मंगलवार, जुलाई 16, 2024
होमख़ास खबरेंMonsoon Update: आईएमडी ने जारी की चेतावनी! इन राज्यों में होगी मूसलाधार...

Monsoon Update: आईएमडी ने जारी की चेतावनी! इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश, जानें अपने राज्य का हाल

Date:

Related stories

Monsoon Update: उत्तर भारत समेत पूरे देश में समय से पहले ही मानसून ने दस्तक दे दी है। झमाझम बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है हालांकि कई राज्यों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़े रहा है। गुजरात, हिमाचल प्रदेश समेत कई राज्यों में बारिश से स्थिति काफी खराब हो गई है। वहीं राजधानी दिल्ली- पंजाब, एनसीआर में बारिश से मौसम खुशनुमा हो गया है। हालांकि आने वाले दिनों में मौसम विज्ञान विभाग यानि आईएमडी ने कई राज्यों के लिए अलर्ट जारी कर दिया है।

इन राज्यों में होगी मूसलाधार बारिश

मौसम विभाग के अनुसार अगले 5 दिनों के लिए हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और पू्र्वी राजस्थान में भारी बारिश की संभावना है। इसके अलावा 4 से 7 जुलाई के बीच जम्मू कश्मीर लद्दाख में बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भी इस सप्ताह जमकर बारिश के आसार है। हालांकि कई राज्यों में अधिक बारिश होने के कारण जन जीवन अस्त व्यवस्त हो गया है।

पूर्वोतर हाई अलर्ट पर

असम, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मेघालय, मणिपुर और मिजोरम जैसे पूर्वोत्तर राज्य लगातार बारिश और उसके बाद बाढ़ के प्रभाव से जूझने के बाद हाई अलर्ट पर हैं। मंगलवार को तिनसुकिया जिले में दो लोगों की जान चली गई, जिससे असम में इस साल बाढ़ से मरने वालों की संख्या 38 हो गई। भारी बारिश के कारण मणिपुर में इंफाल, थौबल, इरिल और अरुणाचल प्रदेश में प्रमुख नदियां खतरे के स्तर से ऊपर बह रही हैं।

गुजरात में बाढ़ जैसी स्थिति

आपको बता दें कि बीते कई दिनों से गुजरात में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण कई शहरों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भी अलकनंदा नदी उफान पर है। भूस्खलन के कारण कई रास्ते बंद हो गए है।

Latest stories