New Traffic Rules in Noida: अगर आप कार चलाते हैं और आपके पास पुरानी गाड़ी है और नोएडा में आपका आना-जाना लगा रहता है तो सावधान हो जाएं क्योंकि परिवहन विभाग की तरफ से कड़े निर्देश जारी किए गए हैं जिसके तहत अगर आपके पास पेट्रोल और डीजल से चलने वाली पुरानी गाड़ी होगी तो उन्हें जब्त कर लिया जाएगा। दरअसल 1 फरवरी से डीजल से चलने वाली 10 साल पुरानी और पेट्रोल से चलने वाली 15 साल पुरानी गाड़ियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: DELHI में इन कारों को लेकर घूमना पड़ेगा भारी, पकड़े जाने पर होगा 20000 रुपए का चालान

छह टीमों का किया गया गठन

1 फरवरी से परिवहन विभाग की ओर से 10 साल पुरानी डीजल गाड़ियों और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों को जब्त करने की कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी। 1 फरवरी से अगर ऐसी गाड़ियां सड़कों पर चलती नजर आती हैं तो परिवहन विभाग की ओर से उन्हें जब्त कर लिया जाएगा। इस कार्रवाई को अंजाम देने के लिए परिवहन विभाग की ओर से छह टीमों का गठन कर स्पेशल टीम बनाई गई है।

नोएडा RTO ने भेजा नोटिस

बता दें कि नोएडा RTO की तरफ से 1 लाख 19 हजार से ज्यादा कार मालिकों को नोटिस भेजा गया है। यह नोटिस उन कार मालिकों को भेजा गया है जिनके पास डीजल की 10 साल पुरानी और पेट्रोल की 15 साल पुरानी कारें हैं और जिनका रजिस्ट्रेशन पिछले साल रद्द किया जा चुका है। इनमें 23 कारें डीएम कार्यालय, पुलिस कमिश्नरेट, व्यापार कर मुक्त, परिवार कल्याण विभाग, जिला अदालत और निगरानी चिकित्सा अधिकारी की हैं।

क्या कहते हैं परिवहन अधिकारी?

परिवहन अधिकारियों का कहना है कि उन्होंने 15 साल से ज्यादा पुरानी सभी गाड़ियों को 2 महीने पहले ही नोटिस भेज दिया है। जिनके पास पुरानी कारें हैं उन्हें स्क्रैप पॉलिसी के तहत छूट या NOC लेकर दूसरे जिले में वाहन ले जाने की छूट है। लोगों ने इन दोनों में से किसी भी ऑप्शन पर दिलचस्पी नहीं दिखाई है जिसके कारण इस विशेष अभियान को शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

कौन सी कारें की जाएंगी जब्त?

इस विशेष अभियान के तहत 10 साल पुरानी डीजल और 15 साल पुरानी पेट्रोल गाड़ियों को बंद किया जाएगा। इसके तहत जिन लोगों के पास UP16 Z नंबर से शुरू होने वाली गाड़ियां होंगी वो जब्त कर ली जाएंगी।

Also Read: टीम इंडिया ने रन मशीन VIRAT KOHLI थे नास्तिक, खराब फॉर्म ने बदला नजरिया तो करने लगे पूजा-पाठ, देखें VIDEO

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Share.