मंगलवार, मई 7, 2024
होमहेल्थAgeing Parents diet: जीवनभर चाहते हैं पैरेंट्स का साथ तो आजमाएं ये...

Ageing Parents diet: जीवनभर चाहते हैं पैरेंट्स का साथ तो आजमाएं ये टिप्स, बढ़ती उम्र में डाइट में रखें इन 4 चीजों का ख्याल

Date:

Related stories

Ageing Parents diet: बढ़ती उम्र के साथ खानपान में बदलाव लाना बहुत जरूरी है। उम्र के साथ शरीर भी कमजोर होने लगता है। इसका असर शरीर पर पड़ता है। वहीं बढ़ते उम्र के साथ हेवी वर्कआउट भी करना बेहद मुश्किल हो जाता है। इससे शरीर की पाचन क्रिया कमजोर होने लगती है। वहीं कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

इस स्थिति में बढ़ते उम्र के साथ डाइट में बदलाव लाना बेहद जरूरी है। स्वस्थ रहने के लिए कुछ मूल-मंत्र बहुत जरूरी है। जिससे आपके शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं होगी वहीं आप बढ़ती उम्र के साथ भी फिट एंड फाइन रहेंगे। तो आइए जानते हैं किन चीजों को डाइट में शामिल करें।

बढ़ती उम्र के साथ पोषण है बेहद जरूरी

उम्र के साथ व्यक्ति के शरीर में कई बदलाव देखने को मिलता है। उम्र का प्रभाव शारिरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य पर पड़ता है। वहीं इस बात की पुष्टि नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन ने की है। वैज्ञानिकों का कहना है कि अधिक उम्र के व्यक्ति के लिए न्यूट्रीशन युक्त फूड बहुत जरूरी है। इससे व्यक्ति के शरीर में एनर्जी लेवल काफी मेंटेन रहता है।

बता दें, उम्र के साथ ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इस खतरे को कम करने के लिए इन 4 चीजों को अपने डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आप फिट एंड फाइन होकर जिंदगी का आनंद उठा सकेंगे।

1. लो कोलेस्ट्रॉल और लो फैट फूड को करें डाइट में शामिल

बढ़ती उम्र के साथ कई बड़ी बीमारियों का खतरा मंडराने लगता है। वहीं ब्लड शुगर, ब्लड प्रेशर और हार्ट अटैक का भी जोखिम उठाना पड़ सकता है। इसलिए लो कोलेस्ट्रॉल और लो फैट युक्त भोजन को डाइट में शामिल करें। इससे कोलेस्ट्रॉल लेवल संतुलित रहेगा और हार्ट अटैक का खतरा काफी कम होगा।

2. लिक्विड डाइट करें फॉलो

लिक्विड डाइट से कई बड़ी परेशानियों का अंत हो जाता है। इसलिए खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा लिक्विड डाइट को फॉलो करें। इसमें जूस, लस्सी और छाछ को भी डाइट में शामिल करें। ये शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

ये भी पढ़ें: CHOCOLATE IN PERIODS: पीरियड्स में चॉकलेट खाना है बेहद फायदेमंद, क्रैम्प्स और क्रेविंग के साथ ही दर्द से भी दिलाती है राहत

3. लो कैलोरी डाइट है बेहद जरूरी

बढ़ती उम्र के साथ लो कैलोरी डाइट बहुत जरूरी है। क्योंकि उम्र के साथ शरीर बीमार पड़ने लगता है। इससे कई बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए डाइट में लो कैलोरी फूड को शामिल करें। वहीं आर्टिफिशियल केमिकल युक्त भोजन को डाइट में शामिल न करें। ये नुकसानदायक हो सकता है।

4. न्यूट्रीशन का रखें ख्याल

बढ़ती उम्र के साथ न्यूट्रीशन का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। इसलिए डाइट में मल्टी विटामिन्स युक्त भोजन को डाइट में शामिल करें। इसके लिए हरी पत्तेदार सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए। ये सभी चीजें स्वास्थ्य के लिए बेहतर है। इसके अलावा मौसमी फल, ओट्स और ब्राउन राइस को भी डाइट में शामिल करें। ये एनर्जी का सबसे बेहतर स्रोत माना गया है।

ये भी पढ़ें: Royal Enfield ला रही Meteor 650 जो है बुलेट का बाप, डिजाइन देखकर फैन हो जाएंगे आप

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories