शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi MCD Budget 2023: बजट पर चर्चा के लिए बुलाई बैठक, AAP...

Delhi MCD Budget 2023: बजट पर चर्चा के लिए बुलाई बैठक, AAP लाएगी 4 प्रस्ताव

Date:

Related stories

Haryana News: CM Bhagwant Mann की हुंकार! हरियाणा में पंजाब की तरह बहेगी बदलाव की हवा; AAP की जीत को लेकर बड़ा दावा

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव होने हैं। इस आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर सूबे में भाजपा के साथ विपक्ष की अहम भूमिका निभा रही आम आदमी पार्टी (AAP) भी कमर कसने में लगी है।

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने कसी कमर! CM Mann व संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कमर कस ली है और चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Punjab News: ‘जालंधर वेस्ट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे’, उपचुनाव में AAP की जीत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट आज लगातार सुर्खियों में है। इसका प्रमुख कारण है आज इस सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित होना। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक पंजाब (Punjab News) के जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रत्याशी मोहिंदर भगत ने एकतरफा जीत हासिल कर ली है।

By Election Result 2024: पंजाब से लेकर बंगाल व उत्तराखंड तक, जानें किन पार्टियों ने विधानसभा उपचुनाव में लहराया परचम?

By Election Result 2024: देश के 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम जारी हो गए हैं। इसमें सभी विधानसभा सीटों के परिणाम आ गए हैं और अब मंजर स्पष्ट हो चुका है।

Punjab News: CM Mann के नेतृत्व में AAP ने लहराया परचम, जालंधर उपचुनाव में एकतरफा जीते आप प्रत्याशी

Punjab News: पंजाब में 2022 में संपन्न हुए विधानसभा के चुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) को प्रचंड बहुमत मिली थी। AAP प्रत्याशियों ने राज्य की कुल 117 सीटों में से 92 सीटों पर जीत दर्ज कर सरकार बनाई थी।

Delhi MCD Budget 2023: आम आदमी पार्टी (AAP) दिल्ली में आज MCD Budget में 4 जरूरी प्रस्ताव पेश करेगी। इसकी जानकारी सोमवार को आप विधायक और प्रवक्ता दुर्गेश पाठक ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर दी। उन्होंने कहा कि इससे कारोबारियों को फायदा मिलेगा। इस दौरान पाठक ने बीजेपी पर भी जमकर आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि लोकल और कॉमर्शियल शॉपिंग सेंटर को डीरेगुलाइज करने के नाम पर भाजपा ने कारोबारियों का शोषण किया है।

कारोबारियों को मिलेगी राहत-AAP

दुर्गेश पाठक ने कहा कि इन चार प्रस्ताव के पास होने के बाद कारोबारियों को राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि पहले प्रस्ताव के अनुसार MCD का वकील जुडीशियल कमेटी के सामने व्यापारियों के पक्ष में बात करेगा। साथ ही सीलिंग के पक्ष में भी बात की जाएगी।

ये भी पढ़ें: Best Public Transport Services में दिल्ली विश्व में 35वें पायदान पर, CM Kejriwal ने किया ट्वीट

ये हैं प्रस्ताव (Delhi MCD Budget 2023)

दूसरे प्रस्ताव के अनुसार अब कमिश्नर को हाउस एक आदेश पारित करेगा। इसमें कहा जाएगा कि आगे से किसी भी तरह का नोटिस नहीं भेजा जाए। तीसरे प्रस्ताव के अनुसार जिनको भी कनवर्जन शुल्क के नाम पर नोटिस भेजे गए हैं, उनपर आगे कार्रवाई नहीं की जाए। चौथे प्रस्ताव के अनुसार MCD के पास दिल्ली के लोकल और कॉमर्शियल शॉपिंग सेंटर को नोटिस भेजने का अधिकार नहीं है।

बजट पर चर्चा के लिए बुलाई बैठक

गौर हो कि दिल्ली नगर निगम के बजट पर चर्चा और विचार-विमर्श के लिए आज निगम मुख्यालय में एक विशेष बैठक बुलाई गई है। नियम के मुताबिक 31 मार्च तक दिल्ली नगर निगम का बजट पारित करवाना जरूरी है। दिल्ली नगर निगम ने साल 2023-24 के बजट के लिए 15 फरवरी को करों की तालिका पारित की थी। लेकिन शेष बजट प्रक्रिया पर रोक लगा दिया गया था। इसका कारण स्थाई समिति चुनाव था।

Latest stories