शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यMP News: नर्सिंग कॉलेज स्कैम में CBI की बड़ी कार्रवाई, आरोपी कर्मचारी...

MP News: नर्सिंग कॉलेज स्कैम में CBI की बड़ी कार्रवाई, आरोपी कर्मचारी को किया बर्खास्त; जानें पूरा प्रकरण

Date:

Related stories

MP News: रेलवे और महाकाल की नगरी ‘उज्जैन’ के लिए बड़ा तोहफा! धार्मिक पर्यटन के साथ विकास को बढ़ावा देने का लक्ष्य

MP News: 23 जुलाई का दिन भारतीय सदन के लिए बेहद एतिहासिक रहा था। दरअसल इस खास दिन को ही केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सदन के समक्ष बजट पेश किया था जिसमें अन्य राज्यों के साथ मध्य प्रदेश के विकास हेतु भी हजारो करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

MP News: मध्य प्रदेश के पुलिस विभाग में 7500 नई भर्तियां करेगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें कैसे युवाओं को होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार युवाओं को रोजगार देने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है। इसी क्रम में सूबे में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन कर निवेशकों को भी आमंत्रित किया गया है जिससे कि राज्य में भारी निवेश आ सके व रोजगार को बढ़ावा मिल सके।

MP News: किसानों के राजस्व संबंधी मामलों को झटपट निपटाएगी CM Mohan Yadav की सरकार, जानें महाभियान से कैसे होगा फायदा?

MP News: मध्य प्रदेश में सीएम मोहन यादव (CM Mohan Yadav) के नेतृत्व में चल रही सरकार लगातार किसानों के हित को देखते हुए कदम उठाती नजर आ रही है। सूबे के सीएम मोहन यादव ने इसी क्रम में किसानों की सुविधा को देखते हुए एक और बड़ी मुहिम शुरू कर दी है।

MP News: मध्य प्रदेश में NEET व Agnipath योजना का विरोध! प्रदर्शनकारी Congress कार्यकर्ताओं पर पानी की बौछार; जानें डिटेल

MP News: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज सियासी गहमा-गहमी का माहौल है। दरअसल MP कांग्रेस के अध्यक्ष जीतू पटवारी के नेतृत्व में आज नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) व कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सरकार को जमकर घेरा है।

MP News: मध्य प्रदेश के चर्चित नर्सिंग कॉलेज स्कैम मामले में दिल्ली की केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (CBI) टीम ने आरोपी इंस्पेक्टर राहुल राज को बर्खास्त कर उनकी सेवाएं समाप्त कर दी हैं। इसकी जानकारी एजेंसी के हवाले से सामने आई है।

सीबीआई की इन्वेस्टिगेटिव टीम की ओर से स्पष्ट किया गया कि भ्रष्टाचार के प्रति शून्य सहिष्णुता की नीति का पालन करते हुए एजेंसी ने राहुल राज को बर्खास्त कर दिया है। आरोपी राहुल राज पर ये कार्रवाई संविधान के अनुच्छेद 311 के तहत की गई है जो कि सरकारी कर्मचारियों की सेवा समाप्त करने की अनुमति देती है।

CBI की बड़ी कार्रवाई

सीबीआई ने मध्य प्रदेश के चर्चित नर्सिंग कॉलेज स्कैम मामले में बड़ी कार्रवाई करते हुए एक नजीर पेश किया है। एजेंसी की ओर से स्पष्ट किया गया है कि संविधान के अनुच्छेद 311 के तहत इस मामले में आरोपी इंस्पेक्टर राहुल राज को बर्खास्त किया गया है। इसके अलावा जांच समिति ने अपने पुलिस उपाधीक्षक आशीष प्रसाद को भी मुख्यालय से संबद्ध कर दिया है क्योंकि इस स्कैम मामले की एफआईआर में उनका नाम भी शामिल था।

बता दें कि सीबीआई की ओर से ये कार्रवाई तब शुरू हुई जब उन्हें इनपुट मिला कि उसके अधिकारी मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय के आदेश पर गठित टीमों में हो रहे कथित भ्रष्टाचार में शामिल थे।

क्या था पूरा प्रकरण?

मध्य प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे नर्सिंग कॉलेज का निरीक्षण करने के लिए टीम गठित की गई थी। टीम को अधिकार दिया गया कि वो सुनिश्चित करें कि नर्सिंग कॉलेज निर्धारित मानदंडों का पालन करने के साथ बुनियादी सुविधाओं और संकाय के मामले में मानकों पर खरे हैं।

सीबीआई की जांज समिति ने पाया कि इंस्पेक्टर राहुल राज एक नर्सिंग कॉलेज के चेयरमैन से कथित तौर पर 10 लाख रुपये की रिश्वत ले रहे थे और उनकी गिरफ्तारी भी हुई। इसके अलावा जांच समिति में शामिल अधिकारियों को ये सूचना भी मिली कि उसके अधिकारी निरीक्षण के बाद अनुकूल रिपोर्ट देने के लिए प्रत्येक संस्थान से कथित तौर पर 2 से 10 लाख रुपये वसूल रहे थे जिसके बाद सीबीआई एक्शन में आई।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories