रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसStock Market Today: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स...

Stock Market Today: हफ्ते के पहले कारोबारी दिन शेयर बाजार लुढ़का, सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट दर्ज

Date:

Related stories

Stock Market Today: भारतीय शेयर बाजार सप्ताह के पहले दिन कमजोर शुरुआत के साथ खुला। देश के दोनों प्रमुख बाजार बड़ी गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान के साथ ट्रेंड कर रहे हैं।

कैसे खुला घरेलू बाजार

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज यानि कि बीएसई की आज बेहद ही खस्ताहाल शुरुआत रही। 60 हजार के पार खुलने के बाद सेंसेक्स में 700 से अधिक अंकों की गिरावट देखने को मिली। आज सुबह सेंसेक्स 60385.90 अंकों के लेवल पर खुला, इसके बाद लगभग 744 अंक लुढ़ककर 59686 अंकों के स्तर पर खुला। वहीं, दूसरी ओऱ, एनएसई के निफ्टी में भी हल्की सी गिरावट देखने को मिली। निफ्टी करीब 192 अंक गिरकर 17635 के लेवल पर पहुंच गया।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

आईटी शेयरों में बड़ी गिरावट

वहीं, बाजार की इस गिरावट के पीछे आईटी शेयर सबसे बड़े कारक हैं। आईटी सेक्टर में सबसे अधिक गिरावट देखने को मिल रही है। आईटी इडेक्स में 6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। बाजार की बड़ी कंपनियों में से इंफोसेस के शेयर 10 फीसदी फिसले, टेक महिंद्रा के 7 फीसदी, विप्रो और एचसीएल के 4 फीसदी से अधिक गिरे। इसके साथ ही टीसीएस के शेयर भी 3 प्रतिशत से ज्यादा लुढ़क गए।

इन शेयरों में देखी जा रही है तेजी

सेंसेक्स के जो शेयर उछाल के साथ कारोबार कर रहे हैं। इसमें टाइटन, एक्सिस बैंक, एसबीआई, सन फार्मा, कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा मोटर्स, मारुति, बजाज फिनसर्व, एशियन पेंट्स, टाटा स्टील, पावरग्रिड और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयरों में तेजी देखी जा रही है।

बीते कारोबारी सत्र का हाल

आपको बता दें कि बीते कारोबारी दिन यानि कि गुरुवार को भी बाजार दबाव के साथ खुला था। ऐसे में सेंसेक्स और निफ्टी में बड़ी गिरावट देखी गई थी। सेंसेक्स के 30 में से 12 शेयर लाल निशान के साथ कारोबार कर रहे थे।

शुक्रवार को बंद था बाजार

वहीं, शुक्रवार को देश में बाजार में ट्रेडिंग देखने को नहीं मिली थी, क्योंकि उस दिन राष्ट्रीय अवकाश था। इस वजह से 14 अप्रैल को शेयर बाजार में कारोबार नहीं हुआ था।

डिस्क्लेमर: उपर्युक्त जानकारी यहां केवल सूचना हेतु दी गई है। ज्ञात हो कि मार्केट में निवेश करना जोखिम भरा काम है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट की सलाह लें। DNP News Network/Website/Writer के द्वारा यहां किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है। किसी भी आर्थिक नुकसान के लिए DNP News Network/Website/Writer उत्तरदायी नहीं होगा।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories