रविवार, मई 19, 2024
होमहेल्थAlcohol Consumption: सावधान! क्या शराब के सेवन से हो सकती है कई...

Alcohol Consumption: सावधान! क्या शराब के सेवन से हो सकती है कई प्रकार की बीमारियां? जानें डिटेल

Date:

Related stories

Foods to Avoid with Alcohol: शराब के साथ इन चीजों का सेवन बन सकता है काल ,जानिए क्या खाएं और क्या न खाएं?

शराब के साथ शौकीन लोग सोडा, कोल्ड ड्रिंक, तो कुछ लोग नॉर्मल पानी मिलाकर पीते है। शराब पीते समय कई चीजों का प्रयोग किया जाता है। आज हम आपको उन चीजों के बारे में बताएंगे जो आपको शराब के साथ और शराब पीने के बाद खाना या पीना चाहिए।

Alcohol Consumption: आजकल शराब पीने का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है। खासकर युवाओं के बीच इसका चलन काफी तेजी से फैल रहा है। लेकिन क्या आपको पता है कि शराब का सेवन आपके शरीर पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है। समय के साथ या एक बार में बहुत अधिक शराब पीने से आपके स्वास्थ्य पर काफी असर पड़ सकता है। आपके दिल से लेकर पेट तक, अल्पकालिक और दीर्घकालिक दोनों तरह के प्रभाव हो सकते हैं। जिनका लंबे समय तक इलाज करना मुश्किल हो सकता है।आईए आपको बताते है कि अत्याधिक शराब के सेवन से आपके शरीर में क्या नुकसान हो सकता है।

प्रतिदिन 336 लोगों की होती है मृत्यु

एक आंकड़े के मुताबिक भारत में शराब के सेवन से प्रतिदिन लगभग 336 व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है। बता दें कि सड़क यातायात दुर्घटनाएं शराब के सेवन से संबंधित होती है। लंबे समय तक शराब पीने के कारण करीब 30000 कैंसर रोगियों की मौत हो जाती है। इसके अलावा करीब प्रकार की गंभीर बीमारियां भी हो जाती है।

शराब पीने से पाचन संबंधी समस्याएं

बहुत अधिक शराब पीने से आपके पाचन स्वास्थ्य पर असर पड़ सकता है। यह आपकी आंतों को भोजन पचाने, पोषक तत्वों और विटामिनों को प्रभावी ढंग से अवशोषित करने से रोक सकता है। इसके अलावा, बहुत अधिक शराब पीने से गैस, सूजन, दस्त और पेट भरा होने की समस्या भी हो सकती है।

शराब पीने से तंत्रिका संबंधी समस्याएं

विशेषज्ञों का मानना ​​है कि शराब मस्तिष्क में रसायनों को धीमा कर देती है, जो एकाग्रता, फोकस, मूड और रिफ्लेक्सिस सहित कई कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं।

गर्भावस्था पर शराब का प्रभाव

गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय किसी भी मात्रा में शराब पीना सुरक्षित नहीं है। इसमें गर्भावस्था के पहले कुछ सप्ताह शामिल हैं, जब आपको पता भी नहीं चलता कि आप गर्भवती हैं। जब आप गर्भावस्था के दौरान शराब पीती हैं, तो शराब आपके रक्त में प्रवेश करती है। गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से गर्भपात, समय से पहले जन्म और जन्म के समय आपके बच्चे का वजन कम होने का खतरा बढ़ जाता है।

शराब पीने से ब्लड प्रेशर संबंधी समस्याएं

हाई ब्लड प्रेशर तब होता है जब रक्त वाहिकाओं की दीवारों पर रक्त का बल लगातार बहुत अधिक होता है। शराब हृदय संबंधी समस्याओं से भी जुड़ी है, जिसमें उच्च रक्तचाप भी शामिल है। अत्यधिक शराब पीने से रक्त वाहिकाओं में मांसपेशियां प्रभावित हो सकती हैं, जिससे वे संकरी हो जाती हैं और काफी हद तक क्षतिग्रस्त हो जाती हैं।

हृदय गति पर शराब का असर

नियमित रूप से बहुत अधिक शराब पीने और उच्च रक्तचाप होने के बीच एक बहुत स्पष्ट संबंध है। समय के साथ, हाई ब्लड प्रेशर (उच्च रक्तचाप) हृदय की मांसपेशियों पर दबाव डालता है, और हृदय रोग (सीवीडी) का कारण बन सकता है, जिससे दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

शराब शुक्राणु को कैसे प्रभावित करती है?

पुरुषों में शराब का सेवन भी प्रजनन क्षमता में कठिनाई पैदा कर सकता है। लंबे समय तक, भारी शराब के सेवन पर किए गए कुछ अध्ययनों में गोनैडोट्रोपिन रिलीज में कमी, वृषण शोष और टेस्टोस्टेरोन और शुक्राणु उत्पादन में कमी की बात कही गई है।

शराब पेनक्रियाज को कैसे प्रभावित करती है?

अत्यधिक शराब के सेवन से अग्न्याशय में सूजन हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप अग्नाशयशोथ हो सकता है। मेयो क्लिनिक बताते हैं कि पेनक्रियाज वह अंग है जो एंजाइम पैदा करता है जो पाचन में मदद करता है, और हार्मोन पैदा करता है जो आपके शरीर में शुगर (ग्लूकोज) को संसाधित करने के तरीके को नियंत्रित करने में मदद करता है। अग्न्याशय में पुरानी सूजन भी आपके अग्न्याशय के कैंसर के खतरे को बढ़ा सकती है।

लीवर पर शराब का प्रभाव

शराब का सेवन करने के बाद यह पेट में अवशोषित हो जाती है। फिर यह आपके रक्तप्रवाह में प्रवेश करता है और यकृत में प्रवेश करता है। आपका लीवर सबसे बड़ा आंतरिक अंग है, जो शराब को तोड़ने के लिए एंजाइम जारी करता है। हालाँकि, एक ही समय में या एक से अधिक समय में बहुत अधिक शराब पीने से शराब का चयापचय करना मुश्किल हो सकता है। इससे शराब की अतिरिक्त मात्रा शरीर में फैल सकती है, जिससे फैटी लीवर हो सकता है। यह शराब से संबंधित यकृत रोग से जुड़ा है, जो अत्यधिक शराब के सेवन से होने वाले जिगर की क्षति को बताता है।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। इस लेख में उल्लिखित तरीकों और दावों को केवल सुझाव के रूप में लें; डीएनपी इंडिया उनकी पुष्टि या खंडन नहीं करता है। ऐसे किसी भी सुझाव/उपचार/दवा/आहार पर अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें।

Latest stories