शुक्रवार, जून 14, 2024
होमदेश & राज्यपंजाबPunjab News: तीन चरणों में होगी धान की बुवाई, पंजाब सरकार ने...

Punjab News: तीन चरणों में होगी धान की बुवाई, पंजाब सरकार ने जारी किया शेड्यूल, यहां देखें अपने जिले की तारीख

Date:

Related stories

Punjab News: पंजाब में नागरिकों के लिए मान सरकार की खास मुहिम, बसों में मुफ्त यात्रा करेगा ये वर्ग; जानें डिटेल

Punjab News: पंजाब सरकार लगातार राज्य के नागरिकों के हितों को ध्यान में रखते हुए फैसले लेती है। इस क्रम में किसान से लेकर नौजवान व महिलाओं के लिए पहले भी कई तरह की योजनाएं लॉन्च की जा चुकी हैं।

पंजाब में रंग लाया CM Mann का प्रयास, नहरी पानी के साथ मिल रही बिजली; जानें कैसे किसानों को होगा फायदा?

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्य पंजाब का नेतृत्व सीएम भगवंत मान के हाथों में है और वे बखूबी अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन भी कर रहे हैं। बता दें कि पंजाब में इन दिनों खेती-बाड़ी से जुड़ा कार्य तेजी से चल रहा है और किसान अपने-अपने खेतों में धान की बुआई करने की तैयारी में है।

Punjab News: मुख्यमंत्री मान ने कुवैत हादसे पर व्यक्त किया गहरा दुख

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान...

कठुआ आंतकी हमले में शहीद हुए CRPF जवान को CM Mann की श्रद्धांजलि, परिजनों के लिए जारी किया खास नोट; जानें डिटेल

J&K Terror Attack: जम्मू कश्मीर के कठुआ व डोडा इलाके में आज घात लगाए बैठे आतंकियों ने हमला कर दिया। इस आतंकी हमले की चपेट में आने से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक जवान शहीद हो गए तो वहीं 2 जवानों के घायल होने की खबर है।

Punjab News: धान की बुवाई को लेकर सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। बुवाई करने के लिए पूरे राज्य को चार जोन में बांटा गया है। जहां तीन चरणों में बुवाई होगी। इस दौरान किसानों को हर सुविधा प्रदान करेगी। ये बात पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य में आगामी खरीफ सीजन के दौरान धान की बुवाई को लेकर हो रही तैयारियों के संबंध में कही है। सोमवार को एक वीडियो संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा कि दो बार आयोजित सरकार-किसान मिलनी में किसानों से मिले सुझावों के आधार पर राज्य सरकार ने प्लान तैयार किया है।

10 जून से शुरु होगी बुवाई

उन्होंने कहा कि इस बार धान की बुवाई का काम चरणबद्ध तरीके से करने के लिए पूरे राज्य को चार जोन में बांटा है। यह फैसला धान लगाने के लिए भूजल का न्यूनतम उपयोग और नहरी पानी सी निर्विघ्न उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से लिया गया है। धान की चरणबद्ध तरीके से बुवाई के लिए राज्य सरकार ने नोटिफिकेशन जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि राज्य के अलग-अलग हिस्सों में धान की बिजाई 10, 16, 19 और 21 जून से शुरू होगी।

यहां देखें अपने जिले की तारीख

  1. पहला चरण: पाकिस्तान से सटी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर कंटीली तार के पार क्षेत्र में धान की बुवाई का काम 10 जून से शुरू होगा, जिसके लिए निरंतर बिजली मुहैया करवाई जाएगी।
  2. दूसरा चरण: राज्य के सात जिलों- फिरोजपुर, फरीदकोट, पठानकोट, श्री फतेहगढ़ साहिब, गुरदासपुर, एसबीएस नगर और तरनतारन में 16 जून से बुवाई का काम होगा।
  3. तीसरे चरण: सात जिलों- रूपनगर, एसएएस नगर, कपूरथला, लुधियाना, फाजिल्का, बठिंडा और अमृतसर में 19 जून से धान की बुवाई होगी।
  4. चौथे चरण: राज्य के बाकी 9 जिलों- पटियाला, जालंधर, मोगा, श्री मुक्तसर साहिब, होशियारपुर, संगरूर, मालेरकोटला, बरनाला और मानसा में धान की बिजाई 21 जून से शुरू होगी।

ये भी पढ़ें: Punjab News: जालंधर की जीत से उत्साहित AAP का अगला निशाना निगम चुनाव, जल्द हो सकता है कार्पोरेशन चुनावों का ऐलान

इन किसानों को मिलेगी 1500 रुपये प्रति एकड़ सम्मान राशि

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के बहुमूल्य भूजल को बचाने के लिए राज्य भर में धान की सीधी बिजाई (डीएसआर) करने वालों के लिए बिजली की आपूर्ति 20 मई से शुरू हो जाएगी। डीएसआर तकनीक से बुवाई करने वालों किसानों को सम्मान राशि के तौर पर राज्य सरकार प्रति एकड़ 1500 रुपये देगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि किसानों को धान की पनीरी (पौध) बीजने और सब्जियों समेत सिंचाई की आम जरूरतों के लिए हर रोज चार घंटे बिजली आपूर्ति दी जाएगी। इसके लिए सुबह और शाम के समय निर्धारित किए जाएंगे और किसानों को मोबाइल पर सूचना दे दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: Punjab News: कर्मचारियों को पंजाब सरकार का बड़ा तोहफा, लंबे समय से चली आ रही मांग को किया पूरा

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories