बुधवार, जून 26, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशGhaziabad News: वसुंधरा में AC फटने से भीषण आग, धूं-धूं कर जल...

Ghaziabad News: वसुंधरा में AC फटने से भीषण आग, धूं-धूं कर जल उठी इमारत; जानें एसी को ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं?

Date:

Related stories

Amazon Sale: जून में लेना है जनवरी का मजा तो 47% छूट पर खरीदें Carrier का Inverter Split AC

Amazon Sale: पहाड़ों से लेकर मैदानों तक में जानलेवा...

26 जून को गाजियाबाद के इन रास्तों पर प्रभावित रहेगा यातायात, बाहर निकलने से पहले चेक करें ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी

Ghaziabad News: पश्चिमी यूपी के प्रमुख उद्योग नगरी के रूप में अपनी छाप छोड़ चुके गाजियाबाद में खूब ट्रैफिक व्यस्तता देखने को मिलती है। हालाकि ट्रैफिक पुलिस की उपस्थिति व उनकी तत्परता से शहर में यातायात का संचालन बेहतर ढ़ंग से किया जाता है।

Ghaziabad News: पश्चिमी यूपी के प्रमुख औद्योगिक शहर गाजियाबाद से भी एयर कंडीशनिंग (AC) ब्लास्ट होने की खबर सामने आई है। जानकारी के अनुसार गाजियाबाद के पॉश इलाके वसुंधरा के सेक्टर-1 में स्थित एक सोसायटी में दो मंजिला इमारत में लगी एसी ब्लास्ट कर गई जिसके कारण भीषण आग लग गई।

AC ब्लास्ट होने के कारण लगी आग की लपटें इतनी तेज थीं कि देखते ही देखते आग की लपटों ने पूरे दो मंजिला इमारत को अपने आगोश में ले लिया। हालाकि आनन-फानन में फायर ब्रिगेड की टीम ने मौके पर पहुंच कर आग पर काबू पा लिया जिससे किसी प्रकार की हताहत होने की सूचना नहीं है। बता दें कि प्रचंड गर्मी के इस मौसम में एसी समय पर सर्विस कराएं और इसे लगातार न चलाएं जिससे कि ब्लास्ट होने वाली घटनाओं पर काबू पाया जा सके।

AC ब्लास्ट होने से लगी आग

गाजियाबाद के वसुंधरा में स्थित फायर ब्रिगेड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक उन्हें सूचना मिली कि वसुंधरा के सेक्टर 1 में स्थित एक सोसायटी में एसी यूनिट में विस्फोट होने से 2 मंजिला इमारत में आग लग गई है।

फायर ब्रिगेड की टीम ने आनन-फानन में अपने कर्मचारियों की मदद से कड़ी मशक्कत के साथ आग पर काबू पा लिया। समाचार एजेंसी एएनआई की ओर से इस संबंद में एक वीडियो जारी किया गया है जिसमें देखा जा सकता है कि आग की लपटें धीरे-धीरे पूरे इमारत को अपने आगोश में ले लेती हैं।

AC ब्लास्ट होने से कैसे बचाएं?

प्रचंड गर्मी के इस मौसम में AC ब्लास्ट करना सामान्य हो गया है। देश के विभिन्न हिस्सों में ऐसी खबरें आ रही हैं जहां AC में ब्लास्ट होने की वजह से इमारतों में आग लग जा रही है। ऐसे में कई तरीकों को आजमा कर AC को ब्लास्ट होने से बचाया जा सकता है। इसके लिए AC की सर्विस समय से कराएं और साथ ही ध्यान रखें कि एसी लगातार न चले।

इस निश्चित समस अंतराल पर इसे बंद कर दिया जाए ताकि कंप्रेशर पर जोर ना पड़े। वहीं 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के बीच एसी का तापमान रखना सबसे आदर्श स्थिति मानी जाती है। ऐसे में तापमान निर्धारित किए गए आंकड़े पर ही रखना चाहिए और एसी को रिमोर्ट से बंद करने के साथ एमसीबी व स्विच से भी बंद कर देना चाहिए ताकि ब्लास्ट होने की संभावनाएं ना के बराबर रहें।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories