बुधवार, मई 1, 2024
होमधर्मBudh Pradosh Vrat 2023: प्रदोष व्रत के इस शुभ मुहूर्त में करें...

Budh Pradosh Vrat 2023: प्रदोष व्रत के इस शुभ मुहूर्त में करें भगवान शिव की पूजा, इस दिन बन रहे तीन योग

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: विष्णु भगवान की पूजा करने से पूरे होते है काम, पढ़ें व्रत कथा और आरती

Vishnu Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म के ग्रंथों के अनुसार गुरूवार का दिन भगवान विष्णु को समर्पित है। मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु की पूजा करने से मन की कामनाएं पूरी होती है।

Budhwar Vrat Katha & Aarti Lyrics: बुध देव व गणेश भगवान की पूजा से पूर्ण होते हैं मंगल कार्य, पढ़ें व्रत कथा व आरती

Budhwar Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार बुधवार का दिन गणेश भगवान को समर्पित है। मान्यता है कि बुधवार के दिन गणपति भगवान की पूजा करने से भक्तों के सभी मंगल कार्य पूर्ण हो जाते हैं।

Budh Pradosh Vrat 2023: साल 2023 की शुरुआत के साथ ही इस साल का पहला प्रदोष व्रत 4 जनवरी बुधवार के दिन है। 5 महीने के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत होता है और हर माह में त्रयोदशी तिथि को प्रदोष व्रत रखा जाता है। प्रदोष व्रत की पूजा मुहूर्त और योग के बारे में बताया गया है। आइए जानते हैं कि प्रदोष व्रत का पूजा मुहूर्त क्या है।

प्रदोष व्रत का पूजा मुहूर्त

हिंदू कैलेंडर के अनुसार शुक्ल त्रयोदशी तिथि आज 10 से शुरू हुई, जो कल 4 जनवरी बुधवार रात 12 बजे तक मान्य रहेगी। प्रदोष काल की पूजा का समय कल से शुरू है और इसका व्रत भी 4 जनवरी को ही रखा जाएगा। पूजा मुहूर्त 4 जनवरी को शाम 5:37 से लेकर 8:21 तक रहेगा। बुध प्रदोष व्रत में भगवान शिव की पूजा की जाती है। ऐसा कहा जाता है कि यदि भगवान शिव प्रसन्न होते हैं तो वह भक्तों के मन की इच्छाएं पूरी कर देते हैं।

प्रदोष व्रत पर बन रहे योग

प्रदोष व्रत सुबह 7:08 से प्रारंभ होकर अगले दिन सुबह 9:16 पर समापन होगा। इस व्रत में रवि योग में सूर्य का प्रभाव अधिक दिखाई देगा और कार्यों में सफलता मिलेगी। प्रदोष व्रत के दिन प्रीति योग प्रात काल से लेकर दोपहर 1:53 तक है। उसके बाद से आयुष्मान योग शुरू होगा, जो अगले दिन सुबह तक रहेगा। आयुष्मान योग में किए गए कार्यों का फल लंबे समय तक प्राप्त होता है।

Also Read- GEETA KA GYAN: श्री कृष्ण से जानें धर्म का सही मतलब, जीवन को सफल और सार्थक बनाने के लिए अपनाएं ये बातें

क्यों रखा जाता है प्रदोष व्रत

काशी के ज्योतिषाचार्य चक्रपाणि भट्ट का कहना है कि जो इस व्रत की महत्ता को और भी विशेष बनाते हैं वह तीन योग हैं। प्रदोष व्रत रखने से व्यक्ति के सभी प्रकार के रोग और ग्रह दोष दूर हो जाते हैं। जिस तरह भगवान शिव महाकाल के रूप में अपने भक्तों के सभी दुख हर लेते हैं। उन्होंने चंद्रमा के दोषों को भी दूर किया था। यदि सच्चे मन से मनुष्य भगवान शिव की आराधना करें तो व्यक्ति की सभी मनोकामना पूर्ण हो जाती हैं।

Also Read- AMAZON से इस ELECTRIC CYCLE को खरीदने पर होगी 12000 रुपये की बचत, 50KM की रेंज के साथ मिलेंगे एडवांस सेफ्टी फीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories