गुरूवार, मई 16, 2024
होमबिज़नेसSIP: एसआईपी में पहली बार निवेश करते समय भूलकर भी न करें...

SIP: एसआईपी में पहली बार निवेश करते समय भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां; जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

SIP: SIP इस समय निवेशकों की पहली पसंद बनी हुई है। फरवरी महीने में SIP ने नया रिकॉर्ड बनाया है। मौजूदा समय में SIP निवेशकों की पहली पसंद बनी हुई है। फरवरी महीने में SIP के जरिए 19186.58 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है। वहीं, जनवरी महीने में यह निवेश 18838.33 करोड़ रुपये था। अगर आप भी SIP में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो ऐसा करने से पहले कुछ जरूरी बातें ध्यान रखें।

रिकॉर्ड पर एसआईपी अकाउंट नंबर

फरवरी में एसआईपी खातों की संख्या 820.17 लाख की ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गई, जो जनवरी में 791.71 लाख से अधिक थी। हालांकि, फरवरी में नए एसआईपी रजिस्ट्रेशन की संख्या में गिरावट आई है। जनवरी में 51.84 लाख की तुलना में लगभग 49.79 लाख नए एसआईपी पंजीकृत किए गए हैं।

एसआईपी में निवेश करने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

बिना रिसर्च और सलाह के एसआईपी में निवेश न करें

एसआईपी में पैसा लगाने से पहले आपको अच्छी तरह रिसर्च कर लेनी चाहिए या फिर आप किसी सलाहकार से भी सलाह ले सकते हैं। बिना रिसर्च के किसी भी फंड में पैसा नहीं लगाना चाहिए।

SIP को कभी रोकना और कभी शुरू करना

जानकारों के मुताबिक कई बार देखा जाता है कि निवेशक समय-समय पर एसआईपी बंद करते रहते हैं। लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से निवेशकों को पूरा फायदा नहीं मिल पाता है। वहीं कई बार नुकसान भी उठाना पड़ता है।

एक ही योजना में निवेश करना गलत

आपको अलग-अलग फंड और सेक्टर में एसआईपी में पैसा लगाना चाहिए, ताकि अगर कोई एक फंड या सेक्टर नकारात्मक हो जाए तो आपके पोर्टफोलियो पर ज्यादा असर न पड़े।

निवेश की गई राशि बहुत कम या बहुत अधिक है

निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि एसआईपी में निवेश की गई रकम बहुत कम या बहुत ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यह आपके वित्तीय लक्ष्यों और जोखिम सहनशीलता के अनुसार होना चाहिए। अगर आप बहुत कम पैसा निवेश करेंगे तो आपको उतना अच्छा रिटर्न नहीं मिलेगा।

कोई एसआईपी कैसे शुरू कर सकता है?

SIP
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

अगर आप पहली बार एसआईपी शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले एक ब्रोकरेज ऐप चुनना होगा। आप ग्रो, ज़ेरोधा जैसे किसी भी ऐप के जरिए निवेश शुरू कर सकते हैं। इसके बाद आपको केवाईसी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी। इसके बाद आपके ऐप में वेरिफिकेशन और वीडियो कॉल KYC हो जाएगी। नया खाता पंजीकृत करने के लिए आपको एक आवेदन पत्र भरना होगा। इसके बाद ही आप SIP में पैसा लगा सकते हैं।

Latest stories