बुधवार, मई 8, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: उत्तर प्रदेश में मुहर्रम की छुट्टी को किया कैंसिल, सरकार...

UP News: उत्तर प्रदेश में मुहर्रम की छुट्टी को किया कैंसिल, सरकार ने जारी किए आदेश, जानें इसके पीछे की वजह

Date:

Related stories

Lok Sabha Election 2024: गाड़ियों में तोड़फोड़ से अमेठी में चढ़ा सियासी पारा, कांग्रेस प्रत्याशी ने लगाए कई गंभीर आरोप

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोकसभा चुनाव की धूम है। इस दौरान अक्सर कई हाई-प्रोफाइल लोकसभा सीटों को लेकर चर्चा सुनने को मिल जाती है।

UP News: उत्तर प्रदेश से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल उत्तर प्रदेश सरकार ने 12वीं तक के स्कूलों के लिए मुहर्रम की छुट्टी को कैंसिल कर दिया है। मुहर्रम की छुट्टी को कैंसिल करने के बाद आज राज्य में सभी स्कूल खुले रहेंगे। मुहर्रम की छुट्टी के लिए महानिदेशक स्कूल शिक्षा एवं राज्य परियोजना निदेशक कार्यालय लखनऊ से बरेली समेत राज्य के सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी किया। कार्यालय से पत्र मिलने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारियों ने इस संबंध में आदेश जारी किया है।

इस वजह से कैंसिल की मुहर्रम की छुट्टी

दरअसल पहले सभी स्कूलों की मुहर्रम की छुट्टी होती थी लेकिन अधिकारियों द्वारा आदेश जारी करने के बाद उत्तर प्रदेश में 12वीं तक के स्कूलों के लिए मुहर्रम की छुट्टी को कैंसिल कर दिया गया है। ऐसे में राज्य में आज यानी 29 जुलाई को मुहर्रम के अवसर पर भी स्कूल खुले रहेंगे। कार्यालय द्वारा जारी किए गए पत्र में बताया गया कि, राष्ट्रीय शिक्षा नीति की तृतीय वर्षगांठ के शुभ अवसर पर 29 जुलाई 2023 को नई दिल्ली में आयोजित अखिल भारतीय शिक्षा एवं कार्यक्रम के लिए समस्त विद्यालय खोले जाने तथा विद्यालयों में कार्यक्रम के सीधे प्रसारण की व्यवस्था किए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

लगातार 2 दिन की थी छुट्टी

29 जुलाई को राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में अखिल भारतीय शिक्षा समागम कार्यक्रम आयोजित किया जाना है। ऐसे में इसका लाइव प्रसारण प्रदेश के सभी स्कूलों में किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। इसी कड़ी में आपको बता दें कि, मुहर्रम की छुट्टी को कैंसिल करने से पहले प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों की 2 दिनों की छुट्टी थी। ‌जिसमें बच्चों से लेकर टीचर्स तक को स्कूल नहीं आना था लेकिन मुहर्रम की छुट्टी के कैंसिल होने के बाद सभी स्टूडेंट्स और टीचर्स को स्कूल आना पड़ेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories