शुक्रवार, अप्रैल 26, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीGurugram News: सिंगापुर-दुबई जैसे बड़े शहरों को टक्कर देगा नया गुरुग्राम, ग्लोबल...

Gurugram News: सिंगापुर-दुबई जैसे बड़े शहरों को टक्कर देगा नया गुरुग्राम, ग्लोबल सिटी बनाने की तैयारी, विजन सिटी का भी होगा निर्माण

Date:

Related stories

Air India का बड़ा ऐलान! गुरुग्राम में पायलट ट्रेनिंग सेन्टर खोलने की तैयारी; जानें डिटेल

Air India: टाटा समूह (Tata) के स्वामित्व वाली एयरलाइन, एयर इंडिया (Air India) भारत के साथ देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में अपनी क्षमता के लिए जानी जाती है। खबर है कि एयर इंडिया अब अपने पंख को और उड़ान देने वाली है।

Gurugram News: सपनों का शहर गुरुग्राम अब सपनों से भी ज्यादा खूबसूरत बनने की दिशा में आगे बढ़ रहा है। जल्द इस शहर को नया रूप मिलने जा रहा है। जिसके बाद इसकी टक्कर बड़े-बड़े शहरों से की जाएगी। दरअसल, राज्या सरकार ने द्वारका एक्सप्रेसवे के साथ 100 एकड़ भूमि पर विजन सिटी और ग्लोबल सिटी बनाने का फैसला लिया है। इसके लिए हरियाणा राज्य औद्योगिक और बुनियादी ढांचा विकास निगम (HSIIDC) ने योजना भी तैयार कर ली है। जल्द ही इसका काम भी शुरू हो जाएगा। राज्य सरकार चाहती है की इन दोनों शहरों को एडवांस सिटी की तर्ज पर विकसित किया जाए, ताकि गुरुग्राम को एक नई पहचान मिले।

ये भी पढ़ें: पंजाब के पूर्व CM Charanjit Channi ने पूरी की PHD, रिसर्च में बताई कांग्रेस के पतन की वजह, इन्हें बताया जिम्मेदार

दोनों शहरों में मिलेंगी ये सुविधाएं

विजन सिटी के निर्माण को लेकर HSIIDC भी पूरी तरह से तैयार है। इसके क्लीयरेंस से लेकर NOC का काम पहले ही निपटा लिया गया है। अब राज्य सरकार की अंतिम अनुमति के बाद इसका निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। 100 एकड़ पर बनने वाली इस विजन सिटी की में लोगों को कई प्रकार की सुविधाएं दी जाएंगी। ग्लोबल सिटी के हिसाब से इसमें कॉरपोरेट दफ्तरों के साथ-साथ रिहायशी इमारतों का भी निर्माण होगा। इसके अलावा स्कूल, मॉल, होटल, पार्क, अस्पताल सहित कई अन्य सुविधाओं का निर्माण यहां किया जाएगा।

ऐसी होगी कनेक्टिविटी की व्यवस्था

इन दोनों के शहर के निर्माण में कनेक्टिविटी पर भी काम किया जाएगा। एक ओर जहां ग्लोबल सिटी सेक्टर-36बी और 37बी में बनेगी, तो वहीं विजन सिटी का निर्माण सेक्टर-88 में होगा। इन दोनों शहरों में बीच कनेक्टिविटी को लेकर भी HSIIDC ने प्लान तैयार कर लिया है। प्लान के अनुसार या तो द्वारका एक्सप्रेसवे के ऊपर एक फ्लाईओवर का निर्माण होगा या फिर नीचे से एक अंडरपास बनाया जाएगा। फिलहाल HSIIDC इन दोनों विकल्पों पर काम कर है। स्थिति के हिसाब से बाद में यहां कनेक्टिविटी का काम किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Gujarat ISIS Module: गुजरात में बड़े आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़, ATS ने 5 संदिग्ध किए गिरफ्तार, पाकिस्तान भागने की थी तैयारी

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories