सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीCM Kejriwal ने निभाया वादा, वकीलों के लिए जारी रहेगी लाइफ और...

CM Kejriwal ने निभाया वादा, वकीलों के लिए जारी रहेगी लाइफ और मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी

Date:

Related stories

Punjab News: CM मान की रैलियों में उमड़ रहा जनसैलाब, 13-0 से लोक सभा चुनाव जीतने का दावा; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की सभी 13 लोक सभा सीटों पर चुनाव लड़ रही आम आदमी पार्टी चुनावी परिणाम को लेकर बड़े-बड़े दावे कर कर रही है।

Delhi NCR News: खुशखबरी! नजफगढ़ रोड के चौड़ीकरण से आसान होगा सफर, यात्रियों को मिलेगा भरपूर फायदा; जानें डिटेल

Delhi NCR News: राजधानी दिल्ली के साथ एनसीआर के कई प्रमुख शहर जुड़े हुए हैं। सड़के ही दिल्ली व एनसीआर के विभिन्न शहरों में जुड़ाव की एक माध्यम हैं।

CM Kejriwal: मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने चुनाव के दौरान दिल्ली के वकीलों से किया अपना वादा निभाते हुए उनके लिए लाइफ और मेडिक्लेम इंश्योरेंस पॉलिसी को जारी रखने का फैसला लिया है। सीएम केजरीवाल की अगुआई में मंगलवार को दिल्ली कैबिनेट ने ‘मुख्यमंत्री अधिवक्ता कल्याण योजना’ को जारी रखने की मंजूरी दे दी है। इस योजना के तहत पंजीकृत वकीलों को 10 लाख तक का जीवन बीमा के साथ ही वकीलों व उनके दो आश्रित बच्चों को पांच लाख रुपए तक का मेडिक्लेम मिलता है। कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने अपना वादा पूरा करते हुए वकीलों व उनके परिवारों के लिए लाइफ इंश्योरेंस और मेडिक्लेम पॉलिसी को आगे बढ़ा दिया है।

मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में सभी कैबिनेट मंत्रियों के साथ मुख्य सचिव और संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। कैबिनेट बैठक में कानून मंत्री कैलाश गहलोत ने मुख्यमंत्री अधिवक्ता कल्याण योजना के तहत दिल्ली की मतदाता सूची में नामित दिल्ली बार काउंसिल के साथ पंजीकृत अधिवक्ताओं को क्रमशः ग्रुप टर्म इंश्योरेंस और ग्रुप मेडिक्लेम इंश्योरेंस प्रदान करने के लिए पूर्व की नीति को समान शर्तों के साथ जारी रखने का प्रस्ताव रखा। साथ ही कैबिनट मंत्री ने सभी 6 जिला अदालतों में प्रिंटर ई-लाइब्रेरी की सुविधा और प्रत्येक जिला में अधिवक्ताओं और स्टाफ कर्मचारियों के लिए क्रेच सुविधा को जल्द शुरु करने के लिए प्रस्ताव रखा था। जिसे कैबिनेट बैठक में व्यय की स्वीकृति दी गई।

ये भी पढ़ें: CM Arvind Kejriwal ने ली कैबिनेट बैठक, 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली जारी रखने को मिली मंजूरी

कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के वकीलों को इस चुनाव से पहले वादा किया था कि वकीलों और उनके परिवारों को लाइफ इंश्योरेंस और मेडिक्लेम इंश्योरेंस देंगे। केजरीवाल सरकार ने वादा पूरा करते हुए इस पॉलिसी को भी आगे बढ़ा दिया गया है। इसकी किश्त ग्रुप इंश्योरेंस की एलआईसी और मेडिक्लेम इंश्योरेंस की न्यू इंडिया इंश्योरेंस को जाएगी। इस संबंध में आज कैबिनेट ने फैसला लिया है।

2020 में शुरू हुई थी ये योजना

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सरकार ने नवंबर 2020 में दिल्ली के वकीलों के लिए मुख्यमंत्री अधिवक्ता कल्याण योजना शुरू की थी इस योजना के तहत वकीलों को 10 लाख रुपए तक का जीवन बीमा दिया जाता है। इसके अलावा वकीलों व उनके पति/पत्नी और उनके दो आश्रित बच्चों को 25 साल की उम्र तक पांच लाख रुपये तक का ग्रुप मेडिक्लेम कवरेज दिया जाता है। योजना के तहत छह जिला अदालतों में ‘क्रेश’ भी निःशुल्क उपलब्ध कराया जाता है।

नवंबर 2020 में योजना के शुरू होने पर 24 हजार से अधिक वकीलों ने इस योजना के तहत अपना पंजीकरण कराया था। हालांकि अब इस योजना के तहत अपना पंजीकरण कराने वाले अधिवक्ताओं की संख्या 30 हजार से अधिक हो गई है।

Latest stories