मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीDelhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी...

Delhi News: राजधानी में डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम! जानें बिमारी के रोकथाम को लेकर क्या है AAP सरकार की खास तैयारी?

Date:

Related stories

Haryana News: हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए AAP ने कसी कमर! CM Mann व संजय सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर किया बड़ा ऐलान

Haryana News: हरियाणा में वर्ष 2024 के आखिरी महीनों में विधानसभा के चुनाव संपन्न होने है। हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी कमर कस ली है और चुनाव लड़ने का ऐलान कर दिया है।

Muharram 2024: मुहर्रम पर Lucknow के साथ केन्द्रीय राजधानी Delhi में भी ट्रैफिक डायवर्जन का प्लान, यहां चेक करें नया रूट

Muharram 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में 17 जुलाई को इस्लामी त्योहार मुहर्रम मनाया जाएगा। इस दौरान इस्लाम में आस्था रखने वाले लोग मातमी जुलूस निकालेंगे और इस मुहर्रम मनाएंगे।

Punjab News: ‘जालंधर वेस्ट को सर्वश्रेष्ठ बनाएंगे’, उपचुनाव में AAP की जीत के बाद CM Mann की प्रतिक्रिया; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब की जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट आज लगातार सुर्खियों में है। इसका प्रमुख कारण है आज इस सीट पर हुए उपचुनाव का परिणाम घोषित होना। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के मुताबिक पंजाब (Punjab News) के जालंधर वेस्ट विधानसभा सीट पर हुए उपचुनाव में आम आदमी पार्टी (AAP) के प्रत्याशी मोहिंदर भगत ने एकतरफा जीत हासिल कर ली है।

By Election Result 2024: पंजाब से लेकर बंगाल व उत्तराखंड तक, जानें किन पार्टियों ने विधानसभा उपचुनाव में लहराया परचम?

By Election Result 2024: देश के 7 राज्यों में 13 विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव के परिणाम जारी हो गए हैं। इसमें सभी विधानसभा सीटों के परिणाम आ गए हैं और अब मंजर स्पष्ट हो चुका है।

Delhi News: उत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में मॉनसून अपनी सक्रियता बना चुका है। इसके तहत तय समय अंतराल पर विभिन्न राज्यों में भारी बारिश दर्ज की जा रही है। देश की राजधानी दिल्ली भी उनमें से एक है जहां भारी बारिश दर्ज की जा रही है। बारिश के कारण लोगों को गर्मी से राहत तो मिली है लेकिन बिमारियों का प्रसार भी तेजी से हो सकता है।

इसमें सबसे प्रमुख है डेंगू बुखार जैसी गंभीर बिमारी का प्रसार जो कि मच्छरों से फैलता है। राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार इसको लेकर पहले ही सतर्क हो गई है और डेंगू पर रोकथाम के लिए आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं। ऐसे में आइए हम आपको दिल्ली (Delhi News) सरकार द्वारा डेंगू पर रोकथाम के लिए किए जा रहे तमाम उपायों के बारे में विस्तार से बताते हैं।

डेंगू के प्रसार पर लगेगी लगाम

देश की राजधानी दिल्ली में डेंगू जैसी गंभीर बिमारी पर रोकथाम के लिए AAP सरकार पहले ही सतर्क हो गई है। दिल्ली सरकार में मंत्री सौरभ भारद्वाज ने इसको लेकर सरकार द्वारा की गई तैयारियों का ब्यौरा दिया है।

दिल्ली सरकार की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “डेंगू बिमारी के रोकथाम के लिए सभी संबंधित एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि उनके अधीन क्षेत्रों में मच्छरों का प्रजनन न हो इसका ख्याल रखा जाए।” इसके अलावा अस्पतालों को संबंधित दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है। वहीं अस्पताल में विशेष वार्ड स्थापित करने की तैयारी भी की गई है।

दिल्ली सरकार का कहना है कि डेंगू के मामलों में वृद्धि न हो इसके लिए जागरुकता अभियान भी चलाए जा रहे हैं। इसी क्रम में शिक्षा विभाग ने छात्रों को स्कूल में पूरी बाजू की शर्ट और पैंट पहनने की सलाह देने का निर्देश दिया है। बता दें कि दिल्ली में अब तक डेंगू के लगभग 200 मामले सामने आए हैं।

कैसे होता है डेंगू का प्रसार?

डेंगू बिमारी ज्यादातर बारिश के मौसम में ही अपने पैर पसारती नजर आती है। इसका प्रमुख कारण है बारिश की वजह से जगह-जगह पानी भर जाना मच्छरों का पैदा होना। पानी जमने के कारण संबंधित इलाके में ब्रीडिंग ग्राउंड बन जाता है और डेंगू के कारक से एडीज एजिप्टी मच्छर पैदा होते हैं।

डेंगू से बचाव के तरीके

डेंगू जैसी गंभीर वायरल बिमारी से बचने के लिए सबसे पहले अपने आस-पास के परिवेश को स्वच्छ रखें। इस बात का विशेष ख्याल रखें कि बारिश के दिनों में घर के आस-पास कहीं पानी न जमने पाए और गंदगी न हो। इसके अलावा संभव हो तो फुल बाजू वाले कपड़े पहनें जिससे कि मच्छर के डंक से बचा जा सके और साथही सोते समय मच्छरदानी का इस्तेमाल अवश्य करें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories