16th International Education Summit and Skill Development Summit 2023: एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री ऑफ इंडिया (एसोचैम) द्वारा आयोजित 16वां अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा शिखर सम्मेलन और कौशल विकास शिखर सम्मेलन 2023 शानदार सफलता के साथ संपन्न हुआ। जिसमें प्रख्यात नीति निर्माताओं, शिक्षकों और शिक्षाविदों सहित विविध हितधारकों को एक साथ लाया गया।

16वां अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा शिखर सम्मेलन और कौशल विकास शिखर सम्मेलन 2023 सफलता के साथ संपन्न

शिखर सम्मेलन की शुरुआत एसोचैम नेशनल काउंसिल ऑन एजुकेशन के अध्यक्ष और शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के चांसलर कुंवर शेखर विजेंद्र द्वारा दिए गए एक प्रभावशाली उद्घाटन भाषण के साथ हुई। श्री विजेंद्र की दूरदर्शी अंतर्दृष्टि ने पूरे शिखर सम्मेलन में सार्थक चर्चाओं की नींव रखी।उन्होंने भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के अध्यक्ष डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, भारतीय राष्ट्रीय विज्ञान अकादमी के अध्यक्ष प्रो. आशुतोष शर्मा, प्रो. (डॉ.) पंकज मित्तल, महासचिव सहित प्रसिद्ध नीति निर्माताओं की सक्रिय भागीदारी रखी। भारतीय विश्वविद्यालयों का संघ, और डॉ. अनिल सहस्रबुद्धे, अध्यक्ष, एनएएसी, एनईटीएफ, और एनबीए; शिक्षकों, और शिक्षाविदों ने अपनी अमूल्य अंतर्दृष्टि, अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा किया। तकनीकी सत्रों में शिक्षा के भविष्य के लिए महत्वपूर्ण विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला शामिल थी।

शोभित विश्वविद्यालय मेरठ के चांसलर कुंवर शेखर विजेंद्र ने क्या कहा?

शिखर सम्मेलन ने उत्पादक संवाद और विचारों के सहयोगी आदान-प्रदान के लिए एक मंच के रूप में कार्य किया, जिससे वर्तमान शिक्षा परिदृश्य में चुनौतियों और अवसरों की पहचान हुई। प्रतिभागियों ने कार्रवाई के लिए एक रोडमैप बनाने, भारत में शिक्षा को बदलने के लिए आवश्यक कदमों की रूपरेखा तैयार करने और भविष्य के लिए तैयार कार्यबल सुनिश्चित करने में सक्रिय रूप से योगदान दिया। शिखर सम्मेलन के परिणामों में हितधारकों के बीच सहयोग में वृद्धि, नवीन रणनीतियों को अपनाना, लक्षित हस्तक्षेप और नीतिगत सिफारिशें, और शिक्षा क्षेत्र के परिवर्तन के प्रति जागरूकता और प्रतिबद्धता में वृद्धि शामिल है। इस दौरान एसोचैम के सहायक महासचिव नीरज अरोड़ा नाम ने कहा, “16वें अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा शिखर सम्मेलन और कौशल विकास शिखर सम्मेलन 2023 ने हमें भारत में शिक्षा के भविष्य को आकार देने के लिए बहुमूल्य अंतर्दृष्टि और रणनीति प्रदान की है।” “हम इस आयोजन की सफलता में योगदान देने वाले सभी विशिष्ट वक्ताओं, पैनलिस्टों और प्रतिभागियों के आभारी हैं। सामूहिक प्रयासों के माध्यम से, हम एक अधिक समग्र, समावेशी और मूल्य-संचालित शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र बना सकते हैं जो व्यक्तियों को कौशल और ज्ञान से लैस करता है। 21वीं सदी में फलने-फूलने की जरूरत है।”

यह भी पढ़ें : DU Syllabus: ‘सारे जहां से अच्छा’ लिखने वाले मोहम्मद इकबाल को डीयू ने सिलेबस से किया आउट, कोर्स से पूरा चैप्टर हटाने की तैयारी

शिखर सम्मेलन एक उच्च नोट पर संपन्न हुआ, जिसमें उपस्थित लोगों ने शिक्षा क्षेत्र के परिवर्तन में सक्रिय रूप से योगदान करने के लिए प्रेरित और प्रेरित किया। प्रतिभागियों ने शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में प्रसिद्ध विशेषज्ञों, चिकित्सकों और विचारकों से सीखने के अवसर के लिए आभार व्यक्त किया। शिखर सम्मेलन ने समान विचारधारा वाले पेशेवरों के साथ नेटवर्किंग और मूल्यवान कनेक्शन स्थापित करने के लिए एक मंच प्रदान किया, जिससे घटना की सहयोगी भावना को और बढ़ाया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.