Tax Saving FD
फाइल फोटो प्रतिकात्मक

Tax Saving FD: वित्तीय वर्ष 2023-24 अपने अंतिम चरण में है। इस वित्तीय वर्ष को खत्म होने में अब कुछ ही दिन बचे हैं। जैसे-जैसे समय बीत रहा है, आखिरी वक्त पर टैक्स बचाने की होड़ मची हुई है। कोई बीमा में निवेश कर रहा है तो कोई सरकारी योजनाओं में। हालांकि बहुत कम लोग जानते हैं कि इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम – ईएलएसएस (इक्विटी लिंक्ड सेविंग स्कीम) टैक्स बचाने के लिए सबसे अच्छे टैक्स सेविंग निवेश विकल्पों में से एक है, लेकिन इसमें जोखिम भी हैं।

निवेश करने वाले या टैक्स बचाने वाले ज्यादातर लोग अपने निवेश पर जोखिम नहीं लेना चाहते। ऐसे में अगर आप टैक्स बचाने के लिए सुरक्षित रूप से पैसा निवेश करना चाहते हैं तो टैक्स सेवर बैंक एफडी एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

Table of Contents

Tax Saving FD क्या है?

Tax Saving FD
Tax Saving FD: खुशखबरी! इन बैंकों में टैक्स सेविंग FD पर मिलता है तगड़ा ब्याज, जानें पूरी डिटेल 3

टैक्स सेवर बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट-एफडी आयकर अधिनियम की धारा 80-सी के तहत कर छूट का लाभ प्रदान करता है। टैक्स सेवर बैंक एफडी 5 साल के लिए है।(Tax Saving FD) पांच साल की लॉक-इन अवधि के दौरान बैंक एफडी से पैसा नहीं निकाला जा सकता है। इसमें पैसों की सुरक्षा के साथ रिटर्न की भी गारंटी होती है।

बैंकों से Tax Saving FD भारतीय रिजर्व बैंक- आरबीआई की सहायक कंपनी डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (डीआईसीजीसी) के तहत संचालित की जाती हैं। इसमें बैंक और निवेशक की 5 लाख रुपये की रकम कवर होती है।

इस स्कीम में कितना टैक्स बचाया जा सकता है?

Tax Saving FD में निवेशक को अन्य बचत योजनाओं जैसे पीपीएफ, होम लोन के मूलधन का पुनर्भुगतान, जीवन बीमा प्रीमियम आदि पर टैक्स छूट मिलती है। (Tax Saving FD ) पांच साल की टैक्स सेविंग एफडी पर 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट का दावा किया जा सकता है। चलिए आपको बताते है टॉप 7 बैंकों की एफडी पर दिए जा रहे ब्याज के बारे में

एचडीएफसी बैंक

एचडीएफसी बैंक सामान्य एफडी पर 7 फीसदी सालाना ब्याज दे रहा है। यहां वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 7.5 फीसदी की दर से आधा फीसदी ज्यादा ब्याज दिया जा रहा है।

आईसीआईसीआई बैंक

आईसीआईसीआई बैंक एचडीएफसी बैंक की तरह एफडी पर साढ़े सात फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है।

भारतीय स्टेट बैंक

देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक एसबीआई सामान्य एफडी पर 6.5 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर 7.5 फीसदी ब्याज दे रहा है।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक आम व्यक्तियों को 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए सावधि जमा योजनाएं प्रदान करता है। यह बैंक 6.2 फीसदी से लेकर 6.7 फीसदी तक ब्याज दरें दे रहा है।

ऐक्सिस बैंक

एक्सिस बैंक सामान्य एफडी पर सबसे ज्यादा 7 फीसदी और सीनेटर सिटीजन पर 7.75 फीसदी ब्याज दे रहा है। यहां 5 से 10 साल के लिए एफडी कराई जा सकती है।

इंडसइंड बैंक

इंडसइंड बैंक भी रेगुलर यानी सामान्य एफडी पर 7.25 फीसदी की दर से ब्याज दे रहा है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.75 फीसदी सालाना की दर।

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा ऐसी स्कीम चला रहा है. बैंक ऑफ बड़ौदा एफडी पर 6.5 और 7.15 फीसदी सालाना की दर से ब्याज दे रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।