मंगलवार, जून 18, 2024
होमख़ास खबरेंHaj Yatra 2024: श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों...

Haj Yatra 2024: श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना हुआ हज यात्रियों का जत्था, जानें क्या है समिति की तैयारी

Date:

Related stories

खुशखबरी! दुनिया के सबसे ऊंचे ब्रिज से J&K में जल्द शुरू होगी रेल सेवा, Ramban से Reasi का सफर होगा आसान; जानें डिटेल

Jammu Kashmir News: तकनीक के इस बढ़ते दौर ने कठिन कार्यों को भी सरल बना दिया है और आज आसमान से लेकर समुद्र की गहराई तक पहुंचना भी मानो कितना आसान हो गया है। ताजा उदाहरण जम्मू-कश्मीर की चेनब नदी पर बन रहे रेलवे ब्रिज का है।

बम धमाकों से दहला जम्मू-कश्मीर! पिछले 72 घंटो में 4 आंतकी हमले; जानें क्या है सर्च ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट?

J&K Terror Attack: भारत देश का मस्तक कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर केन्द्र शासित प्रदेश में पिछले 72 घंटों के अंदर 4 आतंकी हमले होने की खबर है। जानकारी के मुताबिक पहले आतंकियों ने जम्मू के रियासी में श्रद्धालुओं के बस को निशाना बनाया।

कठुआ आंतकी हमले में शहीद हुए CRPF जवान को CM Mann की श्रद्धांजलि, परिजनों के लिए जारी किया खास नोट; जानें डिटेल

J&K Terror Attack: जम्मू कश्मीर के कठुआ व डोडा इलाके में आज घात लगाए बैठे आतंकियों ने हमला कर दिया। इस आतंकी हमले की चपेट में आने से केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का एक जवान शहीद हो गए तो वहीं 2 जवानों के घायल होने की खबर है।

पुलवामा मुठभेड़ में सेना की जवाबी कार्रवाई, आतंकियों के ठिकानों में लगी आग; जानें एनकाउंटर से जुड़े ताजा अपडेट

Pulwama Encounter: कश्मीर के पुलवामा जिले में भारतीय सेना व आतंकियों के बीच मुठभेड़ जारी है। कश्मीर प्रशासन की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार पुलवामा के निहामा इलाके में आतंकियों का पता मिलने के बाद पुलिस व सेना के जवान मौके पर पहुंचे और देर सुबह से ही गोलीबारी हो रही है।

Haj Yatra 2024: मुस्लिम समुदाय के लिए उनके सबसे पवित्र शहर माने जाने वाले मक्का-मदीना की वार्षिक इस्लामी हज तीर्थयात्रा की शुरूआत हो गई है। इसके तहत आज गुरुवार को भारत के श्रीनगर से भी हज यात्रियों का एक जत्था सऊदी अरब के मदीना के लिए रवाना हो गया है। मुस्लिम समुदाय के लोगों में हज यात्रा शुरू होने को लेकर बेहद खुशी है।

श्रीनगर से आज 2 उड़ानों को मदीना के लिए रवाना किया गया जिसमे जम्मू-कश्मीर से 642 तीर्थयात्री जा रहे हैं। हज यात्रा को लेकर हज समिति की ओर से भी पूरी तैयारी की गई है। भारतीय हज समिति के सदस्य, ऐजाज़ हुसैन की ओर से इस संबंध में कहा गया है कि “समिति हज यात्रियों को दिए जाने वाले सभी सुविधाओं का ध्यान रखेगी।” इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कश्मीर से इस बार बिना महरम के 37 महिलाएं भी हज यात्रा पर गई हैं।

श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना हुए हज यात्री

जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर से आज सऊदी अरब के मदीना के लिए दो उड़ाने रवाना की गई हैं। समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार श्रीनगर से मदीना के लिए रवाना की गई दो उड़ान में कुल 642 तीर्थयात्री हज के लिए जा रहे हैं।

भारतीय हज समिति के सदस्य, ऐजाज़ हुसैन का कहना है कि हज यात्रियों को दी जाने वाली सभी सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। इसके अलावा उन्होंने ये भी बताया कि बिना महरम के भी 37 महिलाएं हज यात्रा पर जा रही हैं।

क्या है हज समिति की तैयारी?

भारत के विभिन्न हिस्सों से सऊदी अरब के मदीना जाने वाले हज यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय हज समिति लगातार प्रयासरत है। केन्द्रीय हज समिति के चीफ कौशर जहां की ओर से स्पष्ट किया गया है कि सरकार हज यात्रियों की सुविधा को बेहतर करने के लिए लगातार कार्यरत है।

हज समिति की ओर से बताया गया है कि हज यात्रियों के लिए सरकार ने ‘हर सुविधा’ मोबाइल एप लॉन्च किया है जहां यात्रा से जुड़े सारे विवरण देखने को मिल सकते हैं। हज समिति द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार किसी भी आपात स्थिति में एप हज यात्रियों को सीधे कंट्रोल रुम से जोड़कर उनकी सुरक्षा करेगा।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories