रविवार, मई 5, 2024
होमधर्मBasant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन पीले वस्त्र का क्या है...

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी के दिन पीले वस्त्र का क्या है महत्व? जानें इसकी धार्मिक मान्यताएं

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Basant Panchami 2023: हर वर्ष माघ मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को बसंत पंचमी का त्योहार बेहद धूम-धाम से मनाया जाता है। विद्या की देवी मां सरस्वती के दिन को शिक्षण संस्थानों में बेहद खूबसूरत ढंग से मनाया जाता है। इस दिन हर जगह मां की पूजा की जाती है। इस दिन का महत्व विद्यार्थियों के जीवन में विशेष है। आध्यात्म से जुड़े सभी लोग इस दिन को बेहद खास ढंग से मनाते हैं।

वहीं इस दिन कुछ चीजों का ध्यान रखा जाता है। कहा जाता है कि इस दिन सभी लोगों को पीला वस्त्र धारण करना चाहिए। इससे मां सरस्वती प्रसन्न हो जाती हैं और अपने छात्रों पर कृपा बरसाती हैं। इस दिन पीले वस्त्र का विशेष महत्व है। तो आइए विस्तार से जानते हैं कि वसंत पंचमी के दिन पीला वस्त्र क्यों धारण किया जाता है।

इस वर्ष कब मनाया जाएगा वसंत पंचमी का त्योहार

इस वर्ष वसंत पंचमी का त्योहार 26 जनवरी, गुरुवार के दिन धूम-धाम से मनाई जाएगी। हिंदू कैलेंडर के अनुसार 25 जनवरी की दोपहर 12 बजकर 33 मिनट से तिथि की शुरुआत हो रही है। वहीं तिथि का समापन 26 जनवरी 2023 की सुबह 10 बजकर 37 मिनट पर होगा। हिंदू धर्म में उदय तिथि का महत्व है। इसलिए 26 जनवरी के ही दिन वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा।

इस दिन पूजा करने का भी बेहद शुभ मुहूर्त बन रहा है। जिसमे आप सुबह 7 बजकर 6 मिनट से 12 बजकर 34 मिनट तक पूजा कर सकते हैं। इस मुहूर्त में पूजा करना बेहद शुभ माना गया है।

ये भी पढ़ें: GEETA KA GYAAN: जीवन में कभी असफल नहीं होने देंगी भगवान श्री कृष्ण की ये 5 बातें, हर काम में मलेगी सफलता

जानें वसंत पंचमी के दिन क्यों धारण किया जाता पीला वस्त्र

मान्यताओं के अनुसार वसंत पंचमी यानी सरस्वती पूजा के दिन पीला वस्त्र धारण किया जाता है। ये रंग सकारात्मकता और ऊर्जा का प्रतीक है। इसके साथ ये रंग मां भगवती देवी सरस्वती को भी अत्यंत प्रिय है। कहा जाता है जो भी भक्त बसंत पंचमी के दिन पीला वस्त्र धारण करता है मां उस पर अपना कृपा बरसाती हैं। इसके अलावा मां को श्वेत वस्त्र भी बेहद प्रिय है। इसलिए वसंत पंचमी के दिन सभी लोगों को पिला वस्त्र धारण करना चाहिए। ये बेहद शुभ माना गया है।

इसके अलावा वसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा में पीले रंग की फूल भी अर्पित की जाती है। इतना ही नहीं इस दिन आसान भी पीला रखा जाता है। वहीं इस दिन मां को पीले बूंदी या बेसन के लड्डू का भोग लगाना चाहिए। ये बेहद शुभ माना गया है। इससे मां का आशीर्वाद भक्तों पर बना रहता है। मां भक्तों के जीवन में किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने देती है। सभी छात्रों को विद्या का आशीर्वाद देती हैं।

ये भी पढ़ें: Astrology: अगर आपके हाथ में भी है ये रेखा तो बदलने वाली है आपकी भी किस्मत   

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories