मंगलवार, जून 25, 2024
होमदेश & राज्यखुशखबरी! कोटा मंडल से जाने वाली कई ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने...

खुशखबरी! कोटा मंडल से जाने वाली कई ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने की तैयारी, जानें कैसे यात्रियों को मिलेगा फायदा?

Date:

Related stories

खुशखबरी! भीषण गर्मी के बीच राजस्थान को मिलेगा अनावंटित बिजली का कोटा, सरकार के प्रस्ताव पर ऊर्जा मंत्रालय ने लगाई मुहर

Rajasthan News: राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी का दौर जारी है। इस बीच राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बिजली का संकट भी सामने आया है जिससे निपटने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयासरत है।

राजस्थान में 29 जून को ‘मुख्यमंत्री रोजगार उत्सव’ का आयोजन, जानें क्या हैं सरकार की खास तैयारियां?

Rajasthan News: राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा के नेतृत्व में चल रही सरकार, लगातार व्यापक स्तर पर आयोजन कराती है जिससे की सूबे की जनता से संवाद स्थापित किया जा सके।

Jodhpur News: सांप्रदायिक तनाव के बाद छावनी में तब्दील हुआ सूरसागर, मंत्री जोगाराम पटेल ने दिए एक्शन के आदेश; जानें डिटेल

Jodhpur News: राजस्थान का जोधपुर जिला इस समय खूब चर्चाओं में है। दरअसल जोधपुर के सूरसागर इलाके में दो पक्षों के बीच हिंसक झड़प का मामला सामने आया था जिसके बाद स्थिति सांप्रदायिक तनाव में तब्दील हो गई।

राजस्थान में बालिकाओं को आर्थिक सुरक्षा देने के लिए सरकार का खास प्रयास, इस योजना के तहत मिलेगा 1 लाख का सेविंग बॉन्ड

Rajasthan News: राजस्थान सरकार राज्य में 'महिला संरक्षण-महिला सशक्तिरण' व महिलाओं के उत्थान के लिए खूब प्रयास कर रही है। इसी क्रम में सीएम भजनलाल शर्मा के नेतृत्व वाली सरकार ने 'लाडो प्रोत्साहन योजना' की शुरुआत की है जिसके तहत बालिका के जन्म पर ही 1 लाख रूपये का सेविंग बॉन्ड दिया जाएगा।

Kota News: राजस्थान के 5 रेलवे मंडल में से एक कोटा रेल मंडल से चलने वाली कई ट्रेनों में अस्थाई रूप से एक्स्ट्रा कोच लगाने की तैयारी चल रही है। इसके तहत कोटा मंडल से होकर पुरी, बीकानेर, कोलकाता, इंदौर व वाराणसी जैसी रूट पर चलने वाली ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाकर यात्रियों को राहत दिया जा सकेगा।

रेलवे प्रशासन की ओर से स्पष्ट किया गया है कि यात्रियों की अतिरिक्त भीड़ व लगातार बढ़ रहे वेटिंग टिकट को देखते हुए कोटा (Kota) मंडल से चलने वाली 9 जोड़ी ट्रेनों में एक्स्ट्रा कोच लगाने की योजना है। रेलवे का दावा है कि इससे ट्रेन में भीड़ का दबाव भी कम होगा और वेटिंग टिकट के क्लीयर होने की संख्या बढ़ जाएगी जिससे यात्रियों का सफर आसान हो सकेगा।

9 जोड़ी ट्रेनों में लगेंगे अतिरिक्त कोच

रेलवे प्रशासन की ओर से जारी किए गए निर्देश के अनुसार कोटा (Kota) मंडल से होकर गुजरने वाले 9 जोड़ी ट्रेनों में अस्थाई रूप से अतिरिक्त कोच लगाया जाएगा। इसमें प्रमुख रूप से ये गाड़ियां शामिल हैं-

गाड़ी संख्या 20971/20972, उदयपुर सिटी-शालीमार -उदयपुर सिटी रेलसेवा में उदयपुर सिटी से 1 जून से 29 जून तक एवं शालीमार से 2 जून से 30 जून तक 1 थर्ड एसी इकोनामी श्रेणी कोच की अस्थाई बढ़ोत्तरी होगी।

गाड़ी संख्या 12495/12496, बीकानेर-कोलकाता-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से 6 जून से 27 जून तक और कोलकाता से 7 जून से 28 जून तक 1 थर्ड एसी इकोनोमी श्रेणी कोच की अस्थाई बढ़ोत्तरी होगी।

गाड़ी संख्या 20471/20472, बीकानेर-पुरी-बीकानेर रेलसेवा में बीकानेर से 2 जून से 30 जून तक एवं पुरी से 5 जून से 3 जून तक 1 थर्ड एसी इकोनोमी श्रेणी डिब्बे की अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है।

गाड़ी संख्या 12465/12466, इंदौर-भगत कोठी -इंदौर रेलसेवा में इंदौर से 2 जून से 1 जुलाई तक और भगत की कोठी से 3 जून से 2 जुलाई तक 3 द्वितीय शयनयान (स्लीपर) और 1 साधारण श्रेणी (जनरल) डिब्बे को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 19608/19607, मदार-कोलकाता-मदार एक्सप्रेस में मदार से 3 जून से 24 जून तक एवं कोलकाता से 6 से 27 जून तक 1 सेकेंड एसी, 1 थर्ड एसी इकोनोमी व 1 द्वितीय शयनयान (स्लीपर) श्रेणी डिब्बे को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 14866/14865, जोधपुर-वाराणसी सिटी-जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से 1 जून से 7 जून एवं 12. जून से 30 जून तक तथा वाराणसी सिटी से 2 जून से 8 जून एवं 13 जून से 1 जुलाई तक 1 थर्ड एसी रेल कोच को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 19666/19665, उदयपुर सिटी-खजुराहो-उदयपुर सिटी रेलसेवा में उदयपुर सिटी से 1 जून से 30 जून तक एवं खजुराहो से 3 जून से 2 जुलाई तक 01 साधारण श्रेणी (जनलर) डिब्बे को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 14864/14863, जोधपुर-वाराणसी सिटी -जोधपुर रेलगाड़ी में जोधपुर से 1 जून से 7 जून व 12 जून से 30 जून तक तथा वाराणसी सिटी से 2 जून से 8 जून एवं 13 जून से 1 जुलाई तक 1 थर्ड एसी श्रेणी रेल कोच को अस्थाई रूप से बढ़ाया जाएगा।

गाड़ी संख्या 14854/14853, जोधपुर-वाराणसी सिटी -जोधपुर रेलसेवा में जोधपुर से 1 जून से 7 जून एवं 12 जून से 30 जून तक तथा वाराणसी सिटी से 2 जून से 8 जून एवं 13 जून से 1 जुलाई तक 1 थर्ड एसी श्रेणी डिब्बो की अस्थाई बढ़ोत्तरी की जा रही है।

जानें कैसे यात्रियों को मिलेगा फायदा?

भारतीय रेलवे के कोटा मंडल से होकर गुजरने वाली 9 जोड़ी ट्रेनों में अतिरिक्त कोच लगाने से यात्रियों के भीड़ को नियंत्रित किया जा सकेगा। इससे पहले की तुलना में यात्री अत्याधिक जगह पाकर अपना सफर आसान कर सकेंगे। इसके अलावा वेटिंग टिकट के क्लीयर होने की संभावना भी पहले की तुलना में बढ़ सकेगी जिससे यात्रियों का सफर आसान हो सकेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories