रविवार, मई 19, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: 6 साल से कम उम्र के बच्चों को नही मिल...

Ghaziabad News: 6 साल से कम उम्र के बच्चों को नही मिल रहा पहली में दाखिला, अभिभावक हो रहे है परेशान- जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Ghaziabad News: क्रॉसिंग रिपब्लिक वालों के लिए खुशखबरी! DME पर एग्जिट पॉइंट खुलने से आसान हुआ सफर

Ghaziabad News: राजधानी दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में कई ऐसे कनेक्टिंग रोड हैं जिसके माध्यम से पश्चिमी यूपी के लोग आसानी से दिल्ली आना-जाना करते हैं।

UP News: चुनावी मौसम के बीच योगी सरकार का अहम फैसला, सड़क सुरक्षा को लेकर उठाए ये बड़े कदम

UP News: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस कड़ी में राजनीतिक पार्टियां चुनावी मौसम में अपनी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही हैं।

Ghaziabad News: गाजियाबाद में अभिभावक अपने बच्चे के दाखिले को लेकर काफी परेशान चल रहे है। आपको बता दें कि पहली कक्षा में दाखिला लेने के लिए अभिभावक हर संभव प्रयास कर रहे है। गौरतलब है कि नयम नियम लागू होने के बाद नियम का सख्ती से पालन किया जा रहा है। दरअसल शिक्षा नीति के अनुसार अगर आप अपने बच्चे का दाखिला पहली कक्षा में करवाते है तो इसकी आयु सीमा 6 साल है। अगर इससे 1 महीने भी कम होता है तो स्कूल पहली कक्षा में दाखिला नही कर सकता है। इस नियम के बाद अभिभावक की की परेशानी बढ़ गई है। वहीं स्कूलो के सामने भी बड़ी चुनौती सामने आ गई है।

क्या है नई शिक्षा नीति

केन्द्र सरकार ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेश को नई शिक्षा नीति के अनुसार आयु तय करने का निर्देश दिए हैं. दरअसल नई शिक्षा नीति के अनुसार कक्षा 1 में प्रवेश के लिए समय सीमा 6 साल कर दी गई है। वहीं नई शिक्षा नीति के अनुसार शुरूआती पांच साल की उम्र सीखने का फंडामेंटल स्टेज है। वहीं अप्रैल में प्रदेश सरकार ने भी सम्बन्ध में जारी कर दिया था। इसके अनुसार कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आयु सीमा 6 साल वर्ष निर्धारित की गई थी। वहीं 6 साल से कम आयु के बच्चों को कक्षा 1 में एडमिशन देने से माना किया गया है। वहीं सभी स्कूलों को भी शख्त निर्देश दिए गये थे।

अभिभावक हो रहे है परेशान

नई पॉलिसी के तहत एडमिशन की वजह से इस बार काफी अभिभावक परेशान हो रहे हैं। वे स्कलों के चक्कर काट रहे है। एडमिशन के लिए कई अभिभावक कई स्कूलों में जाते है लेकिन नियम अब सभी जगह एक जैसे है। गौरतलब है कि स्कूलों द्वारा अभिभावक की काउंसलिग करके समझाया जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories