मंगलवार, जून 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNEET 2024 नतीजों को लेकर सवालों के घेरे में NTA! विरोध के...

NEET 2024 नतीजों को लेकर सवालों के घेरे में NTA! विरोध के बीच Priyanka Gandhi ने भी खोला मोर्चा; सरकार से कर दी बड़ी मांग

Date:

Related stories

NEET-UG Result 2024: कथित पेपर लीक मामले में SC का कड़ा रूख, NTA व केन्द्र को नोटिस जारी कर मांगा जवाब; देखें पूरी रिपोर्ट

NEET-UG Result 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 2024 के परिणाम जारी होने के बाद लगातार विरोध के स्वर गूंज रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज फिर एक बार सुप्रीम कोर्ट (SC) ने कथित पेपर लीक व कदाचार के मामले में दर्ज की गई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) व केन्द्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

वायनाड से Priyanka Gandhi की उम्मीदवारी पर बरसे Pramod Krishnam, Congress महासचिव के लिए कर दी खास मांग; जानें डिटेल

Priyanka Gandhi: सियासत संभावनाओं का खेल है और यहां संभावनाओं के द्वार सदैव खुले रहते हैं। दावा किया जाता है कि राजनीति में कब क्या हो जाए इसकी कोई गारंटी नहीं।

NEET 2024: भारत में मेडिकल से जुड़े स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला पाने के लिए होने वाले प्रवेश परीक्षा नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 (NEET) को लेकर विरोध के स्वर चढ़ते नजर आ रहे हैं। NEET प्रवेश परीक्षा का परिणाम 4 जून को जारी किया गया था जिसके बाद साे अभ्यर्थी लगातार इस परीक्षा में अनियमितता के आरोप लगा रहे हैं और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की भूमिका पर सवाल खड़े रहे हैं।

NEET 2024 नतीजों को लेकर जारी विरोध के बीच ही, कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी एक बार फिर अभ्यर्थियों के सुर में सुर मिलाती नजर आ रही हैं। कांग्रेस महासचिव ने NTA की भूमिका पर सवाल खड़ा करने के साथ सरकार से मांग की है कि परीक्षा कराने वाली एजेंसियों की जवाबदेही तय होनी चाहिए और साथ ही परीक्षा प्रणाली पर गंभीरता से विचार करना चाहिए।

सवालों के घेरे में NTA

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट 2024 (NEET) परीक्षा का आयोजन कराने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की भूमिका पर लगातार सवाल खड़े होते नजर आ रहे हैं। अभ्यर्थियों का आरोप है कि एजेंसी ने नीट परीक्षा में अनियमितता कर परिणाम को प्रभावित करने की कोशिश की है। अभ्यर्थियों की मांग है कि नीट यूजी परीक्षा 2024 को रद्द कर इसका आयोजन पुन: किया जाए।

प्रियंका गांधी ने सरकार से की अहम मांग

NEET 2024 प्रवेश परीक्षा के परिणाम जारी होने के बाद विरोध का क्रम लगातार जारी है। इसी बीच कांग्रेस नेत्री प्रियंका गांधी ने अभ्यर्थियों के सुर में सुर मिलाते हुए सरकार से कई अहम मांग कर दी है।

प्रियंका गांधी ने अपने आधिकारिक एक्स हैंडल से स्पष्ट किया कि “NEET जैसी परीक्षाओं में लाखों बच्चों के साथ उनका पूरा परिवार भी प्रयासरत नजर आता है। लेकिन इन परीक्षाओं में भी पेपर लीक व रिजल्ट से जुड़ी गड़बड़ियाँ सामने आ जाती हैं।” कांग्रेस महासचिव ने सरकार से सवाल कर पूछा है कि “क्या परीक्षा कराने वाली एजेंसियों की जवाबदेही तय नहीं होनी चाहिए? क्या सरकार को लापरवाही वाला रवैया छोड़ परीक्षा प्रणाली पर गंभीरता से विचार नहीं करना चाहिए?”

NTA ने उठाए कदम

NEET 2024 परीक्षा परिणाम को लेकर चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने भी खास कदम उठाए हैं। एनटीए की ओर से इस क्रम में अपनी ही गवर्निंग बॉडी के चेयरमैन प्रदीप कुमार जोशी की अध्यक्षता में एक जांच पैनल का गठन किया गया है जो कि 7 दिनों के बाद NTA पर लग रहे सभी आरोपों की जांच कर अपनी रिपोर्ट संस्थान को सौंपेगा। ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि जांच पैनल अपनी रिपोर्ट में क्या कहता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories