रविवार, मई 19, 2024
होमटेकGST Reduced: खुशखबरी! सस्ते हुए मोबाइल, टीवी समेत कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, केंद्र...

GST Reduced: खुशखबरी! सस्ते हुए मोबाइल, टीवी समेत कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स, केंद्र सरकार ने की GST में कटौती

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024 में मतदान करने को लेकर Shah Rukh Khan की खास अपील, बॉलीवुड के ‘भाईजान’ ने भी जारी किए संदेश

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान मतदाताओं को जागरुक करने के लिए शासन-प्रशासन की ओर से तरह-तरह के तरकीब आजमाए जा रहे हैं।

Google New Search Features: गूगल यूजर्स की मौज कराएंगे ये 8 यूनिक फीचर्स

Google 8 New incredible Features: गूगल पूरी दुनियाभर में...

GST Reduced: लोगों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है। केंद्र सरकार ने 1 जुलाई से GST (Goods and Services Tax) में कटौती कर दी है। जिसके बाद से मोबाइल, टीवी समेत कई इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स सस्ते हो गए हैं। भारत सरकार ने वित्त मंत्रालय ने ट्वीट करके घरेलू उपकरणों और इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स पर लगने वाले GST की दरों में कटौती की जानकारी दी है। कम GST लगने के बाद ग्राहक कम दामों पर इलेक्ट्रॉनिक उपकरण खरिद पाएंगे।

किस पर कितना GST ?

मोबाइल फोन, स्मार्ट टीवी, फ्रिज, वाशिंग मशीन, UPS, LED बल्ब, पंखे, कूलर, गीजर मिक्सर, जूसर, वैक्यूम क्लीनर समेत कई इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स की खरिद पर पहले ग्राहकों को 31.3 प्रतिशत GST का भुगतान करना पड़ता था, लेकिन GST में कौटती के बाद से ग्राहकों को 31.3 प्रतिशत GST नहीं देनी होगी। सराकर ने इसमें 12 प्रतिशत की कटौती की है। जिससे इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स सस्ते हो गए हैं।

टीवी, फोन समेत ये आइटम्स हुए सस्ते

सरकार द्वारा GST में कटौती के बाद टीवी, फोन, फ्रिज, वाशिंग मशीन समेत कई प्रोडक्ट्स सस्ते हो गए हैं। बात अगर 27 इंच या इससे कम स्क्रीन साइज वाले टीवी की करें तो इस पहले पहले 31.3 प्रतिशत GST लगता था। लेकिन, कटौती के बाद अब ग्राहको को सिर्फ 18 प्रतिशत GST का ही गुभतान करना होगा। इसके अलावा मोबाइल फोन खरीदना भी अब काफी सस्ता हो गया है। मोबाइल फोन पर GST कम होने से कंपनियों ने भी इनकी कीमतें घटा दी है। ऐसे में आने वाले फेस्टिव सीजन में ग्राहक अच्छे फोन कम कीमत पर खरिद पाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories