बुधवार, मई 29, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: Kejriwal सरकार के इस कदम से लाखों बिजली उपभोक्ताओं को...

Delhi News: Kejriwal सरकार के इस कदम से लाखों बिजली उपभोक्ताओं को मिलेगा फायदा, सब्सिडी को लेकर उठाया ये कदम

Date:

Related stories

दिल्ली आबकारी नीति मामले में CM केजरीवाल का बड़ा कदम, याचिका दायर कर अंतरिम जमानत बढ़ाने की मांग; जानें डिटेल

Arvind Kejriwal: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आबकारी नीति मामले में बड़ा कदम उठाते हुए अपने अंतरिम जमानत की अवधि बढ़ाने की मांग की है।

संपत्ति के मामले में मनोज तिवारी को मात दे रहा BSP का ये प्रत्याशी, जानें दिल्ली के सबसे अमीर व गरीब उम्मीदवार के नाम

Lok Sabha Election 2024: देश की राजधानी दिल्ली की सभी 7 लोक सभा सीटों पर आज छठे चरण के दौरान मतदान जारी है। इस दौरान बीजेपी, कांग्रेस, आम आदमी पार्टी व बहुजन समाज पार्टी (BSP) समेत कई दलों से आने वाले प्रत्याशियों की साख दांव पर है।

Lok Sabha Election 2024: UP से कश्मीर तक, छठे चरण में 58 सीटों पर मतदान; दांव पर कई दिग्गजों की साख

Lok Sabha Election 2024: देश के दो केन्द्र शासित प्रदेश समेत कुल 8 राज्यों में आज लोक सभा की 58 सीटों पर मतदान का क्रम जारी है।

Delhi News: चुनावी रण के लिए तैयार है राजधानी, शराब की दुकान समेत इन प्रतिष्ठानों पर लगेगा ताला? जानें डिटेल

Delhi News: देश की राजधानी दिल्ली चुनावी रम के लिए तैयार है। बता दें कि दिल्ली की सभी 7 लोक सभा सीटों पर 25 मई यानी शनिवार को मतदान होना है।

Delhi Government: दिल्ली सरकार की तरफ से बिजली वितरण कंपनियों को मिली सब्सिडी के लेखा परीक्षण कराने के आदेश दिए गए हैं। ये ऑडिट साल 2016-17 से 2021-22 के बीच पिछले 5 सालों का किया जाएगा। सरकार की मंशा है कि इस ऑडिट के माध्यम से उपभोक्ताओं को सरकार की ओर से जारी सब्सिडी पारदर्शी तरीके से पहुंचना सुनिश्चित हो। दिल्ली की बिजली मंत्री आतिशी मार्लेना ने बताया की केजरीवाल सरकार ने उपराज्यपाल की मंजूरी के बाद ऑडिट के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके बाद यह सुनिश्चित हो जाएगा कि कोई अनियमितता तो नहीं हो रही है।

सरकार ने की अधिसूचना जारी

आपको बता दें कि दिल्ली की केजरीवाल सरकार की तरफ से दिल्ली की बिजली वितरण कंपनियों का ऑडिट कराने से संबंधित एक फाइल उप-राज्यपाल के पास भेजी थी। 27 मार्च 2023 को भेजी गई इस फाइल को दिल्लीवासियों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराने को मंजूरी दे दी गई। जिसके बाद केजरीवाल सरकार ने इस विशेष ऑडिट कराने के संबंध में तुरंत अधिसूचना जारी कर दी।

इसे भी पढ़ेंःSame Sex Marriage मामले में आज की सुनवाई खत्म, Supreme Court ने की अहम टिप्पणी- ‘समलैंगिक संबंध महज शहरी विचार नहीं’

दिल्ली सरकार का है ये मानना

दिल्ली सरकार की ऊर्जा मंत्री ने उप-राज्यपाल वीके सक्सेना पर आरोप लगाया था कि वो दिल्ली के 47 लाख परिवारों को मिलने वाली बिजली सब्सिडी को खत्म करना चाहते हैं। इसके सरकार ने बिजली वितरण कंपनियों के ऑडिट की मांग उठाई थी। अब इस मंजूरी के बाद सरकार का ये मानना है कि इससे पहले तो इस बात का खुलासा हो जाएगा कि जितनी सब्सिडी का पैसा इन 5 सालों में कंपनियों को जारी किया गया है। क्या उसके उपभोक्ताओं के वितरण में कोई अनियमितता तो नहीं। दूसरा सब्सिडी वितरित करने के तंत्र में पारदर्शिता आएगी।

कब तक का होगा ऑडिट

इस मंजूरी के बाद साल 2016-17 से 2021-22 के पिछले 5 सालों का स्पेशल ऑडिट किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली सरकार ने बिजली नियामक DERC को ये ऑडिट करने के दिशा-निर्देश जारी किए है। दिल्ली सरकार के विशेष सचिव (ऊर्जा) रवि धवन के द्वारा जारी आदेश के मुताबिक विद्युत अधिनियम 2003 की धारा 108 में प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए उप-राज्यपाल ने DERC को CAG के पैनल में शामिल लेखा-परीक्षकों के माध्यम से विशेष ऑडिट कराने निर्देश जारी किए हैं।

इसे भी पढ़ेंःBihar News: खनन माफिया ने महिला अधिकारी को घसीटा, टीम पर किया हमला…44 गिरफ्तार

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories