शनिवार, अप्रैल 13, 2024
होमदेश & राज्यराजस्थानRajasthan News: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान को मिली सौगात, 28 स्टेट...

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान को मिली सौगात, 28 स्टेट हाइवे और 7 रेलवे ओवरब्रिज होंगे ठीक

Date:

Related stories

Rajasthan Weather Update: Jaipur के साथ कई इलाकों में कोहरे का अलर्ट, प्रभावित हुआ ट्रेन संचालन

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में आज घने कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके साथ ही राज्य के विभिन्न हिस्सों में पारा गिरने के कारण गलन बढ़ने की खबरें भी सामने आ रही हैं।

Rajasthan News: लोकसभा चुनाव से पहले राजस्थान में राजनितिक हलचल तेज होती नजर आ रही है। जहां राजस्थान में सरकार वोटर्स को प्रलोभ देने के लिए अब रोड नेटवर्क को ठीक करने के सा​थ रोप—वे का बनाने का काम जल्द शुरू करेगी। पीडब्ल्यूडी यानि सार्वजनिक निर्माण विभाग के ​जरिए 28 स्टेट हाइवे और 7 रेलवे ओवरब्रिज का रेनोवेशन का कार्य कराया जाएगा। जिसमें तीन नए आरओबी और फ्लाइओवर भी बनेंगे। जो बीकानेर, भरतपुर में बनाए जाने के लिए प्रस्तावित किए हैं।

बताया जा रहा है कि, इसके लि​ए करीब 907 करोड़ रूपए की लागत आएगी। यह कार्य केंद्र की सीआरआईएफ यानि सेंट्रल रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के ​जरिए कराया जाएगा। जिसके लिए पीडब्ल्यूडी ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव तैयार करके भेजा है।

Rajasthan News: नीतिन गडकरी जयपुर दौरे पर थे

जानकारी के अनुसार, यदि सब ठीक रहा तो प्रदेश में पीडब्लयूडी के जरिए 28 स्टेट हाइवे और 7 रेलवे ओवरब्रिज का ​रेनोवेशन का कार्य होगा। सा​थ ही तीन नए आरओबी और फ्लाइओवर बनेंगे जो बीकानेर, भरतपुर में बनाएं जाने के लिए प्रस्तावित किए हैं। हाल ही में केंद्रीय मंत्री सड़क परिवहन नीतिन गडकरी जयपुर दौरे पर थे। उस समय उन्होंने सीएम भजनलाल शर्मा, पीडब्ल्यूडी मंत्री दिया कुमारी और अधिकारी के साथ मुलाकात की थी।

इस दौरान उन्होंने सड़कों के रिपेयर के लिए प्रस्ताव बनाकर केंद्र को भिजवाने के निर्देश दिए थे। पीडब्ल्यूडी की ओर से तैयार प्रस्ताव में जयपुर के दो रेलवे ओवरब्रिज, नाड़ी का फाटक और दादी का फाटक की सड़क और उसके सर्विस लेन को ठीक किया जाएगा।

Rajasthan News: सड़कों का ​रेनोवेशन कराया जाएगा

इसके साथ ही नागौर स्थित खाटू खुर्द में रतनगढ़—डेगाना लाइन पर बने आरओबी, कोटा में सुकेत पिपलिया आरओबी की सड़कें और उनके आसपास की सड़कों का ​रेनोवेशन करवाया जाएगा। वहीं, बीकानेर में डूंगरगढ़ स्थित श्रीडूंगरगढ़ यार्ड पर आरओबी और भरतपुर जिले में बिजली घर जंक्शन और हीरादास जंक्शन के फ्लाइओवर का काम कराया जाएगा। इस कार्य में करीब 126 करोड़ रूपये खर्च होंगे।

Rajasthan News: इसके लिए 781 करोड़ रूपए खर्च होंगे

बता दें कि, राजस्थान के अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, बांसवाड़ा, बीकानेर, हनुमानगढ़, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, दौसा, जैसलमेर, जयपुर समेत अन्य जिलों की स्टेट हाइवे की सड़को को रिपेयर कराने का कार्य भी होगा। जिसके लिए 781 करोड़ रूपए खर्च होंगे। इन स्टेट हाइवे पर काम कराया जाएगा। इसमें कुछ सड़कें भी हैं।

  • बिजयनगर-केकड़ी हाइवे के 18 किलोमीटर हिस्से।
  • दौसा-कुमामन स्टेट हाइवे वाया चाकसू-फागी-दूदू के 20 किलोमीटर हिस्से।
  • जोबनेर से बुटाटी धाम वाया डेगाना-परबतसर-छापरी के 17 किलोमीटर लंबाई।
  • दौसा की धारूहेड़ा से गंगापुर वाया भिवाड़ी-टपूकड़ा-तिजारा-सिकंदरा के 15 किलोमीटर क्षेत्र।
  • जैसलमेर में सानगढ़ से सम तक 29 किलोमीटर क्षेत्र।
  • भीलवाड़ा शाहपुरा की कवालियास-धानोप करेडा मैन डिस्टिक रोड का 19 किलोमीटर क्षेत्र।
  • कोटा में कोटा-इटावा-खातौली-श्योपुर बाइपास का 13.50 किलोमीटर का क्षेत्र।
  • नीमकाथाना में सालासर से हरियाणा बॉर्डर तक का क्षेत्र 21 किलोमीटर।
  • सीकर में जीणमाता से दांतारामगढ़ तक मुख्य जिला रोड का 18.50 किलोमीटर का क्षेत्र।
  • झुंझुनूं में चौंमू से चूरू से तक वाया उदयपुरवाटी-खण्डेला-झुंझुनूं तक 39 किलोमीटर क्षेत्र।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories