रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: दिल्ली में बाबा रामदेव के पुतले का हुआ अनावरण, न्यूयार्क...

Delhi News: दिल्ली में बाबा रामदेव के पुतले का हुआ अनावरण, न्यूयार्क में लगेगी योग गुरू की प्रतिमा

Date:

Related stories

Delhi News: योग गुरू बाबा रामदेव का विश्व प्रसिद्ध तुसाद म्यूजियम में मोम का पुतला लगने जा रहा है। आज बाबा रामदेव की मोम की प्रतिमा का Delhi (Delhi News) में अनावरण हुआ। जिसमें बाबा रामदेव स्वयं मौजूद थे। बता दें कि यह भारतीय संस्कृति, संन्यास और सनातन योग परम्परा के अत्यंत महत्वपूर्ण मान्यता और प्रतिष्ठा का परिचायक है। मैडम तुषाद न्यूयार्क में योग गुरू स्वामी रामदेव पहले भारतीय सन्यासी होंगे, जिनकी मोम की प्रतिकृति (Wax Figure) लगेगी।

Delhi News: योग गुरू बाबा रामदेव ने क्या कहा?

अपनी प्रतिकृति का अनावरण के बाद बाबा रामदेव ने कहा कि जिस तरह की शिल्पकार है उसमें घाव भी दिखाया गया है। जो मुझे 8 साल की उम्र में लगा था सिंगापुर से उनके शिल्पकार लगातार यहां आते थे और जांचते थे कि कहीं मेरे आकार में या रंग में कोई बदलाव तो नहीं आया है। लाखों बाल उनके शरीर में हाथों से लगाएं गए है। हम कहते है चित्रण नहीं चरित्र की पूजा करो एक संन्यासी को विश्व के सबसे बड़े वैक्स म्यूजियम के अट्रैक्शन में शामिल कर सम्मान और गौरव दिया। उन्होंने आगे कहा कि यह संकेत है कि आने वाली शताब्दी भारत की है।

Delhi News
Baba Ramdev(Delhi News)

Delhi News: अनावरण के बाद न्यूयॉर्क भेजी जाएगी मूर्ति

एक रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली (Delhi News)में अनावरण के बाद योग गुरू के मोम की प्रतिकृति न्यूयॉर्क के मैडम तुसाद म्यूजियम भेजी जाएगी। बता दें कि इससे पहले महात्मा गांधी, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान और शाहरुख खान समेत अब तक करीब 12 से हस्तियों का पुतला लंदन के इस म्यूजियम में लगाया जा चुका है। इस अवसर पर स्वामी रामदेव जी महाराज के जीवन पर आधारित एक डॉक्यूमेंटरी फिल्म का भी प्रदर्शन किया गया।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories