रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP NEET UG Counselling 2023: 25 जुलाई से होगी शुरू यूपी में...

UP NEET UG Counselling 2023: 25 जुलाई से होगी शुरू यूपी में नीट की काउंसलिंग प्रक्रिया, जानें किस प्रकार होगा पूरा प्रोसेस

Date:

Related stories

UP NEET UG Counselling 2023: उत्तर प्रदेश राज्य में नीट यूजी यानि अंडर ग्रेजुएट की परीक्षा को क्लियर करने वाले अभ्यर्थी काफी लंबे समय से काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरु होने का इंतजार कर रहे थे। ऐसे में यूपी सरकार ने उन सभी अभ्यर्थियों के लिए काउंसलिंग को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें काउंसलिंग का पूरा प्रोसेस बताया गया है। यूपी में 25 जुलाई यानि मंगलवार से नीट अंडर ग्रेजुएट विषय के लिए काउंसलिंग की रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरु कर दिए जाएगी। जो भी अभ्यर्थी इस काउंसलिंग में शामिल होना चाहते हैं उन्हें ऑफिस ऑफ द डायरेक्ट जनरल , यूपी की अधिकारिक साइट http://dgme.up.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को शुरु कर सकते हैं।

जानें शेड्यूल में महत्वपूर्ण डेट्स

यूपी राज्य में 25 तारीख से होने वाली काउंसलिंग के अभ्यर्थियों को अपने हिसाब से अपनी पसंद के कॉलेज के लिए च्वॉइस फिलिंग करनी होगी। काउंसलिंग में शामिल होते समय कुछ भुगतान करना भी आवश्यक होता है। DGME के द्वारा जारी किए शेड्यूल में कुछ महत्वपूर्ण तारीखों का अभ्यर्थियों को खास ध्यान रखना है।

25 से 28 जुलाई, 2023 – रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, डॉक्यूमेंट्स की जांच , सिक्योरियटी के रुप में पैसों का भुगतान कर सकते हैं।

29 जुलाई, 2023 – मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी।

31 जुलाई से 3 अगस्त, 2023 – अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से अपने कॉलेज की च्वॉइस फिलिंग कर सकते हैं।

3 से 4 अगस्त, 2023– अभ्यर्थियों को कॉलेज उनकी रैंक के हिसाब से नियुक्त किए जाएंगे।

5 से 8 अगस्त, 2023– इन तीन दिन के अंदर अभ्यर्थी को जो भी कॉलेज एलॉट हुआ है वह उसका एलॉटमेंट लेटर आगे की आवेदन प्रक्रिया के लिए डाउनलोड कर सकते हैं।

फिलहाल जारी किए गए शेड्यूल में भी इतनी ही जरुरी तारीख और प्रोसेस के बारे में जानकरी दी गई है। बाकी की अपडेट के लिए अभ्यर्थियों को इनकी ऑफिशियल साइट पर चेक करते रहना है।

काउंसलिंग के लिए होने वाली रजिस्ट्रेशन के आसाना स्टेप्स

जिन भी अभ्यर्थियों ने इस बार नीट यूजी 2023 का एग्जाम यूपी राज्य से क्लियर किया है वह आगे की काउंसलिंग प्रकिया के लिए DGME की अधिकारिक साइट http://dgme.up.gov.in/पर जाएंगे।

साइट ओपन होने के बाद स्कीन पर दिख रहे एक्टिव लिंक UP NEET UG 2023 के विकल्प पर क्लिक करना है।

लिंक पर क्लिक करते ही एक नया पेज ओपन होगा, जिस पर अभ्यर्थी को अपना अकाउंट साइन-इन करना है।

साइन-इन करने के बाद अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन फॉर्म को अच्छी तरह से पूरा फिल करेंगे।

फॉर्म पूरा भरने के बाद आखिरी में  सबमिट के ओप्शन पर क्लिक करना है।

अगले स्टेप में अभ्यर्थी को 2000 हजार रुपए का भुगतान करना होगा।

 केवल भुगतान करने वाले अभ्यर्थी ही च्वॉइस फिलिंग के योग्य है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो पर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories