मंगलवार, जून 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNEET 2024 Result पर मचे घमासान के बीच SC का सख्त रुख,...

NEET 2024 Result पर मचे घमासान के बीच SC का सख्त रुख, NTA को नोटिस जारी कर मांगा जवाब; यहां देखें पूरी रिपोर्ट

Date:

Related stories

NEET-UG Result 2024: कथित पेपर लीक मामले में SC का कड़ा रूख, NTA व केन्द्र को नोटिस जारी कर मांगा जवाब; देखें पूरी रिपोर्ट

NEET-UG Result 2024: नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET) परीक्षा 2024 के परिणाम जारी होने के बाद लगातार विरोध के स्वर गूंज रहे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार आज फिर एक बार सुप्रीम कोर्ट (SC) ने कथित पेपर लीक व कदाचार के मामले में दर्ज की गई याचिकाओं पर सुनवाई करते हुए, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) व केन्द्र सरकार को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

B.Tech डिग्रीधारियों के लिए सुनहरा अवसर! असिस्टेंट इंजीनियर के पद पर नौकरी पाने का मौका; जानें भर्ती से जुड़े सभी डिटेल

BPSC Recruitment 2024: नौकरी की तलाश में जुटे योग्य युवाओं के लिए एक और खुशखबरी सामने आई है। ताजा जानकारी के अनुसार बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की ओर से असिस्टेंट इंजीनियर के रिक्त पड़े कुल 118 पदों पर भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी हुआ है।

UP में 12वीं पास उम्मीदवारों के लिए नौकरी पाने का शानदार मौका, जानें पंचायत सहायक भर्ती से जुड़े सभी जरूरी डिटेल

UP Panchayat Sahayak Bharti 2024: रोजगार की तलाश में जुटे युवाओं के लिए यूपी सरकार की ओर से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल यूपी सरकार राज्य में पंचायत सहायक के रिक्त पड़े 4821 पदों पर भर्ती करने जा रही है।

NEET 2024 Result: भारत में भारत में मेडिकल व इससे जुड़े स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला हासिल करने के लिए ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट 2024 (NEET) के परिणामों को लेकर घमासान जारी है। इसी बीच आज देश की उच्चतम न्यायालय (SC) ने NEET परीक्षा का आयोजन करने वाली नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

सुप्रीम कोर्ट की ओर से स्पष्ट किया गया है कि “NEET परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है और इसको लेकर NTA को अपना स्पष्ट जवाब देना होगा।” सुप्रीम कोर्ट ने हालाकि इस मामले की सुनवाई करते हुए काउंसलिंग पर रोक लगाने से इंकार किया है। बता दें कि इस मामले की अगली सुनवाई गर्मियों की छुट्टी के बाद होगी।

NEET 2024 को लेकर SC का सख्त रुख

भारत के विभिन्न हिस्सों में 5 मई 2024 को आयोजित की जाने वाली मेडिकल प्रवेश परीक्षा NEET का परिणाम 4 जून को जारी किया गया था। इसके बाद परीक्षा आयोजित कराने वाली एजेंसी NTA की भूमिका पर सवाल उठे और पेपर लीक से लेकर परीक्षा में अनियमितता जैसे तमाम आरोप सामने आए।

सुप्रीम कोर्ट में आज इसी तर्ज पर नए सिरे से NEET-UG 2024 परीक्षा की मांग करने वाली याचिकाओं पर सुनवाई हुई जिसमें जस्टिस अमानुल्लाह की बेंच ने एनटीए को कड़ी फटकार लगाई और नोटिस जारी किया। SC ने सख्त रुख के साथ स्पष्ट किया है कि NEET परीक्षा 2024 शुचिता व पवित्रता प्रभावित हुई है और इसलिए एनटीए को जवाब देना होगा। हालाकि सुप्रीम कोर्ट ने NEET काउंसलिंग प्रक्रिया पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है।

क्यों मचा है घमासान?

NEET परीक्षा 2024 के परिणाम 4 जून को जारी किए गए थे। इसके तहत परीक्षा में शामिल होने वाले कुल 23 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों में से 67 अभ्यर्थियों ने पूरा अंक (720 में 720) हासिल कर टॉप किया है। इसमें 6 ऐसे अभ्यर्थी हैं जिन्होंने हरियाणा के एक ही सेंटर पर परीक्षा दिया था। ऐसा पहली बार है कि इतनी बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने पूरे नंबर हासिल किए हैं।

ध्यान देने योग्य बात ये है कि इससे पहले 2023 में सिर्फ 2 अभ्यर्थी तो वहीं 2022 में किसी भी अभ्यर्थी को पूरे अंक नहीं मिले थे। ऐसे में NEET परीक्षा 2024 में शामिल होने वाले अभ्यर्थी इसमें अनियमितता के आरोप लगा रहे हैं जिसको लेकर NTA की भूमिका संदेह में है और घमासान मचा हुआ है। हालाकि NTA हर तरह के आरोप को सिरे से खारिज कर रहा है। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर होने वाली अगली सुनवाई में क्या रुख अपनाता है और NTA की ओर से क्या जवाब दिया जाता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories