बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंAssembly Elections 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनाव का...

Assembly Elections 2023: राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत पांच राज्यों में चुनाव का ऐलान, जानें क्या है पूरा शेड्यूल और कब आएंगे नतीजे

Date:

Related stories

Assembly Elections 2023: चुनाव आयोग ने सोमवार (9 अक्टूबर) को पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन राज्यों में मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम शामिल हैं। दोपहर 12 बजे चुनाव आयोग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए इसकी जानकारी दी।

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव का ऐलान

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि सबसे पहले मिजोरम में चुनाव करवाए जाएंगे। जहां, 7 नवंबर को मतदान होगा। वहीं, छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होंगे। जहां, पहला फेज 7 नवंबर को होगा। जबकि, दूसरे चरण के मतदान 17 नंवबर को होंगे।

3 दिसंबर को आएंगे चुनाव के नतीजे

इसी तरह मध्य प्रदेश में 17 नंवबर, राजस्थान में 23 नवंबर और तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि पांच राज्यों में चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को जारी किए जाएंगे। मतदान की तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

1.77 लाख मतदान केंद्र पर पड़ेंगे वोट

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इन चुनावों के लिए 679 विधानसभा क्षेत्रों में 1.77 लाख मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। चुनाव के लिए 17 अक्टूबर को वोटिंग लिस्ट जारी होगी और 23 अक्टूबर तक वोटिंग लिस्ट में सुधार का मौका दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि मिजोरम में कुल वोटर्स की संख्या 8.52 लाख है। जबकि, मध्य प्रदेश में 5.6 करोड़, राजस्थान में 5.25 करोड़, छत्तीसगढ़ में 2.03 करोड़ और तेलंगाना में 3.17 करोड़ मतदाता हैं।

क्यों महत्वपूर्ण हैं पांच राज्यों के चुनाव?

बता दें कि पांच राज्यों के चुनाव महत्वपूर्ण हैं क्योंकि ये अगले साल अप्रैल-मई में लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले हो रहे हैं। छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान में जहां कांग्रेस और भाजपा आमने-सामने हैं। वहीं, तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (BRS), कांग्रेस और भाजपा के बीच त्रिकोणीय मुकाबला होने की उम्मीद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें