बुधवार, मई 15, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News:  P-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली के इन सड़क मार्गों...

Delhi News:  P-20 शिखर सम्मेलन के मद्देनजर दिल्ली के इन सड़क मार्गों पर लग सकता है जाम, ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी  

Date:

Related stories

Delhi News: चांदनी चौक के किनारी बाजार में भीषण आग लगने से मची दहशत, देखें वीडियो

Delhi News: राजधानी दिल्ली के किनारी बाजार में स्थित एक दुकान में आज देर दोपहर भीषण आग लग गई जिससे चारो तरफ दहशत का माहौल नजर आया।

Arvind Kejriwal की AAP विधायकों के साथ बैठक, चुनावी तैयारियों को लेकर मिले कई अहम अपडेट; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत मिलने के बाद लगातार सक्रिय नजर आ रहे हैं। उन्होंने बीते दिन दिल्ली के कुछ इलाको में रोड शो किया था जिसमे व्यापक जनसमर्थन देखने को मिला था।

Delhi News: भारत जी-20 सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी करने के बाद अब पी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी आज से करने जा रहा है। पी-20 शिखर सम्मेलन इस बार तीन दिनों (12-14 अक्टूबर 2023) के लिए होने वाला है। ऐसे में बड़े देशों के पार्लियामेंट्री सदस्य (जनप्रतिनिधि) सम्मिट में हिस्सा लेंगे। इस सम्मेलन में 27 से अधिक देशों के जनप्रतिनिधि हिस्सा लेने वाले है। ऐसे में दिल्ली पुलिस ने मेहमान नवाजी के लिए एक बार फिर जी-20 की तरह ही एडवाइजरी जारी की है। कुछ सड़क मार्गों के रूट्स का डायवर्जन किया जा सकता है। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने इस संदर्भ में लोगों से अपील भी की है। 

P-20 शिखर सम्मेलन आज से हो रहा है शुरू

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली स्थित  यशोभूमि (द्वारका) में आज से P-20 देशों का सम्मेलन होने जा रहा है। ऐसे में 27 से अधिक देशों के पार्लियामेंट्री सदस्य (जनप्रतिनिधि) भाग लेने वाले हैं। इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जाम की समस्या और कई कारणों की वजह से एक एडवाइजरी जारी की है। जिसमें साफ तौर पर बताया गया है, कि सरदार पटेल मार्ग से धौला कुआं फ्लाईओवर, अकबर रोड, और महराम नगर एरिया में रूट डायवर्जन किया जा सकता है। यह अगले तीन दिनों के लिए होने वाला है। ऐसे में सभी से अपील की जाती है, कि वह इन मार्गों से होकर न गुज़रें। 

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से की अपील 

इसके अलावा दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का यह भी कहना है, कि लोग तीन दिनों के लिए अधिक से अधिक सरकारी वाहनों को उपयोग में लाए। ताकि जाम सड़क मार्गों पर न लग सके। इसके अलावा यातायात पुलिस ने कई और सड़कों के बाधित होने की जानकारी दी है। इनमें पालम फ्लाईओवर (रोड नंबर 201), पंचशील मार्ग-तीन मूर्ति मार्ग, द्वारका अप्रोच रोड, उलानबातर रोड (एनएच 48), रोड नंबर 224 सहित रोड नंबर 210 बाधित हो सकते हैं।     

पी-20 शिखर सम्मेलन के बारे में जानें 

भारत ने बड़े स्तर पर जी-20 शिखर सम्मेलन की सफलतापूर्वक मेजबानी की। ऐसे में अब बारी पी-20 शिखर सम्मेलन की है।  बता दें कि भारत पी-20 की भी मेजबानी कर रहा है। ऐसे में यह जानना बहुत अहम हो जाता है, कि आखिर पी-20 है क्या? 

बता दें कि  पी-20 शिखर सम्मेलन एक प्रकार का  पार्लियामेंट्री  फोरम होता है।  जिसमें कई बड़े देशों के पार्लियामेंट्री या फिर जनप्रतिनिधि हिस्सा लेते हैं। इस दौरान कई बड़े मुद्दों पर चर्चा की जाती है। इस बार  पी-20 में 27 से अधिक देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। वहीं इस  पी-20 का  विषय ‘एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य के लिए संसद’ है।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें