रविवार, जुलाई 21, 2024
होमख़ास खबरेंNagpur Weather Update: बाप रे! 50 नहीं, इस शहर में 56 डिग्री...

Nagpur Weather Update: बाप रे! 50 नहीं, इस शहर में 56 डिग्री C तक पहुंच गया तापमान; पढ़ें IMD की चौंकाने वाली ये रिपोर्ट

Date:

Related stories

Punjab News: Chandigarh, Amritsar समेत कई हिस्सों में रिकॉर्ड बारिश, जानें आगामी दिनों को लेकर क्या है IMD का अनुमान?

Punjab News: उत्तर भारत के विभिन्न राज्यों में मॉनसून पूर्णत: सक्रिय हो गया है। इसके कारण राज्यों के अलग-अलग हिस्सों में निश्चित समय अंतराल पर भारी बारिश दर्ज की जा रही है।

तपती गर्मी के बीच पंजाब-हरियाणा में बूंदा-बांदी के आसार, किसानों को भी होगा फायदा; चेक करें IMD की ताजा रिपोर्ट

Punjab-Haryana Weather Update: उत्तर भारत के दो प्रमुख कृषि प्रधान राज्य हरियाणा व पंजाब में इन दिनों धान की बुआई शुरू होने वाली है। हालाकि इस बीच भीषण गर्मी का दौर भी जारी है और लोगों को चिलचिलाती धूप के साथ उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है।

दिल्ली में मंगलवार रात दर्ज की गई भीषण गर्मी, चढ़ते तापमान ने तोड़ा दशकों का रिकॉर्ड; जानें कैसे रखें खुद को सुरक्षित?

Hottest Night in Delhi: राजधानी दिल्ली में गर्मी का रौद्र रूप देखने को मिल रहा है। दिल्ली के अलग-अलग इलाको में प्रतिदिन अधिकतम तापमान का आंकड़ा 45 डिग्री सेल्सियस को पार कर जा रहा है।

Weather Update: 47 डिग्री सेल्सियस को पार कर ये शहर बना भारत का सबसे गर्म स्थान; चेक करें हॉट सिटी की लिस्ट

Weather Update: भारत में मौसम की विविधता भी कमाल है। देश के किसी हिस्से में तपती धूप व भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है तो कहीं भयंकर बारिश से बाढ़ की स्थिति बनी है।

Punjab Weather Update: प्रचंड गर्मी के बीच पंजाब के कई शहरों में बरस सकती हैं राहत की बूंदे! जानें क्या है IMD की रिपोर्ट

Punjab Weather Update: भारत के कृषि प्रधान राज्यों में से एक पंजाब के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। मौसम विभाग (IMD) द्वारा जारी किए गए पूर्वानुमान के मुताबिक पंजाब के विभिन्न शहरों में प्रचंड गर्मी के बीच राहत की बूंदे बरसने के आसार जताए गए हैं।

Nagpur Weather Update: महाराष्ट्र राज्य के सबसे बड़े शहरों में से एक व उपराजधानी का दर्जा प्राप्त कर चूके नागपुर में गर्मी का भीषण दौर जारी है। मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार नागपुर ने तापमान के मामले में दिल्ली समेत सभी राज्यों के रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं और यहां 30 मई को तापमान का आंकड़ा 56 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग (IMD) की रिपोर्ट के अनुसार नागपुर में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है जिसका क्रम आगामी एक से दो दिनों तक जारी रहने वाला है। बता दें कि इस शहर में आसमान से आग रुपी तपती धूप बरस रही है। दावा किया जा रहा है कि तापमान बढ़ने का ये क्रम जारी रहा तो आने वाले समय में तापमान का रिकॉर्ड स्तर दर्ज किया जाएगा।

नागपुर में भीषण गर्मी का कहर

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। दरअसल मौसम विभाग की रिपोर्ट से चौंकाने वाली खबर सामने आई है। बता दें कि नागपुर में आईएमडी के चार ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन (एडब्ल्यूएस) लगाए गए हैं जिनमे से 2 स्टेशनों पर 30 मई को अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। इसके अलावा नागपुर के उत्तरी अंबाझरी रोड से दूर रामदासपेठ में पीडीकेवी के 24 हेक्टेयर खुले कृषि क्षेत्र वाले नागपुर ऑटोमेटिक वेदर स्टेशन (एडब्ल्यूएस) ने शहर में 56 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया।

मौसम विभाग की ओर से ये भी स्पष्ट किया गया है कि नागपुर में तापमान बढ़ने का ये सिलसिला आगे भी जारी रह सकता है और गर्मी का ये भीषण क्रम बरकरार रह सकता है।

टूटा दिल्ली का रिकॉर्ड

नागपुर शहर में दर्ज किए गए तापमान के आंकड़े ने दिल्ली के पुराने रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है। दरअसल राजधानी दिल्ली के मुंगेशपुरी में बुधवार को तापमान का आंकड़ा 52 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था जिससे खूब खलबली मची थी। जानकारी के अनुसार मुंगेशपुरी में 52.9 डिग्री तापमान देखने के बाद आईएमडी ने आनन-फानन में जांच के आदेश दे दिए। हालाकि ये आंकड़े सही थे और दिल्ली का ये इलाका 52.9 डिग्री तापमान के साथ देश का सबसे गर्म स्थान बना था।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories