रविवार, मई 5, 2024
होमधर्मAmavasya Feb 2024: इस दिन मनाई जाएगी 'मौनी अमावस्या', यहां जानें शुभ...

Amavasya Feb 2024: इस दिन मनाई जाएगी ‘मौनी अमावस्या’, यहां जानें शुभ मुर्हूत, तिथी और महत्व

Date:

Related stories

Amavasya Feb 2024: सनातन धर्म में कृष्ण पक्ष के समापन पर अमावस्या (Amavasya Feb 2024) तिथि मनाई जाती है। हिंदू धर्म में अमावस्या का बहुत महत्व बताया गया है। वहीं, इस बार माघ के महीने में अमावस्या 9 फरवरी को मनाई जाएगी। शास्त्रों के अनुसार, यह दिन दान पुण्य, पूजा पाठ करने के लिए बेहद शुभ है। बताया जाता है कि इस दिन ऋषि मनु का जन्म हुआ था इसलिए इसे मौनी अमावस्या भी कहा जाता है।

Amavasya Feb 2024: भगवान शिव और विष्णु की पूजा

इस दिन भगवान शिव और विष्णु देव की पूजा करने का भी विशेष फल है। साथ ही मौनी अमावस के दिन पितरों को दान, पिण्ड, तर्पण करने से भी पृत प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा भी बनी रहती है। तो चलिए जानते हैं शुभ तिथि और मुहूर्त..

Amavasya Feb 2024: मौनी अमावस्या 2024 शुभ तिथि और मुहूर्त

हिंदू केलेंडर के अनुसार, मौनी अमावस्या तिथि को 9 फरवरी 2024 को मनाया जाएगा। यह तिथि 08ः02 मिनट से शुरू होगी। वहीं अगले दिन यानि 10 फरवरी 2024 को प्रातः 04ः28 पर इसका समापन होगा।

मौनी अमावस्या के नियम

  • इस दिन प्रातः उठना चाहिए। इसके बाद बृह्म मुहूर्त में स्नान करना चाहिए।
  • इस दिन धार्मिक नदियों में जैसे हरिद्वार जाकर स्नान करना चाहिए। इससे पितृ प्रसन्न होते हैं। यदि आप नहीं जा सकते तो अपने घर में ही गंगाजल मिलाकर स्नान करना चाहिए।
  • इस दिन पिण्ड दान करने का विशेष महत्व बताया गया है। इससे आपके पितृं की आत्मा को शांति मिलती है। जिससे वह जल्द ही प्रसन्न होते हैं।
  • इस दिन किसी जरूरतमंद को दान देना भी शुभ माना जाता है। तो मौनी अमावस्या पर जरूर दान देना चाहिए।

मौनी अमावस्या का महत्व

इस दिन मन जाता है कि मौन रहते हुए गंगा यमुना या किसी भी पवित्र नदी में स्नान करना चाहिए। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार इस विशेष दिन पर सभी पवित्र नदियों का जल अमृत के सामान हो जाता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories