शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमधर्मRadha Ashtami 2023: इस दिन मनाई जाएगी राधा अष्टमी, जानें शुभ योग...

Radha Ashtami 2023: इस दिन मनाई जाएगी राधा अष्टमी, जानें शुभ योग और पूजा का मुहूर्त

Date:

Related stories

UP News: NCR के तर्ज पर SCR का गठन, जानें कैसे योगी सरकार बदलेगी Lucknow, Raebareli समेत अन्य जिलों की तस्वीर?

UP News: देश की राजधानी दिल्ली के निकटवर्ती क्षेत्रों को नेशनल कैपिटल रीजन (NCR) कहा जाता है। इसमें नोएडा, गुड़गांव व गाजियाबाद के विभिन्न हिस्सें आते हैं। NCR क्षेत्रों की चमक-धमक अन्य इलाकों से हट कर होती है और यहां की चका-चौंध लोगों को तेजी से अपनी ओर आकर्षित करती है।

Radha Ashtami 2023: हर साल राधा रानी का जन्मोत्सव भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनाया जाता है। राधा रानी का जन्मदिन कृष्ण जन्माष्टमी के ठीक 15 दिन बाद पूरे देश में हर्ष उल्लास से लोग मानते हैं। राधा जी का जन्म भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को द्वापर युग में हुआ था। इस तिथि के दिन राधा जयंती मनाते हैं। सनातन धर्म में राधा जी को श्री कृष्ण की शक्ति भी कहा जाता है। इसी के साथ ऐसा कहा जाता है कि, राधा जी का नाम लिए बिना श्री कृष्ण की पूजा अधूरी होती है।

राधा अष्टमी का शुभ मुहूर्त

ऐसे में अगर इस साल राधा अष्टमी के बारे में बात करें तो, वैदिक पंचांग के अनुसार इस साल 23 सितंबर को राधा रानी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार इस साल भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि 22 सितंबर 2023 को दोपहर 1:35 से शुरू हो रही है। वही 23 सितंबर 2023 को दोपहर 12:17 मिनट पर इसकी समाप्ति होगी। ऐसे में आप इस समय के बीच में राधा रानी की पूजा अर्चना कर सकते हैं। वहीं अगर राधा अष्टमी के शुभ मुहूर्त की बात की जाए तो, राधा रानी की पूजा करने के लिए सबसे शुभ मुहूर्त 23 सितंबर को प्रात काल 11:01 से लेकर दोपहर 1:26 तक है।

राधा अष्टमी पर बन रहे 3 शुभ योग

भगवान श्री कृष्ण के साथ राधा रानी की पूजा करने से जीवन के सारे दुख दूर हो जाते हैं। इसी के साथ सुख और सौभाग्य की प्राप्ति होती है। राधा अष्टमी को राधा रानी की विधि विधान से पूजा करनी चाहिए। इसी कड़ी में आपको बता दे कि, इस साल राधा अष्टमी के दिन तीन शुभ योग बन रहे हैं। राधा अष्टमी को प्रातः काल से ही सौभाग्य योग शुरू हो रहा है जो रात 9:31 तक रहेगा। वहीं उसके बाद शोभन योग है जो अगले दिन सुबह तक रहेगा। इसी के साथ रवि योग भी बन रहा है जो दोपहर 2:56 से अगले दिन सुबह 6:10 तक रहेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories