Home बिज़नेस UPI Payments: बड़ी खबर! अब फ्रांस में भी भारतीय कर सकेंगे यूपीआई...

UPI Payments: बड़ी खबर! अब फ्रांस में भी भारतीय कर सकेंगे यूपीआई से भुगतान, जानें पूरी खबर

0
7
UPI Payments
UPI

UPI Payments: पेरिस के प्रसिद्ध एफिल टॉवर में भारत ने आधिकारिक तौर पर यूपीआई का उद्घाटन किया और इसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एजेंडे का वैश्विक विस्तार बताया। यह कार्रवाई पिछले साल जुलाई में फ्रांस और भारत के बीच एक डिजिटल भुगतान समझौते पर हस्ताक्षर के बाद हुई है बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने 2016 में यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस, एक त्वरित भुगतान प्रणाली बनाई।

फ्रांस में भारत ने एक्स पर पोस्ट किया।(UPI Payments) इसका जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा यह देखकर बहुत अच्छा लगा- यह यूपीआई को वैश्विक स्तर पर ले जाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने और मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने का एक अद्भुत उदाहरण है।

UPI Payments: दूसरा सबसे बड़ा विजिटर ग्रुप

रिपोर्ट के अनुसार, भारतीय पर्यटक वर्तमान में एफिल टॉवर पर आने वाले विदेशी पर्यटकों का दूसरा सबसे बड़ा समूह हैं।(UPI Payments) भारतीय आगंतुकों को केवल व्यापारी की वेबसाइट पर जारी क्यूआर कोड को स्कैन करके भुगतान शुरू करना होगा।

एनपीसीआई के अनुसार, यूपीआई एक ऐसी प्रणाली है जो विभिन्न बैंकिंग कार्यों, सुचारू फंड रूटिंग और व्यापारी भुगतान को एक ही मोबाइल एप्लिकेशन (किसी भी भाग लेने वाले बैंक के) में जोड़ती है। फ्रांस में UPI(UPI Payments) भुगतान स्वीकार करने वाला पहला खुदरा विक्रेता एफिल टॉवर है और फ्रांस और पूरे यूरोप में अधिक खुदरा विक्रेता और ट्रैवल एजेंसियां ​​जल्द ही इसका अनुसरण करेंगी।

UPI Payments: इन देशो में भी जल्द शुरू होगा UPI

UPI Payments को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), भूटान और नेपाल द्वारा पहले ही अपनाया जा चुका है। NPCI वर्तमान में संयुक्त राज्य अमेरिका, अन्य यूरोपीय और पश्चिम एशिया के देशों में यूपीआई सेवाओं का विस्तार करने के लिए बातचीत कर रहा है। यानि जल्द इन जगहों में भी भारतीय UPI की मदद से पेमेंट कर पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।