सोमवार, मई 20, 2024
होमदेश & राज्यOdisha News: हौसले को सलाम! बर्लिन में छाई ओडिशा की ये दिव्यांग...

Odisha News: हौसले को सलाम! बर्लिन में छाई ओडिशा की ये दिव्यांग लड़की, साइकिलिंग प्रतियोगिता में जीता Silver

Date:

Related stories

Delhi News: स्टॉक मार्केट में करोड़ों की धोखाधड़ी करने वाले गिरोह पर चला पुलिस का डंडा, 9 आरोपी गिरफ्तार; जानें डिटेल

Delhi News: तकनीक के इस बढ़ते दौर ने मानव जीवन को बेहद आसान बना दिया है। तकनीक का इस्तेमाल कर यूजर्स अब पल भर में पैसों की लेन-देन कर लेते हैं।

बढ़ते Blood Pressure से हैं परेशान, आज ही करें ये 8 काम

Blood Pressure: अनहेल्दी खान-पान और एक गलत लाइफस्टाइल के...

Odisha News: कहते हैं, ‘जहां चाह होती है वहां राह निकल ही आती है’। ओडिशा की रहने वाली कल्पना का संघर्ष भी कुछ इसी कहावत के जैसा है। दिव्यांग होने के बादजूद कल्पना ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है। कल्पना ने बर्लिन में आयोजित साइकिलिंग प्रतियोगिता में Silver मेडल जीतकर भारत के साथ-साथ ओडिशा और अपने परिवार का नाम रोशन किया है।

बेहद संघर्षपूर्ण रहा कल्पना का जीवन

कल्पना की ये कहानी आप तक पहुंचाना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि उनका जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा है। कल्पना बेहद ही गरीब परिवार से आती हैं। जिसका अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनके पास साइकिल खरीदने तक के पैसे नहीं थे। लेकिन, कल्पना ने हार नहीं मानी और अपने एक दोस्त की साइकिल के साथ नियमित रूप से अभ्यास किया। जिसके बाद कल्पना ने राष्ट्रीय स्तर की कई प्रतियोगिताओं में शानदार प्रदर्शन किया। अपने इन्हीं प्रदर्शनों की बदौलत उन्हें बर्लिन जाने का मौका मिला। जहां उन्होंने अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में रजत पदक हासिल किया। उन्होंने अपनी जिंदगी में कई सारी बाधाओं को पार करते हुए ये मेडल जीता है।

‘मुझे स्वर्ण जीतने की थी उम्मीद’

एक निजी चैनल को दिए इंटरव्यू में कल्पना ने कहा, “मुझे स्वर्ण जीतने की उम्मीद थी। हालांकि, बर्लिन में हमें जो खाना दिया गया वह अच्छा नहीं था। मैंने लगभग खाली पेट ही प्रतियोगिता में भाग लिया। हालांकि, मैं बहुत खुश हूं कि दुनिया भर में इतने सारे प्रतिभागियों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच मैं दूसरे स्थान पर रही।” कल्पना की इस प्रतिभा को सबसे पहले विवेकानन्द मोहंती ने पहचाना था, जो उनके कोच भी हैं। जिसके बाद विवेकानन्द के मार्गदर्शन से कल्पना ने 2017 में खेलो इंडिया गेम्स में शानदार प्रदर्शन किया। उसके बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories