सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यमध्य प्रदेशMP News: अब सरकार की इस योजना के तहत राज्य की 4.75...

MP News: अब सरकार की इस योजना के तहत राज्य की 4.75 लाख महिलाओं को मिल सकेगा आवास, CM शिवराज ने किया शुभारंभ

Date:

Related stories

MP News: मध्य प्रदेश की सरकार आए दिन राज्य की जनता के लिए कुछ ना कुछ बड़ा ऐलान कर रही है। इस दौरान आज फिर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य की 4.75 लाख महिलाओं के लिए ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना’ का शुभारंभ किया है। इसका आयोजन भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में किया गया था। बता दें कि अब सरकार इस योजना के तहत अब महिलाओं को आवास देने का काम करेगी जिसका आवेदन आज से शुरु हो गया है। आवेदन की प्रक्रिया 17 सितंबर यानी आज से शुरु होकर 5 अक्टूबर तक चलेगी। इस दौरान महिलाएं अपना आवेदन करा सकती हैं।

बीते दिनों ही मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ‘मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना’ के तहत राज्य की महिलाओं को 450 रुपये में एलपीजी गैस देने की बात कही थी।

शुरु हुई आवेदन की प्रक्रिया

बता दें कि ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना आवास योजना’ का शुभारंभ आज खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अपने हाथों से किया। भोपाल के कुशाभाऊ ठाकरे सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम के दौरान जानकारी दी गई कि अब लाड़ली बहना योजना के तहत राज्य की 4.75 लाख महिलाओं को आवास उपलब्ध कराए जाएंगे। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरु हो गई है। ये प्रक्रिया 5 अक्टूबर तक चलेगी और इस दौरान सूबे के अलग-्अलग हिस्सों से आवेदन प्राप्त किए जा सकेंगे।

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कही ये बात

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना का शुभारंभ करते हुए कहा कि ये योजना उन लोगों के लिए बनाई गई है जिनके पास पक्का मकान नहीं है और वे किसी आवास योजना में पात्र भी नहीं हैं। उन लोगों को इस योजना का लाभ मिल सकेगा और वे पक्के मकान में रह सकेंगे। वहीं इस दौरान सीएम ने ये भी कहा कि मेरा सपना है कि मेरी कोई बहन टूटी-फूटी झोपड़ी में न रहे। इसलिए हमने निर्णय लिया है कि सबका पक्का मकान बने और इस क्रम में हर गांव में आवेदन दर्ज किए जाएंगे।

ऐसे मिल सकेगा योजना का लाभ

बता दें कि इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले 17 सितंबर से 5 अक्टूबर तक चल रहे आवेदन की प्रक्रिया के तहत अपना आवेदन कराना होगा। इसके लिए इस बात का ध्यान रखना होगा कि आवेदक के पास पक्की छत वाला मकान ना हो और साथ ही उनके पास मोटरयुक्त चारपहिया वाहन भी ना हो। वहीं आवेदन करने के वक्त इस बात का ध्यान भी रखना होगा कि आवेदक के घर कोई व्यक्ति सरकारी नौकरी ना करता हो और इसके अलावा आय को लेकर नियम है कि आवेदक की आय 12 हज़ार प्रति महीना या उससे कम होनी चाहिए। वहीं कुछ अन्य नियम व शर्तें हैं जिनका पालन करना आवेदक के लिए अनिवार्य होगा।

इस योजना के तहत उन 378662 परिवारों को लाभ मिल सकेगा जो पीएम आवास योजना-ग्रामीण में आवास प्लस एप पोर्टल पर पंजीकृत हैं और उनका आवेदन स्वतः ही अस्वीकृत हो गया हैं। वहीं इसके अतिरिक्त एमआइएस पोर्टल पर दर्ज होने से छूटे एवं चिन्हित 97 हजार परिवारों को भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा। वहीं इसके अतिरिक्त वे परिवार जो अब तक किसी भी आवास योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर पाएं हैं और उपरोक्त नियम व शर्तों का पालन करते हैं तो उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories