शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यPunjab News: रबी सीजन 2024-25 के लिए राष्ट्रीय गेहूं खरीद में पंजाब...

Punjab News: रबी सीजन 2024-25 के लिए राष्ट्रीय गेहूं खरीद में पंजाब शीर्ष स्थान पर कायम, जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

Punjab News: बॉर्डर एरिया के दौरे पर पहुंचे राज्यपाल व DGP, अवैध हथियार और ड्रग्स की तस्करी पर रोकथाम लगाने का लक्ष्य

Punjab News: पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के निर्देश पर ड्रग्स मुक्त अभियान और अवैध हथियारों की तस्करी के खिलाफ कार्रवाई लगातार जारी है। इसी क्रम में पंजाब के राज्यपाल बीएल पुरोहित और डीजीपी गौरव यादव ने बीते दिन तय कार्यक्रम के तहत राज्य के बॉर्डर इलाकों का दौरा किया।

Kargil Vijay Diwas 2024 पर CM Bhagwant Mann का खास संदेश, बोले- ‘देश वीर सैनिकों की वीरता का सदैव ऋणी रहेगा’

Kargil Vijay Diwas 2024: भारत में आज कारगिल विजय दिवस 2024 मनाया जा रहा है। इस दौरान लोग, 1999 के कारगिल युद्ध में अपने प्राणों की आहुति देने वाले भारतीय सेना के जवानों की शहादत को याद करते हुए उन्हें श्रद्धा-सुमन अर्पित कर रहे हैं।

Punjab News: माझा, दोआबा सहित संपूर्ण राज्य के लिए शुरू होंगी विकास परियोजनाएं, जानें क्या है मान सरकार की खास तैयारी?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान, संपूर्ण राज्य के विकास हेतु सदैव प्रयासरत नजर आते हैं। आज फिर एक बार उन्होंने जालंधर की धरती से पंजाब के विकास के लिए विकासी की नई परियोजनाओं को शुरू करने का ऐलान किया है।

Punjab News: पंजाब ने एक बार फिर राष्ट्रीय पूल में खाद्यान्न योगदान में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जो 24 मई तक भारत भर में खरीदे गए कुल गेहूं का 47.29% है। मालूम हो कि पंजाब और हरियाणा में जोरदार खरीद के साथ पंजाब एक बार फिर शीर्ष स्थान पर आ गया है। आमतौर पर गेंहू की खरीद अप्रैल से मई तक चलती है। लेकिन केंद्र ने इस साल राज्यों को फसल आवक के आधार पर खरीदने की अनुमति दी है। गौरतलब है कि केवल पंजाब राज्य ने ही एमएसपी पर खरीदे गए कुल 262.62 एलएमटी में से 124.1 लाख मीट्रिक टन सिर्फ गेहूं का योगदान दिया है।

इन राज्यों ने दिया इतना योगदान

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के डैशबोर्ड पर अपलोड किए गए रबी विपणन सीजन 2024-25 के खरीद आंकड़ों के अनुसार सबसे ज्यादा योगदान पंजाब ने दिया है जो कुल 124.1 लाख मीट्रिक टन है। वहीं अगर हम पंजाब से सटे हरियाणा की बात करे तो हरियाणा ने 71.12 एलएमटी, मध्य प्रदेश 48.04 एलएमटी, राजस्थान 10.13 एलएमटी, और उत्तर प्रदेश 8.96 एलएमटी का योगदान दिया हैं।

हमारी लड़ाई इस लूट के खिलाफ

किसान संगठन बीकेयू एकता उगराहां के अध्यक्ष जोगिंदर सिंह उगराहां ने कहा कि “कोई भी पंजाब को गेहूं और धान पर एमएसपी का लाभ मिलने के बारे में डेटा देख सकता है, लेकिन हम केवल पंजाब या हरियाणा के किसानों के बारे में चिंतित नहीं हैं, बल्कि पूरे देश के किसानों को एमएसपी का लाभ दिलाने के लिए लड़ रहे हैं। कई जगहों पर एमएसपी के अभाव में किसान अपनी फसल कम दाम पर बेचने को मजबूर हैं। हमारी लड़ाई इस लूट के खिलाफ है”।

Latest stories