सोमवार, मई 6, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशडेंगू के बढ़ते प्रकोप से Noida में मचा हड़कंप, मरीजों की संख्या...

डेंगू के बढ़ते प्रकोप से Noida में मचा हड़कंप, मरीजों की संख्या बढ़ने से लोगों में फैली दहशत    

Date:

Related stories

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का ‘आतंक’, अब तक सामने आए हजारों मरीज; हरकत में स्वास्थ्य विभाग

Uttarakhand News: उत्तराखंड में डेंगू का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग एक्शन में है और इस क्रम में राज्य में जागरुकता अभियान भी चलाया जा रहा है। हालाकि इसके बाबजूद उत्तराखंड डेंगू की चपेट से नहीं निकल पा रहा है।

Noida News:हर साल की तरह इस बार भी दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में डेंगू का खतरा बढ़ने लगा है। खबरों की मानें तो उत्तर प्रदेश के नोएडा में बीते मंगलवार को डेंगू से पीड़ित 6 नए मरीज मिले। ऐसे में उनका इलाज जिले के अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है। 

वहीं इस मामले पर जानकारी देते हुए मलेरिया अधिकारी श्रुति कीर्ति वर्मा ने बताया,कि जिले में डेंगू की रोकथाम के लिए छिड़काव किया जा रहा है। इसके अलावा डेंगू से कैसे बचना है? इसका प्रचार-प्रसार भी किया जा रहा है। ऐसे में आप सभी के लिए यह जानना बहुत जरुरी हो जाता है, कि इस डेंगू जैसी खतरनाक बीमारी से आप बच सकते हैं? इसके रोकथाम के लिए आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं?       

नोएडा में डेंगू का आकंड़ा 77 के पार पहुंचा

बता दें कि बरसात का महीना आते ही दिल्ली-एनसीआर में डेंगू के केस ज्यादा देखने को मिलते हैं। ऐसे में खबर नोएडा से है, बताया जा रहा है यहां बीते मंगलवार को सिर्फ एक दिन के भीतर 6 नए केस देखने को मिले। ऐसे में नोएडा  (मलेरिया अधिकारी)  श्रुति कीर्ति वर्मा ने बताया, कि जिले में डेंगू का प्रकोप बढ़ने लगा है। अब तक 77 लोग डेंगू से पीड़ित पाए जा चुके हैं। ऐसे में उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा, कि डेंगू का सही बचाव सफाई और जानकारी है।

गाज़ियाबाद में हो चुकी है डेंगू से मौत 

बता दें कि उत्तर प्रदेश के गाज़ियाबाद में पिछले हफ्ते डेंगू से पीड़ित एक 21 वर्षीय युवक की मौत हो गई थी। तब इस घटना के बाद पूरे गाज़ियाबाद में हड़कंप मच गया था। देखा जाए तो जुलाई और अगस्त का महीना आते ही डेंगू दिल्ली-एनसीआर में पैर पसारने लगता है। ऐसे में दिल्ली सरकार इसके लिए समय-समय पर दवाई का छिड़काव कराती है। साथ ही साथ प्रचार-प्रसार के जरिए लोगों को डेंगू से बचने का भी उपाय बताती है। 

डेंगू से बचने का सबसे आसान तरीका 

खबरों की मानें तो अक्सर डेंगू का मच्छर दिन के उजाले में ही लोगों को अपना शिकार बनाता है। ऐसे में आप सभी को चाहिए, कि दिन के उजाले में कम सोए। इसके अलावा हमेशा मच्छरदानी का प्रयोग करें।  अपने आसपास की जगहों पर बिल्कुल भी गंदा पानी इकट्ठा न होने दें। पानी की टंकी, कूलर आदि की नियमित रूप से सफाई करें।  जितना हो सके अपने घर और बाहर की साफ-सफाई करें। ध्यान रहे सावधानी ही डेंगू का असली बचाव है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories