सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमधर्मPooja Vidhi: पूजा के समय भूलकर भी ना करें इन धातुओं का...

Pooja Vidhi: पूजा के समय भूलकर भी ना करें इन धातुओं का प्रयोग, वरना हो जाएगा भारी नुकसान

Date:

Related stories

Yazidi: क्या इराक और सीरिया में भी रहते थे प्राचीन हिंदू? जानें यजीदियों की सच्चाई

Yazidi: यजीदी धर्म प्राचीन विश्व की प्राचीनतमा धार्मिक परंपराओं...

Pooja Vidhi: नमस्कार, डीएनपी इंडिया हिंदी न्यूज वेबसाइट पर आपका हार्दिक स्वागत और अभिनंदन है। आपने अक्सर देखा होगा कि पूजा करते समय लोग तांबे, पीतल, स्टील आदि का प्रयोग करते हैं। सनातन धर्म में पूजा करना बहुत शुभ माना गया है। पूजा करने से हमारे देवी देवता की दिशा दृष्टि बनीं रहती है।

साथ ही हमारे बिगड़े हुए काम बन जाते हैं। अब पूजा तो ठीक हैं लेकिन क्या आपने कभी ऐसा सोचा है कि, पूजन स्थान पर हम किस धातू का प्रयोग कर रहें हैं? चलिए हम आपको आज इस लेख के माध्यम से बताएंगे।

पूजा करन के बाद हम सूर्य भगवान को अर्घ्य दिया करते हैं। साथ ही किसी भी शिवालय जाकर की शिव जी को एक लोटा जल समर्पित करते हैं। ऐसा करने से हमारे इष्ट देवी कृपा हम पर बनी रहती हैं। जल को देने के लिए हम तांबे, पीतल या स्टील के बर्तन का प्रयोग करते हैं।

तो आखिर पूजा में किस धातु का प्रयोग करना चाहिए आज हम इस धार्मिक महत्व के बारे में जानेंगे। कुछ लोग पूजा के समय स्टील, लोहे या एलमूनियन धातु का प्रयोग करते हैं। जो आपके लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। माना जाता है कि, ऐसा करने से हमारे इष्ट देव रूष्ट हो जाते हैं।

Pooja Vidhi तांबा और पीतल होते हैं शुभ

दरअसल, पूजा में प्रयोग तांबे और पीतल का होता है। जिससे भगवान भी प्रसन्न हो जाते हैं। तांबे और पीतल को प्राकृतिक माना गया है। इसलिए पूजा के समय हो सके तो सोने,चांदी, पीतल और तांबे का इस्तेमाल करें। यह बहुत शुभ माना गया है।

Pooja Vidhi परिवार में कलह होता है शुरू

इसके अलावा किसी भी धातु का इस्तेमाल करने से आपके घर परिवार में कलह, परेशानियों का सामना, दुख आदि जैसी समस्याओं को झेलना पड़ सकता है।

Pooja Vidhi मनुष्य से बनीं धातु का न करें प्रयोग

धार्मिक मान्याताओं के अनुसार, जिसको मनुष्य ने बनाया हो ऐसा धातुओं पर जंग लग जाता है। जिसका पूजा के दौरान प्रयोग करने से भगवान भक्तों से नाराज हो जाते हैं। तो भूलकर भी लोहे का इस्तेमाल न करें।

Pooja Vidhi यह जल्द पड़ जाता है काला

आपने कई बार देखा होगा कि एलमूनियम का बर्तन जल्दी काला पड़ जाता है। इसलिए ही इन धातुओं को पूजा में इस्तेमाल करना वर्जित माना गया है।

Pooja Vidhi पूजा में इन धातुओं का करें इस्तेमाल

पूजा करने के पश्चात आप साने से बना लौटा, या चांदी, तांबा और पीतल का प्रयोग करें। इससे आपके इष्ट देव भी प्रसन्न होंगे। साथ ही उनकी नजर और कृपा भी बनी रहेगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories