Thursday, October 24, 2024
Homeदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी...

Delhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी के रोकथाम को लेकर क्या है AAP सरकार की खास तैयारी?

Date:

Related stories

Punjab By-Election के लिए AAP की झोंकी ताकत! CM Mann के विजय मंत्र को लेकर चुनावी मैदान में उतरे कार्यकर्ता

Punjab By-Election: पंजाब की 4 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर बिगुल बच चुका है। चुनाव आयोग (Election Commission) की ओर से जारी शेड्यूल के मुताबिक राज्य की डेरा बाबा नानक, चब्बेवाल (आरक्षित), गिद्दड़बाहा और बरनाला सीट पर 13 नवंबर को मतदान होगा।

Delhi Blast: दिल्ली में सनसनीखेज ब्लास्ट का राज, रिमोट या डिवाइस के बिना ही धमाके से हिल गई राजधानी

Delhi Blast: देश की राजधानी दिल्ली को राष्ट्र के सबसे महफूज इलाकों में से एक माना जाता है। ऐसे में अगर राजधानी में कोई अनियमितता हो तो कई तरह के सवाल उठना वाजिब हैं।

Delhi Pollution: Diwali से पहले राजधानी में बिगड़ा हवा का संतुलन, जहरीले झाग की चादर से ढक गई यमुना; जानें क्या होगा प्रभाव?

Delhi Pollution: ग्रीष्म ऋतु समाप्ति की ओर है और ऐसे में भारत के विभिन्न हिस्सों में मौसम तेजी से बदल रहा है। वर्तमान की बात करें तो देर रात कोहरे का अनुभव और सुबह धुंध देखी जा सकती है।

Delhi News: बिना NOC, झटपट मिलेगा बिजली कनेक्शन, जानें Diwali से पहले CM Atishi के ऐलान से लोगों को कैसे मिलेगी राहत?

Delhi News: दिल्ली में सियासी तमाम उठा-पटक के बाद मुख्यमंत्री बनीं कुमारी आतिशी (CM Atishi) अपने बड़े-बड़े फैसलों से लोगों को चौंकाती नजर आ रही हैं। उनके फैसले जनहित में हैं और भारी संख्या में दिल्लीवासियों को इसका लाभ मिलता नजर आ रहा है।

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अपनी सक्रियता बना चुका है। इसके तहत तय समय अंतराल पर विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली भी उनमें से एक है जहां भारी बारिश दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन बिमारियों का प्रसार भी तेजी से हो सकता है।

इसमें सबसे प्रमुख है डेंगू बुखार जैसी गंभीर बिमारी का प्रसार जो कि मच्छरों से फैलता है। राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार इसको लेकर पहले ही सतर्क हो गई है और डेंगू पर रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में आइए हम आपको दिल्ली (Delhi News) सरकार द्वारा डेंगू पर रोकथाम के लिए किए जा रहे तमाम उपायों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम

देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू जैसी गंभीर बिमारी पर रोकथाम के लिए AAP सरकार पहले ही सतर्क हो गई है। दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसको लेकर सरकार द्वारा की गई तैयारियों का ब्यौरा दिया है।

दिल्ली सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “डेंगू बिमारी के रोकथाम के लिए सभी संबंधित एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनके अधीन क्षेत्रों में मच्छरों का प्रजनन न हो इसका ख्याल रखा जाए।” इसके अलावा अस्पतालों को संबंधित दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। वहीं अस्पताल में विशेष वार्ड स्थापित करने की तैयारी भी की गई है।

दिल्ली सरकार का कहना है कि डेंगू के मामलों में वृद्धि न हो इसके लिए जागरुकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में शिक्षा विभाग ने छात्रों को स्कूल में पूरी बाजू की शर्ट और पैंट पहनने की सलाह देने का निर्देश दिया है। बता दें कि दिल्ली में अब तक डेंगू के लगभग 200 मामले सामने आए हैं।

कैसे होता है डेंगू का प्रसार?

डेंगू बिमारी ज्यादातर बारिश के मौसम में ही अपने पैर पसारती नजर आती है। इसका प्रमुख कारण है बारिश की वजह से जगह-जगह पानी भर जाना मच्छरों का पैदा होना। पानी जमने के कारण संबंधित इलाके में ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है और डेंगू के कारक से एडीज एजिप्टी मच्छर पैदा होते हैं।

डेंगू से बचाव के तरीके

डेंगू जैसी गंभीर वायरल बिमारी से बचने के लिए सबसे पहले अपने आस-पास के परिवेश को स्वच्छ रखें। इस बात का विशेष ख्याल रखें कि बारिश के दिनों में घर के आस-पास कहीं पानी न जमने पाए और गंदगी न हो। इसके अलावा संभव हो तो फुल बाजू वाले कपड़े पहनें जिससे कि मच्छर के डंक से बचा जा सके और साथही सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल अवश्य करें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories