बुधवार, मई 8, 2024
होमबिज़नेसOld Pension Scheme की ये खास बात आपको जरूर होनी चाहिए पता,...

Old Pension Scheme की ये खास बात आपको जरूर होनी चाहिए पता, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

Date:

Related stories

इन दस्तावेजों के साथ UP Pension Scheme का लाभ उठा सकेंगे बुजुर्ग और विकलांग नागरिक, आवेदन करते वक्त इन बातों का रखें ध्यान

UP Pension Scheme 2023: देश के विभिन्न राज्यों में महिलाओं, वृद्धजनों और विधवा औरतों के लिए सरकार द्वारा पेंशन के रुप में कुछ राशि उपलब्ध कराई जाती है। साल दर साल सरकारे इसके बजट में इजाफा भी करती रहती हैं।

Old Pension Scheme: भारत सरकार अपने कर्मचारियों के लिए कई तरह की योजनाओं को लाती है। सरकार का इन योजनाओं को लाने के पीछे सीधा सा कारण होता है कि इन योजनाओं के जरिए उन्हें आर्थिक तौर से मजबूत बनाया जाए। अगर आप भी सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको इस खबर को ध्यान से पढ़ना चाहिए। भारत सरकार ने साल 2004 में नई पेंशन योजना को लागू किया था। इसे नेशनल पेंशन सिस्टम के तौर पर जाना जाता है। नई पेंशन स्कीम को पुरानी पेंशन योजना के विकल्प के तौर पर शुरु किया गया है। जानिए ओपीएस और एनपीएस में क्या अंतर है।

जानिए क्या है NPS

एनपीएस एक पारिभाषित अंशदान स्कीम है। इस योजना का लाभ 18 से 60 साल का कोई भी व्यक्ति भी ले सकत है। एनपीएस में सरकार किसी भी तरह की पेंशन की गारंटी नहीं देती है। इस स्कीम में निवेश के आधार पर रिटर्न दिया जाता है। साथ ही 5 लाख रुपये का जीवन बीमा मिलता है। एनपीएस ज्यादा लचीली स्कीम है, इसके तहत व्यक्ति कई तरह के फंड में निवेश कर सकता है।

ये भी पढ़ें: BUSINESS IDEA: ये डिवाइस बदल देगा आपकी किस्मत, एक बार छोटा सा निवेश और फिर जिंदगीभर होगी बंपर कमाई

जानिए क्या है OPS

ओपीएस एक लाभ स्कीम है, जिसमें कर्मचारी की आखिरी सैलरी और उसके सेवा के सालों को ध्यान में रखकर पेंशन दी जाती है। आपको बता दें कि ये स्कीम सरकारी कर्मचारियों के लिए हैं, जिन्होंने कम से कम 10 साल की सेवा कर ली है। ओपीएस के तहत सरकार गारंटी के साथ कर्मचारी को पेंशन देती है। ये रिटायरमेंट के बाद काफी फायदेमंद साबित होती है। ओपीएस उन कर्मचारियों के सही विकल्प हैं, जो 10 साल के बाद अपनी रिटायरमेंट के बाद की योजना बनाना चाहते हैं।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories