शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमदेश & राज्यखुशखबरी! कोटा मंडल से जाने वाली कई ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने...

खुशखबरी! कोटा मंडल से जाने वाली कई ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने की तैयारी, जानें कैसे यात्रियों को मिलेगा फायदा?

Date:

Related stories

राजस्थान में दुरुस्त हो रही परिवहन व्यवस्था, रोडवेज बेड़े में शामिल हुई कई नई बसें; जानें कैसे यात्रियों को मिलेगा लाभ?

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार राज्य में कृषि से लेकर स्वास्थ्य, शिक्षा एवं परिवहन व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुटी है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान (Rajasthan News) सरकार ने परिवहन व्यवस्था को बेहतर करने के लिए बड़ा कदम उठाया है और रोडवेज के बेड़े में सुपर एक्सप्रेस ब्लू लाइन बीएस-6 श्रेणी की 5 नई बसों को शामिल किया है।

Rajasthan News: एजुकेशन क्षेत्र में क्रांति के लिए CM Bhajanlal का बड़ा कदम, उच्च शिक्षा के लिए रिकॉर्ड अनुदान स्वीकृत

Rajasthan News: राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार लगातार एजुकेशन सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए प्रयासरत नजर आती है। इसी क्रम में भजनलाल सरकार ने एक बार फिर शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।

Rajasthan News: राजस्थान में निवेश को रफ्तार देने की कोशिश, जानें क्या है CM Bhajanlal सरकार की खास तैयारी?

Rajasthan News: उत्तर भारत के प्रमुख राज्यों में से एक, राजस्थान में भी निवेश को रफ्तार देने की भरपूर कोशिश की जा रही है। ताजा जानकारी के अनुसार राजस्थान में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार दिसंबर 2024 में इन्वेस्ट समिट का आयोजन कराएगी।

Kota News: राजस्थान के 5 रेलवे मंडल में से एक कोटा रेल मंडल से चलने वाली कई ट्रेनों में अस्थाई रूप से एक्स्ट्रा कोच लगाने की तैयारी चल रही है। इसके तहत कोटा मंडल से होकर पुरी, बीकानेर, कोलकाता, इंदौर व वाराणसी जैसी रूट पर चलने वाली ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाकर यात्रियों को राहत दिया जा सकेगा।

रेलवे प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ व लगातार बढ़ रहे वेटिंग टिकट को देखते हुए कोटा (Kota) मंडल से चलने वाली 9 जोड़ी ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने की योजना है। रेलवे का दावा है कि इससे ट्रेन में भीड़ का दबाव भी कम होगा और वेटिंग टिकट के क्लीयर होने की संख्या बढ़ जाएगी जिससे यात्रियों का सफर आसान हो सकेगा।

9 जोड़ी ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

रेलवे प्रशासन की ओर से जारी किए गए निर्देश के अनुसार कोटा (Kota) मंडल से होकर गुजरने वाले 9 जोड़ी ट्रेनों में अस्थाई रूप से अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा। इसमें प्रमुख रूप से ये गाड़ियां शामिल हैं-

गाड़ी संख्या 20971/20972, उदयपुर सिटी-शालीमार -उदयपुर सिटी रेलसेवा में उदयपुर सिटी से 1 जून से 29 जून तक एवं शालीमार से 2 जून से 30 जून तक 1 थर्ड एसी इकोनामी श्रेणी कोच की अस्थाई बढ़ोत्तरी होगी।

गाड़ी संख्या 12495/12496, बीकानेर-कोलकाता-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से 6 जून से 27 जून तक और कोलकाता से 7 जून से 28 जून तक 1 थर्ड एसी इकोनोमी श्रेणी कोच की अस्थाई बढ़ोत्तरी होगी।

गाड़ी संख्या 20471/20472, बीकानेर-पुरी-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से 2 जून से 30 जून तक एवं पुरी से 5 जून से 3 जून तक 1 थर्ड एसी इकोनोमी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है।

गाड़ी संख्या 12465/12466, इंदौर-भगत कोठी -इंदौर रेलसेवा में इंदौर से 2 जून से 1 जुलाई तक और भगत की कोठी से 3 जून से 2 जुलाई तक 3 द्वितीय शयनयान (स्लीपर) और 1 साधारण श्रेणी (जनरल) डिब्बे को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 19608/19607, मदार-कोलकाता-मदार एक्सप्रेस में मदार से 3 जून से 24 जून तक एवं कोलकाता से 6 से 27 जून तक 1 सेकेंड एसी, 1 थर्ड एसी इकोनोमी व 1 द्वितीय शयनयान (स्लीपर) श्रेणी डिब्बे को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 14866/14865, जोधपुर-वाराणसी सिटी-जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से 1 जून से 7 जून एवं 12. जून से 30 जून तक तथा वाराणसी सिटी से 2 जून से 8 जून एवं 13 जून से 1 जुलाई तक 1 थर्ड एसी रेल कोच को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 19666/19665, उदयपुर सिटी-खजुराहो-उदयपुर सिटी रेलसेवा में उदयपुर सिटी से 1 जून से 30 जून तक एवं खजुराहो से 3 जून से 2 जुलाई तक 01 साधारण श्रेणी (जनलर) डिब्बे को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 14864/14863, जोधपुर-वाराणसी सिटी -जोधपुर रेलगाड़ी में जोधपुर से 1 जून से 7 जून व 12 जून से 30 जून तक तथा वाराणसी सिटी से 2 जून से 8 जून एवं 13 जून से 1 जुलाई तक 1 थर्ड एसी श्रेणी रेल कोच को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 14854/14853, जोधपुर-वाराणसी सिटी -जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से 1 जून से 7 जून एवं 12 जून से 30 जून तक तथा वाराणसी सिटी से 2 जून से 8 जून एवं 13 जून से 1 जुलाई तक 1 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है।

जानें कैसे यात्रियों को मिलेगा फायदा?

भारतीय रेलवे के कोटा मंडल से होकर गुजरने वाली 9 जोड़ी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने से यात्रियों के भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा। इससे पहले की तुलना में यात्री अत्याधिक जगह पाकर अपना सफर आसान कर सकेंगे। इसके अलावा वेटिंग टिकट के क्लीयर होने की संभावना भी पहले की तुलना में बढ़ सकेगी जिससे यात्रियों का सफर आसान हो सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories