बुधवार, अप्रैल 17, 2024
होमएजुकेशन & करिअरAssam 10TH Board: असम सरकार को 10वीं बोर्ड क्यों करना पड़ा खत्म?...

Assam 10TH Board: असम सरकार को 10वीं बोर्ड क्यों करना पड़ा खत्म? छात्रों पर ये पड़ेगा असर

Date:

Related stories

Pak के खिलाफ भारत को मिली जीत पर असम CM ने राहुल गांधी पर कसा तंज, कांग्रेस पार्टी पर भी ऐसे ली चुटकी! पढ़ें...

Himanta Biswa Sarma: असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्व सरमा ने भारत और पाकिस्तान के बीच हुए विश्व कप मैच में भारत की जीत को लेकर बड़ी बात कही है। सीएम हिमंता ने इस दौरान कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी पर जमकर निशाना साधा है।

Assam 10TH Board: असम सरकार ने जहां एक तरफ आज यानि 6 जून को 12वीं कक्षा के बार्ड का परिणाम जारी किया हैं , वहीं दूसरी तरफ असम के मुख्समंत्री ने बोर्ड को लेकर एक बहुत बड़ा फैसला लिया है। यह घोषणा असम के मुख्यमंत्री  हिमंत बिस्वा शरमा के द्वारा की गई है। इस घोषण के चलते अगले साल से किसी भी छात्र-छात्रा को 10वीं कक्षा में बोर्ड की परीक्षा नहीं देनी होगी । इस वजह से अभ्यर्थियों को ऊपर जो बोर्ड की परीक्षा का बोझ है , वह भी काफी कम हो गया है जिसे छात्र काफी खुश नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें : Assam 12th Result 2023: असम बोर्ड ने जारी किए 12वीं के नतीजे, यहां पर देखें सारे टॉपर्स की लिस्ट

NEP 2020 के तहत उठाया यह अहम कदम

इस घोषणा के बाद असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड और असम उच्चतम माध्यमिक शिक्षा परिषद मिलकर एक नया गठन तैयार करेगी। जिसके अंतर्गत कक्षा 10वीं की परीक्षाएं ली जाएंगी।  यह अहम फैसला राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के  तहत लिया गया है। इसके जरिए कक्षा 10वीं के परीक्षा देने के तुरंत बाद छात्र अपनी  कक्षा11वीं की पढ़ाई शुरू कर सकते हैं। जिसे छात्रों को काफी आसानी हो सकती है।

स्कूल स्तर पर होगी कक्षा 10वीं की परीक्षा

अगले साल से कक्षा 10वीं के बोर्ड की परीक्षा स्कूल के द्वारा ही आयोजित की जाएगी और आंसर-की भी स्कूल  के द्वारा ही चेक की जाएगी। अब छात्रों को 10वीं की परीक्षा देने के बाद अपने परिणाम आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा । जिसे छात्रों की आगे की पढ़ाई में कोई भी बाधा नहीं आएगी।  

ये भी पढ़ें: Goat milk: अमृत के सामान है बकरी का दूध! osteoporosis समेत कई बीमारियों के लिए है रामबाण दवा

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories