शनिवार, मई 4, 2024
होमएजुकेशन & करिअरCareer Tips: इंजीनियरिंग डिग्री ही नहीं अब IIT में शुरू होंगे में...

Career Tips: इंजीनियरिंग डिग्री ही नहीं अब IIT में शुरू होंगे में यह नए कोर्स, बन जाएगा शानदार करियर

Date:

Related stories

क्या आप भी PM और CM की SPG बनकर करना चाहते हैं सुरक्षा , तो जानें सैलेरी से लेकर आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

Special Protection Group : यह एक अलग तरह की एजेंसी है जिसका मुख्य काम प्रधानमंत्री और उनके परिवार के खास लोगों को सुरक्षा प्रदान करना हैं।

Career Tips: 12 वीं के बाद फील्ड चुनने में हो रही परेशानी? तो इन कोर्सेज से दें करियर को ऊंची उड़ान

आज हम आपको बतायेंगे कि 12 वीं के बाद इन कोर्स की मदद से वो भविष्य में लाखों का कमाई कर सकते है.

Career Tips: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बढ़ती मांग को देखते हुए आईआईटी अब डिग्री के साथ-साथ नई टेक्नोलॉजी में सर्टिफिकेट प्रोग्राम शुरू कर रही है। एआई का दायरा बढ़ाते हुए आईआईटी ने नया कोर्स भी शुरू किया है, इसमें मशीन लर्निंग, डाटा साइंस विषय भी आपका इंटरेस्ट बढ़ा सकते हैं। आईआईटी अब गुवाहाटी और आईआईटी हैदराबाद बीटेक एआई और डाटा साइंस प्रोग्राम में एडमिशन की प्रक्रिया शुरु करवा रहा है। यदि मशीन लर्निंग, डाटा साइंस विषय आपका इंटरेस्ट है तो आप इस कोर्स में अप्लाई कर सकते हैं। कोर्स और योग्यता के बारे में सारी जानकारी भी दी हुई है।

कोर्स की सीटें

प्रोग्राम रिटर्न कंप्यूटर साइंस का एक रूप है जिसे एल्गोरिदम और डेटा संरचनाओं की गतिशीलता सीखने में रुचि रखने वाले छात्रों के लिए डिजाइन किया गया है। डाटा साइंस में कुल 36 सीटें हैं और इसमें आप एडमिशन ले सकते हैं।

यह 4 साल का अंडरग्रैजुएट डिग्री प्रोग्राम है जिसमें 8 सेमेस्टर है। इसके अलावा प्रत्येक सेमेस्टर में उम्मीदवारों को छह से सात विषय पढ़ाए जाएंगे। पहले सेमेस्टर में इंजीनियरिंग की मुख्य शाखाओं से रिलेटेड सब्जेक्ट है और इस पाठ्यक्रम में छात्र जिन पहलु़ओं का अध्ययन करेंगे, उनमें- इलेक्ट्रिक साइंस, इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, कंप्यूटर, आर्किटेक्चर, मशीन लर्निंग, डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, ऑपरेटिंग सिस्टम, कंप्यूटर नेटवर्क, डाटा एनालिस्ट, बिग डाटा सिक्योरिटी इत्यादि है।

क्वालिफिकेशन की जरूरत

इन तीनों कार्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए जेईई एडवांस के स्कोर को आधार बनाया गया है। इसके अलावा उम्मीदवारों ने किसी भी मान्यता प्राप्त राज्य या केंद्रीय बोर्ड से 12वीं की परीक्षा पूरी की है, तो वह भी मान्य रहेगी।

Also Read- CAREER TIPS: इंडियन आर्म्ड फोर्सेज में फाइटर पायलट बनने के लिए करे ये पढ़ाई, इस तरह होगा सपना साकार

कोर्स की कीमत और स्कोप

बीटेक र्कोर्स के लिए ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों को प्रति सेमेस्टर 1 लाख रुपए फीस है। इसके अलावा अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए कोई शुल्क नहीं है। आर्थिक रूप से सबसे पिछड़े छात्रों की पारिवारिक आय एक लाख रुपए प्रति वर्ष से कम है, उनको शिक्षण शुल्क में पूरी छूट मिलेगी। अन्य आर्थिक रूप से पिछड़े छात्रों को शिक्षण शुल्क के 2/3 भाग की छूट मिलेगी।

Also Read- PUNJAB चला बनने पर्यटन राज्य, 2022 में किए अनेकों प्रयास, बोली मंत्री ANMOL GAGAN MAAN

इन कोर्स को करने के बाद बिजनेस, एनालिस्ट बिजनेस, इंटेलिजेंस, बेस्ट डाटा, साइंस कंसलटेंट और मशीन लर्निंग इंजीनियर के रूप के अलावा डाटा साइंटिस्ट और डाटा एनालिटिक्स के रूप में बेहतर करियर बना सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories