शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमबिज़नेसMoneySBI Mutual Fund: एसबीआई म्यूचुअल फंड ने एसबीआई फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान किया...

SBI Mutual Fund: एसबीआई म्यूचुअल फंड ने एसबीआई फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान किया लॉन्च,जानें निवेश करने के फायदे

Date:

Related stories

SBI Mutual Fund: एसबीआई म्यूचुअल फंड ने एक नया फंड ऑफर (एनएफओ), एसबीआई फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (एफएमपी)-सीरीज 92 (91 दिन) लॉन्च करने की घोषणा की है। क्लोज-एंडेड ऋण योजना बुधवार 1 जनवरी से सोमवार 5 फरवरी 2024 तक खुली रहेगी। इसका प्राथमिक उद्देश्य सीमित ब्याज दर जोखिम के साथ नियमित आय और पूंजी वृद्धि उत्पन्न करना है। 91 दिनों के कार्यकाल के साथ, एनएफओ न्यूनतम सदस्यता राशि 5000 रूपये उसके बाद 1 रूपये के गुणकों में अनुमति देता है।

SBI Mutual Fund: लिक्विडिटी और ट्रेडिंग

निवेशकों को पता होना चाहिए कि योजना की परिपक्वता से पहले इकाइयों की कोई मोचन या पुनर्खरीद की अनुमति नहीं होगी। हालांकि परिपक्वता पर निवेशक अपनी इकाइयां भुना सकते हैं। योजना को आवंटन की तारीख से पांच व्यावसायिक दिनों के भीतर बीएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है। यह लिस्टिंग निवेशकों को बाहर निकलने का विकल्प प्रदान करते हुए एक्सचेंज पर व्यापार करने में सक्षम बनाएगी।

SBI Mutual Fund: बेंचमार्क और परिसंपत्ति आवंटन

योजना का बेंचमार्क क्रिसिल लिक्विड डेट इंडेक्स है। फंड की संपत्ति ऋण और मुद्रा बाजार उपकरणों में आवंटित की जाएगी। जिसमें कुल संपत्ति का 100% तक सांकेतिक आवंटन होगा।

SBI Mutual Fund: निवेश संबंधी विचार

अपेक्षाकृत कम ब्याज दर जोखिम और क्रेडिट जोखिम के प्रति सहनशीलता के साथ अल्पकालिक निवेश क्षितिज की तलाश करने वाले निवेशकों को एसबीआई फिक्स्ड मैच्योरिटी प्लान (एफएमपी) – सीरीज 92 (91 दिन) आकर्षक लग सकता है। हालांकि निवेशकों को इसमें निवेश करने से पहले कई पहलुओं पर विचार करना चाहिए।

किसी भी निवेश की तरह, व्यक्तियों को निर्णय लेने से पहले अपने वित्तीय लक्ष्यों, जोखिम सहनशीलता और निवेश क्षितिज पर सावधानीपूर्वक विचार करने की सलाह दी जाती है। रिटर्न बनाम सुनिश्चित रिटर्न की प्रवृत्ति को समझना, कर निहितार्थ को समझना, निवेश उद्देश्य के साथ तालमेल बिठाना और अन्य फंड श्रेणियों के साथ एफएमपी की तुलना करना निवेश से पहले महत्वपूर्ण कदम हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories