सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: सीएम भगवंत मान ने गेहूं खरीद व्यवस्था को लेकर अधिकारियों...

Punjab News: सीएम भगवंत मान ने गेहूं खरीद व्यवस्था को लेकर अधिकारियों के साथ की समीक्षा बैठक, जानें पूरी खबर

Date:

Related stories

Punjab News: शानदार उत्पादन की संभावना को देखते हुए पंजाब में इस बार केंद्रीय पूल के लिए 132 लाख टन गेहूं खरीदने का शुरूआती लक्ष्य रखा गया है। आपको बता दें कि रबी सीजन को लेकर पंजाब मंडी बोर्ड ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कृषि विशेषज्ञों का मानना है कि इस बार गेहूं की पैदावार अच्छी होगी। सरकार ने 1 अप्रैल से ही गेहूं के खरीद की घोषणा कर रखी है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पंजाब में गेहूं खरीद के इंतजामों को लेकर सभी अधिकारियों के साथ बैठक की और मंडियों में इंतजामों की समीक्षा की गई है।

भगवंत मान ने क्या कहा?

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर जानकारी देते हुए लिखा कि “मंडियों में गेहूं खरीद की तैयारियों की आज समीक्षा की गई… मंडियों में व्यवस्थाएं पूरी कर ली गई हैं। ट्रॉली से फसल निकालते ही किसानों को फसल का भुगतान कर दिया जाएगा। इस बार 12 लाख पिछले वर्ष की तुलना में मीट्रिक टन अधिक उपज करने की उम्मीद है। साथ ही नरमा बेल्ट के किसानों को बैसाखी से नहरी पानी मिलना शुरू हो जाएगा”।

सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध कराएं गए

आपको बताते चले कि 132 लाख टन गेहूं खरीदने का शुरूआती लक्ष्य रखा गया है। पंजाब में गेहूं की खरीदे के लिए 1307 क्रय केंद्र खोले गए है। पंजाब सरकार की तरफ से 1 अप्रैल से ही गेहूं के खरीद की घोषणा कर रखी है। हालांकि अभी तक मंडी खाली नजर आ रही है। आपको बता दें कि केंद्रीय एजेंसी- भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के साथ-साथ प्रांतीय स्तर की एजेंसियों द्वारा पंजाब में भारी मात्रा में गेंहूं की खरीदी जाती है। खबरों के मुताबिक राज्य में 35.07 लाख हेक्टेयर क्षेत्र में गेहूं की बुआई की गई है। जिससे 161.30 लाख मीट्रिक टन गेहूं का उत्पादन होने की उम्मीद है।

Latest stories