शनिवार, मई 25, 2024
होमधर्मGuruwar ke Upay: इन उपायों को करने से बृसस्पति देव होंगे प्रसन्न,...

Guruwar ke Upay: इन उपायों को करने से बृसस्पति देव होंगे प्रसन्न, जीवन में आ रही बाधाएं होंगी दूर

Date:

Related stories

Guruwar ke Upay: हिंदू धर्म में हर दिन किसी न किसी भगवान को समर्पित है। वहीं आज गुरूवार (Guruwar) है। गुरूवार का दिन भगवान श्री हरि विष्णु और बृहस्पति गुरू को समर्पित है। इस दिन विष्णु भगवान की पूजा करने के साथ बृहस्पति देव की पूजा करने के कई लाभ माने गए हैं। जिसमें धन के साथ-साथ धन की प्राप्ति होती है।

बताया जाता है कि बृहस्पति को सबसे बड़ा गृह मन गया हैण् इनको देवताओं का गुरु मन गया हैण् कहा जाता है कि इनकी कृपा से विहा के रस्ते में आने वाली सभी बाधा दूर हो जाती हैं।

यदि आपके जीवन में धन विद्या नौकरी की परेशानी चल रही है तो आप आज के दिन बृहस्पति देव की पूजा अवश्य करनी चाहिए। जिसके लिए आज हम आपको कुछ उपाय बताएंगे। तो आइए जानते हैं गुरूवार के उपायों के बारे में…

(Guruwar ke Upay): गुरूवार के दिन रखें उपवास

इस दिन उपवास रखने का विशेष महत्व माना गया है। कहा जाता कि जो भी व्यक्ति नियम से व्रत रखता है। भगवान विष्णु उसकी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं।

(Guruwar ke Upay): गुरूवार के दिन विद्या से जुड़ी किताबे दें

गुरूवार के दिन विद्वानों द्वारा लिखी हुई किताबों का दान करना चाहिए। ऐसा करने से बृस्पति देव की कृपा आप सभी पर बनी रहेगी।

(Guruwar ke Upay): हल्दी के पानी से नहाना होता है शुभ

इस दिन व्यक्ति को पानी में चुटकीभर हल्दी डालकर नाहना चाहिए। ऐसा करने से गुरूदोष से मुक्ति मिल जाती है।

(Guruwar ke Upay): केसर से बना टीका लगाएं

पूजा करते समय आपको इस दिन केसर का टीका अवश्य लगाना चाहिए। इससे भगवान विष्णु की दिशा दृष्टि आप पर बनी रहेगी।

(Guruwar ke Upay): केले के पेड़ की करें पूजा

उपवास रखने के साथ साथ आपको गुरूवार के दिन केले के पेड़ की पूजा करनी चाहिए। कहा जाता है कि, आपको मंदिर जाकर केले के पेड़ के नीचे बैठकर व्रत कथा करनी चाहिए।

विष्णु स्त्रोंत का करें पाठ

जो व्यक्ति इस दिन व्रत रहते हैं उनको विष्णु स्त्रोंत का पाठ अवश्य करना चाहिए। इससे आपके जीवन में सुख समृद्धि मिलती है।

पीले रंग की चीजों का करें इस्तेमाल

यदि आपके विवाह में देरी हो रही है तो आपको पीली चीजों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिसमें पीले वस्त्र, हल्दी आदि शामिल हैं। ऐसे करने से आपके विवाह में आ रही बाधाएं दूर हो जाती हैं।

इन मंत्रों का करें जाप

ॐ बृ बृहस्पते नमः

ॐ गुं गुरुवे नमः

ॐ नमों भगवते वासुदेवाये नमः

ॐ ग्राम ग्रीम ग्रोम सेः गुरुवे नमः

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories