शुक्रवार, मई 24, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: सीएम भगवंत मान ने गेहूं खरीद व्यवस्था को लेकर अधिकारियों...

Punjab News: सीएम भगवंत मान ने गेहूं खरीद व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Punjab News: आम आदमी क्लीनिक पर बेहतर इलाज पा रहे मरीज, जानें क्यों सुर्खियों में है CM Mann की ये योजना

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) के विभिन्न योजनाओं को लेकर खूब चर्चा होती है। आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक योजना भी उनमे से एक है।

Punjab News: पंजाब में गर्मी का कहर, आसमान से बरसती आग के बीच हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी; देखें IMD की रिपोर्ट

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक, पंजाब में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। दरअसल पंजाब के विभिन्न जिलों में तपती धूप के साथ लू का कहर जारी है।

Punjab News: मान सरकार के पहल से साकार हुआ सरकारी नौकरी का सपना! जानें कैसे सशक्त हो रहे राज्य के खिलाड़ी?

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) अपने गुड गवर्नेंस को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है। राज्य सरकार का दावा है कि उनके अथक प्रयासों से राज्य में खिलाड़ियों के साथ योग्य युवाओं को भी सरकारी नौकरी मिल रही है।

Punjab News: बठिंडा में बादल परिवार पर जमकर बरसे CM Mann, कविता कह कर साधा निशाना; देखें वीडियो

Punjab News: देश के विभिन्न हिस्सों मे लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इस दौरान पंजाब की सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी भी राज्य में चुनावी संभावनाओं को बेहतर करने के लिए प्रयासरत नजर आ रही है।

Punjab News: शिक्षा क्षेत्र में क्रांति ला रही मान सरकार! स्कूल ऑफ एमिनेंस के साथ शुरू हुए कई अहम प्रोजेक्ट; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) लगातार राज्य के शिक्षा प्रणाली को और बेहतर करने के लिए प्रयासरत है।

Punjab News: शानदार उत्पादन की संभावना को देखते हुए पंजाब में इस बार केंद्रीय पूल के लिए 132 लाख टन गेहूं खरीदने का शुरूआती लक्ष्य रखा गया है। आपको बता दें कि रबी सीजन को लेकर पंजाब मंडी बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार गेहूं की पैदावार अच्छी होगी। सरकार ने 1 अप्रैल से ही गेहूं के खरीद की घोषणा कर रखी है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में गेहूं खरीद के इंतजामों को लेकर सभी अधिकारियों के साथ बैठक की और मंडियों में इंतजामों की समीक्षा की गई है।

भगवंत मान ने क्या कहा?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि “मंडियों में गेहूं खरीद की तैयारियों की आज समीक्षा की गई… मंडियों में व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। ट्रॉली से फसल निकालते ही किसानों को फसल का भुगतान कर दिया जाएगा। इस बार 12 लाख पिछले वर्ष की तुलना में मीट्रिक टन अधिक उपज करने की उम्मीद है। साथ ही नरमा बेल्ट के किसानों को बैसाखी से नहरी पानी मिलना शुरू हो जाएगा”।

सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराएं गए

आपको बताते चले कि 132 लाख टन गेहूं खरीदने का शुरूआती लक्ष्य रखा गया है। पंजाब में गेहूं की खरीदे के लिए 1307 क्रय केंद्र खोले गए है। पंजाब सरकार की तरफ से 1 अप्रैल से ही गेहूं के खरीद की घोषणा कर रखी है। हालांकि अभी तक मंडी खाली नजर आ रही है। आपको बता दें कि केंद्रीय एजेंसी- भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के साथ-साथ प्रांतीय स्तर की एजेंसियों द्वारा पंजाब में भारी मात्रा में गेंहूं की खरीदी जाती है। खबरों के मुताबिक राज्य में 35.07 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुआई की गई है। जिससे 161.30 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन होने की उम्मीद है।

Latest stories