रविवार, मई 19, 2024
होमधर्मDiwali 2023: नरक चतुर्दशी की पूजन विधि और सही शुभ मुहूर्त, सुख-समृद्धि...

Diwali 2023: नरक चतुर्दशी की पूजन विधि और सही शुभ मुहूर्त, सुख-समृद्धि के लिए इस दिन जरूर करें ये खास काम

Date:

Related stories

Ranchi News: दिवाली-भाईदूज को लेकर ट्रैफिक पुलिस की एडवाइजरी, रांची के इन रास्तों पर वाहनों की नो-एंट्री; देखें सूची

Ranchi News: देश के विभिन्न हिस्सों में दिवाली व अन्य त्योहारों को लेकर अलग धूम देखने को मिल रही है। इन पर्वों पर ज्यादातर सड़क जाम से जूझते नजर आ रहे हैं और लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

Meerut News: दिवाली के साथ अब भाईदूज पर भी लोगों को मिलेगी राहत, बसों के संचालन को लेकर आई ये बड़ी अपडेट

Meerut News: यूपी के पश्चिमी हिस्सों (नोएडा-मेरठ) में इस त्योहारी सत्र में बसों के संचालन को लेकर समय-समय पर अपडेट दी जा रही है। परिवहन निगम यात्रियों को सुगम यात्रा प्रदान करते लिए पूर्णतः प्रयासरत नजर आ रहा है।

Diwali 2023: हिंदू धर्म में दिवाली एक मुख्य त्यौहार है और इसकी शुरुआत धनतेरस से होती है। भाई दूज तक चलने वाली इस त्यौहार के दूसरे दिन छोटी दीपावली मनाई जाती है। इस दिन को लेकर शुभ मुहूर्त काफी मायने रखती है। छोटी दिवाली 11 नवंबर यानी आज है और ऐसे में हनुमान पूजन मुहूर्त समेत सभी जरूरी बातें जान लेनी बेहद जरूरी है। छोटी दिवाली को काली चौदस, नरक चतुर्दशी या रूप चतुर्दशी के नाम से जाना जाता है। कहा जाता है की खुशी और रोशनी के इस त्यौहार में छोटी दिवाली का काफी महत्व है और इसे लोग हनुमान जयंती के तौर पर भी मनाते हैं।

छोटी दिवाली पर शुभ मुहूर्त करें नोट

अगर छोटी दिवाली पर शुभ मुहूर्त की बात करें तो चतुर्दशी तिथि दोपहर 1:57 पर शुरू होगी वहीं 12 नवंबर 2023 को दोपहर 2:44 तक रहेगी। अगर इस दौरान काली चौदस मुहूर्त की बात करें तो यह 11 नवंबर को रात 11:38 से 12 नवंबर को सुबह 12:31 तक रहेगा। यह नरक चतुर्दशी तिथि के लिए शुभ मुहूर्त बताया जा रहा है। बुरी आत्माओं से खुद को सुरक्षित रखने और शक्ति बल्कि प्राप्ति के लिए इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है।

इस मुहूर्त में जलाएं यम दीप

अगर ज्योतिषाचार्य की माने तो छोटी दीपावली के दिन घर के बाहर एक जगह दक्षिण दिशा में दीप जलाया जाता है। इस दीप का बहुत महत्व है और कहा जाता है कि यह मृत्यु के देवता यमराज के लिए होता है। ऐसे में अकाल मृत्यु का भय नहीं रहता है। इस दिए को जलाते समय घर के दूसरे सदस्य बाहर न निकले। यह दीपक जलाने के लिए शाम को 5:32 तक शुभ मुहूर्त है क्योंकि इसके बाद सूर्यास्त होगा।

करें भगवान कृष्ण की पूजा

इतना ही नहीं छोटी दीपावली के दिन सुबह स्नान करने के बाद भगवान कृष्ण की पूजा की जाती है। वहीं यह भी मान्यता है कि इससे आपकी खूबसूरती बढ़ती है। इतना ही नहीं इस दिन यम पूजा का भी काफी महत्व माना जाता है और कहा जाता है कि इससे अकाल मृत्यु का भय खत्म हो जाता है।

यह है पूजन विधि

ईशान कोण यानी उत्तर पूर्व दिशा में मुंह करके पूजा करना शुभ माना जाता है। इसके लिए आप एक चौकी पर पांच देवों श्री गणेश, दुर्गा, शिव, विष्णु और सूर्य देव को स्थापित करें। पहले गंगाजल से स्नान कर कर रोली और चंदन लगाकर तिलक करें। भगवान को धूप, दीप और फूल चढ़ाकर मंत्रों का जाप करना बिल्कुल भी ना भूले। आप अपने मन मुताबिक जैनऊ के अलावा वस्त्र और प्रसाद अर्पित कर सकते हैं। पूजा के अंत में आरती करना ना भूलें।

Disclaimer – DNP INDIA हिंदी वेबसाइट अपने आलेख के माध्‍यम से किसी भी प्रकार के अंधविश्‍वास, अज्ञानता को बढ़ावा नहीं देता है। यहां सपनों से संबंधित किसी भी आर्टिकल में हम पाठकों की रुचि, जिज्ञासा को ध्‍यान में रखकर विभिन्‍न शास्‍त्रों, धर्मग्रंथों, मान्‍यताओं समेत कई अन्‍य माध्‍यमों से उपरोक्‍त जानकारी एकत्रित करके एवं आधारित सवाल-जवाब को प्रस्‍तुत कर रहे हैं। इसके पीछे उद्देश्य केवल सूचना प्रदान करना है। किसी भी रूप में इसकी सत्यता एवं सटीकता की हम पुष्टि नहीं करते हैं और न ही इसके प्रमाणिक होने की बात कहते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories