सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यBudget Reaction Opposition: कांग्रेस ने मोदी सरकार के बजट को कहा 'जुमला'...

Budget Reaction Opposition: कांग्रेस ने मोदी सरकार के बजट को कहा ‘जुमला’ तो ममता बोलीं- जनविरोधी, जानें रिएक्शन

Date:

Related stories

Post Budget Webinar में पीएम मोदी ने प्राइवेट सेक्टर को लेकर कही बड़ी बात

Post Budget Webinar को संबोधित करते हुए मंगलवार को पीएम मोदी ने कहा कि प्राइवेट सेक्टर को सपोर्ट करने की जरूरत है।

Budget Reaction Opposition: Union Budget 2023 को लेकर पीएम मोदी से लेकर सत्ता पक्ष और भाजपा के नेता भले ही तारीफों के पुल बांध रहे हों, लेकिन कांग्रेस समेत विपक्षी दलों के तमाम नेता और गैरभाजपाई प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों ने वजट को जनविरोधी करार दिया है।

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि आगामी महीनों में कुछ राज्यों के चुनावों को देखकर यह बजट पेश किया गया है, जुमला बजट है। महंगाई को रोकने के लिए देश के इस बजट में कुछ नहीं है। न तो बेरोजगारी दूर करने की बात की गई है और न ही सरकारी नौकरियों के लिए इस बजट में कुछ है। गरीबों के लिए भी इस बजट में कुछ नहीं है। किसानों की आमदनी कैसे बढ़ाई जाए इसको लेकर बजट में कुछ नहीं है। कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने कहा, “पिछले साल के बजट में कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, मनरेगा और अनुसूचित जाति के कल्याण के लिए आवंटन की तारीफ की गई थी। हकीकत आज सबके सामने है। वास्तविक व्यय बजट की तुलना में काफी कम है। यह हेडलाइन मैनेजमेंट की मोदी की (Over promise, under deliver) रणनीति है। वादा ज्यादा, काम कम।”

ये भी पढ़ें: PM Modi ने Union Budget 2023 को बताया “उम्मीदों का बजट”, महिलाओं के साथ ही गरीबों और मध्यम वर्गीय लोगों को मिलेगा लाभ

CM Arvind Kejriwal ने ट्वीट कर बजट को महंगाई बढ़ाने वाला बताया है। दिल्ली वालों के साथ फिर से सौतेला व्यवहार हो रहा है। दिल्ली वालों ने पिछले साल 1.75 लाख करोड़ से ज़्यादा इनकम टैक्स दिया उसमें से मात्र 325 करोड़ रुपये ही दिल्ली के विकास के लिए मिले। ये तो दिल्ली वालों के साथ घोर अन्याय है। इस बजट में महंगाई से कोई राहत नहीं। उल्टे इस बजट से महंगाई बढ़ेगी बेरोजगारी दूर करने की कोई ठोस योजना नहीं। शिक्षा बजट घटाकर 2.64 प्रतिशत से 2.5 प्रतिशत करना दुर्भाग्यपूर्ण। स्वास्थ्य बजट घटाकर 2.2 प्रतिशत से 1.98 प्रतिशत करना हानिकारक।

CM Mamata Banerjee ने केंद्रीय बजट को ‘जनविरोधी’ बताते हुए कहा कि इसमें गरीबों का ध्यान नहीं रखा गया। ममता ने दावा किया कि आयकर स्लैब में बदलाव से किसी की मदद नहीं होगी। यह बजट भविष्यवादी नहीं, पूरी तरह से अवसरवादी, जनविरोधी और गरीब विरोधी है। इसे 2024 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

Deputy CM Tejashwi Yadav ने अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि ये बजट निल बटा सन्नाटा है, बिहार के लिए कुछ नहीं है। केंद्र में बिहार से जितने सांसद हैं उन्हें शर्म से डूब जाना चाहिए। तेजस्वी ने सवाल किया कि UPA सरकार में बिहार को जितना दिया जाता था क्या इस सरकार ने दिया? बजट में बिहार के लोगों को ठगने की कोशिश की गई है। मध्यम वर्ग महंगाई से परेशान है। टैक्स में छूट आंखों में धूल झोंकने जैसा है।

ये भी पढ़ें: Alto VX: पाकिस्तान में महंगाई से बुरा हाल, 18 लाख से ज्यादा में मिल रही है 4 लाख की ऑल्टो कार

RJD MP Manoj Jha ने कहा, “मैंने वित्त मंत्री को कई बार कहा है कि जब भी बजट बनाएं तो Article-39 को देख लें। संविधान से आंखें मूंदकर स्तुति गान वाला बजट बनाते हैं तो कुछ हासिल नहीं होगा। रोजगार के लिए आपने गोल-गोल बातें की। ये बजट खास लोगों का खास लोगों द्वारा खास तरह से बनाया बजट है।

SP MP Dimple Yadav ने कहा कि ये चुनावी बजट है, जिसमें किसानों के लिए कुछ भी नहीं है। किसानों की एमएसपी की बात नहीं की गई है। रेलवे की पूरी तरह से अनदेखी की गई है। आधी से ज्यादा आबादी गांव में बसती है लेकिन उनके लिए कुछ नहीं किया है। ये बहुत ही निराशाजनक बजट है।

BSP Supreemo Mayawati ने कहा, “देश में पहले की तरह पिछले 9 सालों में भी केन्द्र सरकार के बजट आते-जाते रहे जिसमें घोषणाओं, वादों, दावों व उम्मीदों की बरसात की जाती रही, किन्तु वे सब बेमानी हो गए जब भारत का मिडिल क्लास व्यक्ति महंगाई, गरीबी व बेरोजगारी आदि की मार के कारण लोवर मिडिल क्लास बन गया। अति-दुखद।”

ये भी पढ़ेंः UPGIS2023: समिट से पूर्व ही ‘गीडा’ को मिले 50 हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव, अकेले गोरखपुर सिटी देगा 50 हजार रोजगार

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories