Career in Agriculture: हर इंसान बाहरवीं के बाद ऐसा कोर्स करने में इच्छुक होता है जिसमें आगे चलकर उसको अच्छी सैलेरी मिल सके। जिसके चलते छात्र केवल वहीं ऑप्शन को चुनना ज्यादा पसंद करते हैं और उसी फील्ड में अपने करियर को आगे बढ़ाते हैं। लेकिन बहुत ही कम लोग होंगे जिन्हें यह पता होगी कि कृषि क्षेत्र में भी करियर काफी बेहतर है और आगे चलकर इसमें तरक्की भी बहुत है। आज इस आर्टिकल के जरिए आपको यह जानने को मिलेगा कि, कृषि के फील्ड में कौन-कौन से कोर्सेस हैं जिसे करने के बाद किसी भी इंसान को अच्छी खासी सैलरी मिल सकती है।

यह भी पढ़ें : CM Arvind Kejriwal ने दिल्ली के ग्रामीण एरिया बवाना को दिया स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस का तोहफा

एग्रोनॉमिक्स में करियर

एग्रोनॉमिक्स यानि एग्रीकल्चर और इकोनॉमिक्स । जिसे आम भाषा में कृषि अर्थशास्त्र भी कहते है। यह फील्ड छात्रों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है । इसमें पढ़ाई कर रहे छात्रों को फसलों और बेहतर भूमि को किस तरह से उपजाऊ बनाए उसके बारे में बताया जाता था। इस कोर्स को करने के बाद छात्रों को काफी अच्छी सैलेरी दी जाती है।

कृषि इंजीनियरिंग

आजकल के दौर में अधिकतर लोग इंजीनियरिंग तो करते है , लेकिन बहुत ही कम लोग होंगे जिनको कृषि इंजीनियरिंग के बारे में पता होगा। अगर कोई छात्र इस कोर्स में अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई को पूरा करता है , तो कोर्स खत्म होने के बाद उसे काफी सही सैलेरी मिल सकती है। छात्र को  खेती में इस्तेमाल होने वाली मशीनों के बारे में जानकारी दी जाती है।

फार्म मैनेजर

जैसा कि आपको नाम से पता चल रहा है कि फार्म मैनेजर मतलब फार्म को मैनेज करना है। इस तरह के कोर्स अभी फिलहाल हमारे देश में इतने लोकप्रिय नहीं है , लेकिन बाहर के देशों में इस पद का काफी महत्व है। फार्म मैनेजर को फार्म से जुड़ी सारी चीजों की जानकारी रखनी होती है इसमें फार्म कितने एकड़ का है से लेकर उसमें कितनों किस्मों की फसल बोई जाती है और उसे बाजार में बेचने पर कितना मुनाफा होता है आदि चीजों के बारे में फार्म मैनेजर को ही मैनेज करना पड़ता है।

इसे भी पढ़ेंः Amarnath Yatra 2023 पर आतंकी हमले का खुफिया अलर्ट जारी, एजेंसियों ने ISI के इस प्लान को किया डिकोड

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.