सोमवार, अप्रैल 22, 2024
होमधर्मपीरियड खत्म होने के कितने दिन बाद मंदिर जा सकती हैं महिलाएं,...

पीरियड खत्म होने के कितने दिन बाद मंदिर जा सकती हैं महिलाएं, जानिए क्या है पूजा को लेकर नियम

Date:

Related stories

इन कारणों से बिगड़ जाती है Periods की डेट, दूर करने के ये हैं जबरदस्त उपाय

अक्सर पीरियड के लेट आने को लोग प्रेगनेंसी से जोड़ देते हैं। लेकिन केवल प्रेगनेंसी ही पीरियड के लेट आने की वजह नहीं होती है। तो आइए आज हम आपको महिलाओं में पीरियड के लिए होने के सभी कारणों को विस्तार से बताते हैं।

Temple Visit After Period: हिंदू धर्म में यह मान्यता है कि महिलाओं को पीरियड्स के दौरान मंदिर में प्रवेश नहीं करनी चाहिए। यहां तक कि मंदिर में प्रवेश करना वर्जित माना जाता है। कहा जाता है कि इस दौरान भगवान को छूने और मंदिर में प्रवेश करने को अपवित्र और अछूत है। यहां तक कि कुछ जगहों पर महिलाओं को इस दौरान घर के अंदर रहने की भी मनाही होती है। उन्हें बाहर सुलाया जाता है लेकिन इस सब के बाद अक्सर महिलाओं के मन में यह सवाल होता है कि पीरियड्स के कितने दिन बाद मंदिर में प्रवेश किया जा सकता है। तो आईए जानते हैं Temple Visit After Period बारे में पूरी सच्चाई।

Temple Visit After Period आखिर है क्या

शास्त्रों के मुताबिक पीरियड के दौरान मंदिर जाने और पूजा पाठ की मनाही होती है। दरअसल महिलाओं को इस दौरान अपवित्र माना जाता है और कहा जाता है कि ऐसे में अगर वह भगवान को छूती हैं तो वह भी अपवित्र हो जाता है।इसलिए पीरियड खत्म होने के तीन दिन बाद अच्छे से स्नान कर और बालों को धोकर मंदिर में प्रवेश करने की अनुमति होती है।

आखिर कब कर सकते हैं घर में पूजा

वहीं घर में पूजा करने को लेकर कहा जाता है कि आप पीरियड खत्म होने के अगले दिन ही पूजा कर सकते हैं।लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आप अपने बालों को धोकर अच्छे से नहा ले। पीरियड्स के दौरान महिलाओं को शुद्ध नहीं माना जाता है और उन्हें अछूत का भी दर्जा दिया जाता है।

Temple Visit After Period आखिर क्या है साइंटिफिक कारण

हालांकि इस सबसे परे अगर साइंटिफिक कारणों की बात करें तो साफ सफाई की वजह से पीरियड्स के दौरान मंदिर में जाने की मनाही होती है। क्योंकि महिलाएं इस दौरान पूरी तरह से साफ नहीं होती है वहीं साइंस के मुताबिक महिलाएं इस दौरान मंदिर जाने के लिए पूर्ण आजाद होती हैं और वह चाहे तो मंदिर जा सकती हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories