शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमधर्मGeeta Ka Gyaan: जीवन में आगे बढ़ने के लिए इन 3 बातों...

Geeta Ka Gyaan: जीवन में आगे बढ़ने के लिए इन 3 बातों का रखें ध्यान, सभी मुसीबतों का होगा अंत

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Geeta ka Gyaan: भगवान श्री कृष्ण का जन्म द्वापर युग में हुआ था। भगवान का जन्म व्यक्ति को धर्म और प्रेम का पाठ पढ़ाने के लिए हुआ था। आज के समय में हिंदू धर्म में गीता सबसे बड़ा ग्रंथ है। इसके अलावा ये देव वाणी है। इसमें सारी बातें भगवान के द्वारा कही गई हैं। इसलिए सभी लोग गीता की बातों को अपने जीवन में उतारते हैं।

श्री कृष्ण महाभारत के युद्ध में अर्जुन को गीता के उपदेश दिए थे। आज के समय में भी लोग अपने जीवन को बेहतर ढंग से जीने के लिए गीता का उपदेश अपने जीवन में उतारा करते हैं।

आपको बता दें, भगवान श्री कृष्ण ने गीता में कई सारी बातें ऐसी कहीं है जिसको अपनाकर आप तरक्की के मार्ग पर चलने लगेंगे। इन बातों को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। तो आइए जानते हैं कौन-सी है भगवान श्री कृष्ण की गीता में कहीं बातें, जिससे आपके जीवन में कई सारे बदलाव आएंगे। भगवान श्री कृष्ण गीता में कहते हैं कि इन बातों को अपने जीवन में उतारने से आपकी जिंदगी बदल सकती है। आप कभी भी किसी मुसीबत में रहेंगे तो आप उस परेशानी से निकल सकते हैं।

1. कभी भी स्थिति परिस्थिति से न घबराएं

भगवान श्री कृष्ण का कहना है कि व्यक्ति को कभी भी स्थिति एवं परिस्थिति से नहीं भागना चाहिए। बता दें, व्यक्ति का जीवन निरंतर चलता रहता है। इसमें कई सारी परेशानियों का आगमन हो सकता है। मगर इससे कभी घबराना नहीं चाहिए। कभी कभी व्यक्ति के जीवन में परेशानियों का आगमन हो जाता है। मगर व्यक्ति को हिम्मत से काम लेना चाहिए। ये जीवन में निरंतर आगे बढ़ने का मूल मंत्र है।

Also Read- GEETA KA GYAN: श्री कृष्ण से जानें धर्म का सही मतलब, जीवन को सफल और सार्थक बनाने के लिए अपनाएं ये बातें

2. खुद को समझना है बेहद जरूरी

भगवान श्री कृष्ण का कहना है कि धरती पर कोई किसी का साथ नहीं देता है। इसलिए व्यक्ति में खुद से लड़ने और खुद को समझने की कोशिश करनी चाहिए। तभी व्यक्ति जीवन में आगे बढ़ सकता है। इससे कोई भी व्यक्ति आपका कुछ नहीं बिगाड़ सकता है। यदि व्यक्ति को खुद पर भरोसा है तो वो दुनिया में खुद का वर्चस्व स्थापित कर सकता है।

3. वक्त के साथ चलें

गीता में भगवान कहते हैं कि हर व्यक्ति को अपने वक्त के साथ चलना आना चाहिए। जिस व्यक्ति को वक्त के साथ चलना और अपने कर्तव्य को पूरा करना आ गया। उस व्यक्ति का हाथ कोई नहीं पकड़ सकता है। वो व्यक्ति हमेशा अपने लक्ष्य को पूरा कर लेता है। जो व्यक्ति वक्त के साथ चलता है उस व्यक्ति का साथ वक्त कभी नहीं छोड़ता है। वो निरंतर आगे बढ़ते रहता है।

Also Read- AMAZON से इस ELECTRIC CYCLE को खरीदने पर होगी 12000 रुपये की बचत, 50KM की रेंज के साथ मिलेंगे एडवांस सेफ्टी फीचर्स

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories